“राजस्थान आय प्रमाण पत्र आवेदन कैसे करें 2024” Rajasthan Income Certificate Online apply 2024

राजस्थान में आय प्रमाण पत्र कैसे बनाएं 2024″ Income Certificate online apply Rajasthan :- प्रत्येक भारतीय के लिए आय प्रमाण पत्र एक महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है जिसके माध्यम से व्यक्ति अपनी सालाना अथवा मासिक आय का ब्योरे का लेख जोखा प्रदान करता है. आय प्रमाण पत्र (income certificate) के माध्यम से सरकार राज्य में चलाई जा रही राज्य अथवा केंद्र की तमाम योजनाओं का लाभ,, नौकरियों एवं संस्थानों में दाखिले के लिए आरक्षण, इनकम टैक्स में छूट जैसे फायदे प्राप्त होते है. Income Certificate Rajasthan आवेदन करने के लिए आपको राज्य के राजस्व विभाग से सम्पर्क करना होगा.

राजस्थान राज्य के समस्त नागरिक अब आसानी से “राजस्थान आय प्रमाण पत्र हेतु आवेदन/अप्लाई कर सकते हैं“. क्योंकि अभी तक ऑनलाइन माध्यम से राजस्थान आय प्रमाण पत्र बनाने की सुविधा नहीं है. अतः आवेदक को Income Certificate Apply / Registration Form के साथ आवश्यक दस्तावेजों को जोड़कर कार्यालय या तहसील में जमा करना होता है.

दोस्तों, आज के इस लेख में बतायेंगे कि राजस्थान के निवासी ” Rajasthan Aay Prmaan Ptr Avedan कैसे करें?” और यह भी जानेंगे कि “Aay Praman Patra Aavedan Form” के लिए आवश्यक दस्तावेज, पात्रता तथा लाभ क्या क्या है? तो अगर आप भी अपने राजस्थान आय प्रमाण पत्र में आवेदन से सम्बन्धित जानाकारी चाहते है तो आप इस आर्टिकल को विस्तार से पढे.

इसे भी पढ़े :- यूपी स्कॉलरशिप का स्टेटस कैसे चेक करें

Table of Contents

विषयराजस्थान नया आय प्रमाण पत्र आवेदन प्रक्रिया“/ aay praman patra rajasthan
विभागराजस्व विभाग राजस्थान
लाभार्थीराज्य के सभी निवासी
उद्देश्यआय प्रमाण पत्र के मदद से योजनावों का लाभ प्राप्त करना
आधिकारिक पोर्टलsso.rajasthan.gov.in

Rajasthan Income Certificate apply : राजस्थान आय प्रमाण पत्र राजस्व विभाग के द्वारा जारी किया जाता है। Income Certificate की अधिकतम वैलिडिटी 6 महीना होती है। प्रत्येक 6 महीने के पश्चात यदि आपको किसी कार्य के लिए “इनकम सर्टिफिकेटकी आवश्यकता होती है तो आपको नए आय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना होगा.

आय प्रमाण पत्र एक सरकारी दस्तावेज है जिसको बनवा कर आवेदक अपने नौकरी या बिजनेस से होने वाली Income के बारे में जानकारी देता है. “राजस्थान आय प्रमाण पत्र को बनवाने” के लिए आवेदक को अपने तहसील या सरकारी कार्यालयों से आवेदन फॉर्म को प्राप्त करना होगा.

इसके अलावा डिजिटलीकरण प्रक्रिया की वजह से नागरिक अपने घर बैठे ही अपने कंप्यूटर या मोबाइल के की मदद से “Rajasthan Aay Praman Patra Form” डाउनलोड कर सकता है.

अगर किसी आवेदक को Rajasthan Income Certificate Form डाउनलोड करने में समस्या हो रही है तो तहसील या राजस्व विभाग से “Rajasthan Income Certificate Form” प्राप्त कर के apply किया जा सकता है. 

Rajasthan Income Certificate Apply” के लिए कुछ दस्तावेजो की मांग की जाती है.

इन दस्तावेजो का income certificate” बनवाने के लिए आवेदक के पास होना अत्यंत आवश्यक है.

