प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है आवेदन कैसे करे 2024

PM Sooryoday Yojana Apply 2024 :- 22 जनवरी सन 2024 को अयोध्या में श्री राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के पश्चात प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने भारत की बढ़ती हुई इलेक्ट्रिक सिटी डिमांड को देखते हुए बिजली आपूर्ति से संबंधित एक नई योजना सूर्योदय योजना का प्रारंभ किया है। इस योजना के माध्यम से लोगों के घरों तक सोलर पैनल को पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है ताकि लोग रेनवाल एनर्जी की तरफ शिफ्ट हो सके।

दोस्तों आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको सूर्योदय योजना से संबंधित समस्त जानकारी प्रदान करेंगे साथ ही बताएंगे कि सूर्योदय योजना में आवेदन कैसे करें। सूर्योदय योजना से संबंधित समस्त जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इस पोस्ट में अंत तक बने रहें।

इसे भी पढ़े :- उत्तर प्रदेश पुलिस FIR स्टेटस कैसे चेक करे

हाइलाइट्स :- PM Sooryoday Yojana Apply

आर्टिकलसूर्योदय योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे
सरकारभारत सरकार
उद्घाटनकर्ताप्रधानमंत्री श्री नरेन्द्रमोदी जी
तारीख़22 जनवरी 2024
लाभ प्राप्तकर्तासमस्त भारत के निवासी
उद्देश्यभारत में बढती बिजली की डिमांड को रिन्यूअल एनर्जी के माध्यम से पूर्ण करना
ऑफिसियल वेबसाइट 

सूर्योदय योजना क्या है

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना (PM Sooryoday Scheme) एक सरकारी योजना है जिसके अंतर्गत सरकार ने एक करोड़ भारतीय घरों में सोलर पैनल लगाने का लक्ष्य रखा है। इस योजना को प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के नाम से जाना जाएगा। भारत सरकार के 2014 में लाई गई रूफटॉप सोलर प्रोग्राम योजना का यह एक्सटेंडेड वर्जन है। रूफटॉप सोलर प्रोग्राम के तहत 2022 तक 40000 मेगावाट हाउसहोल्ड बिजली उत्पादन का लक्ष्य रखा गया था जिसे प्राप्त नहीं किया जा सका। ऐसे में इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए 2022 की जगह अब 2026 का समय दिया गया है। इसी लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए अब सूर्योदय योजना लॉन्च की गई है।

प्रधानमंत्री जी का ट्वीट :-

सूर्योदय योजना के लक्ष्य-

सूर्योदय योजना से निम्नलिखित लक्ष्यों की प्राप्त होगी-

  • सूर्योदय योजना के तहत भारत के एक करोड़ घरों कि छतों पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे।
  • सोलर पैनल घरों की छत पर लगने से गरीब एवं मिडिल वर्क के लोगों को बिजली बिल से छुटकारा प्राप्त हो सकेगा। साथ ही हम बिजली उत्पादन के क्षेत्र में सेल्फ रिलायंट भी हो सकेंगे।
  • सोलर एनर्जी के माध्य्म से रिन्यूएबल एनर्जी का उत्पादन बढ़ेगा जिससे भारत में कार्बन एमिशन में कमी आएगी.
  • कार्बन एमिशन में कमी से भारत अपने नेट कार्बन पॉइंट को बेच सकेगा जिसकी वजह से भारत की इकॉनमी को भी सहारा मिलेगा.

इसे भी पढ़े :-जाति प्रमाण पत्र बिहार डाउनलोड कैसे करे

मौजूदा समय भारत की सोलर बिजली कैपेसिटी-

ministry of new and renewable energy की ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से भारत मौजूदा समय में 73.31 गीगावॉट बिजली का उत्पादन रिन्यूएबल एनर्जी के माध्यम से कर रहा है।

73.31 गीगावॉट बिजली के कुल उत्पादन में से रूफटॉप सोलर पैनल के माध्यम से बिजली उत्पादन की मात्रा 11.08 गीगावॉट है।

सोलर एनर्जी उत्पादन में अग्रणी राज्य-

  • कुल सोलर एनर्जी उत्पादन कैपेसिटी के मामले में राजस्थान पहले नंबर पर है जो की 18.7 गीगावॉट का बिजली उत्पादन करता है।
  • 10.5 गीगावाट बिजली उत्पादन क्षमता के साथ गुजरात दूसरे नंबर पर है।

नोट:- ऊपर दिया गया आंकड़ा कुल बिजली उत्पादन क्षमता का है। रूफटॉप पैनल के माध्यम से कुल उत्पादन क्षमता के बारे में आंकड़े निम्नलिखित दिए जा रहे हैं।

  • रूफटॉप सोलर पैनल के माध्यम से बिजली उत्पादन में पहला स्थान गुजरात का आता है। गुजरात हाउसहोल्ड सोलर पैनल के माध्यम से 2.8 गीगावॉट बिजली का उत्पादन करता है।
  • रूफटॉप सोलर पैनल के माध्यम से बिजली उत्पादन में दूसरा स्थान महाराष्ट्र का है जो की 1.7 गीगावॉट बिजली प्लान करता है।

ऊपर दिए गये समस्त आंकड़े दिसम्बर 2023 तक के है.

सोलर एनर्जी के मामले में भारत के द्वारा तय किए गए लक्ष्य-

अगले 30 सालों में भारत दुनिया में सर्वाधिक बिजली डिमांड वाला देश बनेगा 30 सालों के अंतर्गत जितनी बिजली की मांग भारत में होगी शायद उतनी मांग दुनिया के किसी और देश में होगी।

अतः भारत की इसी बढ़ती हुई बिजली की मांग को देखते हुए भारत सरकार ने अगले 30 साल के हिसाब से अपनी योजनाएं बनानी प्रारंभ कर दी हैं जिसमे से एक Prdhanmantri Sooryoday Yojana है । भारत सरकार आगे आने वाले समय में बिजली उत्पादन के लिए सिर्फ कॉल और गैस पर निर्भर नहीं होना चाहती वह अपना बिजली उत्पादन का अधिकतम प्रतिशत रिन्यूएबल एनर्जी के माध्यम से निर्धारित करना चाहती है मोनोग्राम

हाल फिलहाल के समय में भारत में कोयले की उत्पादन में दोगुनी कमी की है। फिलहाल भारत सरकार फिलहाल 180 गीगावाट बिजली का उत्पादन रिन्यूएबल एनर्जी के माध्यम से कर रही है। 2030 तक भारत सरकार ने रिन्यूएबल एनर्जी के माध्यम से 500 गीगावॉट बिजली का उत्पादन करने का लक्ष्य तय किया है।

सूर्योदय योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें- PM Sooryoday Yojana Apply

यदि आप सूर्योदय योजना में अब ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो फिलहाल भारत सरकार ने अभी योजना संबंधित किसी प्रकार का पोर्टल लॉन्च नहीं किया है अतः फिलहाल आप सूर्योदय योजना में आवेदन नहीं कर सकते हैं। भारत सरकार के द्वारा जैसे ही ऑनलाइन आवेदन की सुविधा प्रारंभ की जाती है हम आपको आगे इस पोस्ट में अपडेट करेंगे।

सारांश- PM Sooryoday Yojana Apply

भारत सरकार ने रिन्यूएबल एनर्जी को बढ़ावा देते हुए भारत के एक करोड़ घरों पर सोलर पैनल के माध्यम से बिजली उत्पादन का लक्ष्य रखा है। ऑफिशल वेबसाइट के लांच होने के पश्चात हम आपको इस पोस्ट में ऑनलाइन आवेदन से संबंधित समस्त जानकारी प्रदान करेंगे।

Leave a Comment