  • राजस्थान आवेदक का आधार कार्ड
  • भामाशाह कार्ड
  • राशन कार्ड
  • आवेदक की सैलरी स्लिप
  • आवेदक के बैंक खाता का डिटेल
  • आवेदक का शपथ पत्र (कंपनी या संस्था के मुहर के साथ )
  • निवास प्रमाण पत्र
  • अन्य पहचान पत्र ( जैसे कि पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, मतदाता कार्ड )

राजस्थान इनकम सर्टिफिकेट ऑनलाइन आवेदन के लिए सुविधा ई-मित्र पोर्टल को राजस्थान सरकार द्वारा उपलब्ध कराया गया है सुविधा ई-मित्र पोर्टल के माध्यम से आय प्रमाण पत्र बनवने के लिए आपको अपना एक अकाउंट यहा बनवाना होगा जिसके बाद आय प्रमाण बनवाने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा. निम्नलिखित बिन्दुओ का पालन करना होगा –

समस्त OBC, SC/ ST वर्ग के लिए यह आर्टिकल बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि OBC एवं SC/st वर्ग के समाजिक उठान के लिए आय प्रमाण पत्र का होना अत्यंत आवश्यक है.

Rajasthan Income Certificate apply:- सर्वप्रथम उम्मीदवार को “Rajasthan Aay Praman Patra Aavedan Form” को अपने तहसील से प्राप्त करना होगा। 

एप्लीकेशन फॉर्म में पूछी गयी सभी डिटेल्स को उचित तरीके से भरना होगा. जैसे कि नाम, पता, जिला, तहसील, मोबाइल नंबर, आयकर दाता इत्यादि.

राजस्थान आय प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म‘ को भरने के बाद सभी आवश्यक दस्तावेजों के छायाप्रति को एप्लीकेशन फॉर्म के साथ जोड़ना होगा. जैसे कि आधार कार्ड, पहचान पत्र, आय डिटेल्स शपथ पत्र, पासपोर्ट साइज़ फोटो इत्यादि. फॉर्म के साथ आवश्यक दस्तावेजों को संलग्न करना होता है. यह सभी दस्तावेजो पर आपके हस्ताक्षर अथवा अंगूठे के निशान आवश्यक होते है I

इसके बाद अपने तहसील या राजस्व विभाग कार्यालय में जाकर जमा करना होगा. कार्यालय में जमा करने के बाद आपके आवेदन फॉर्म व दस्तावेजों का सत्यापन किया जायेगा. सभी डिटेल्स सही होने पर आपकेRajasthan Income Certificateको स्वीकृत दे दी जाएगी.

इस प्रकार कोई भी आवेदक ऑफलाइन माध्यम द्वारा “राजस्थान इनकम सर्टिफिकेट” के लिए apply कर सकता है.

फिलहाल ऑनलाइन प्रक्रिया द्वारा राजस्थान आय प्रमाण पत्र आवेदन की सुविधा उपलब्ध नहीं है.

किन्तु ऑनलाइन माध्यम द्वारा इनकम सर्टिफिकेट आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर के ऑफलाइन माध्यम द्वारा apply कर सकते हैं.

Rajasthan Income Certificate

राजस्थान आय प्रमाण पात्र के प्रारूप को ऑनलाइन माध्यम से डाउनलोड किहा जा सकता है .

cast certificate के प्रारूप को डाउनलोड करने के लिए आप राजस्व विभाग की ऑफिसियल वेब साईट से डाउनलोड क्र सकते है.

राजस्थान आय प्रमाण पत्र में आवेदन करने में लगने वाली कुल फीस 30 रुपए निर्धारित की गयी है. यह फीस राजस्थान सरकार के द्वारा निर्धारित की गयी है. सरकार ने लोगो की सुविधा की ध्यान में रखते हुए मिनिमम फीस रखी गयी है.

जाति प्रमाण पत्र में आवेदन करने से पहले आपके मन में यह सवाल आता है की अगर मै जाति प्रमाण पत्र राजस्थान में आवेदन करता हूँ तो कितने दिन में बनेगा. तो आपको यह पता होना चाहिए की राजस्थान जाति प्रमाण पत्र में आवेदन करने के बाद आपको लगभग 1 हफ्ते तक का इन्तेजार करना होगा. आपको जाति प्रमाण पत्र आवेदन के पश्चात आपको 1 हफ्ते तक इन्तेजार करने के बाद आपको आपका कास्ट सर्टिफिकेट राजस्थान ऑनलाइन उपलब्ध हो जायेगा.

आय प्रमाण पत्र फॉर्म (income certificate ) :- ऊपर के लेख मेंRajasthan income certificate” अप्लाई करने की प्रक्रिया को बताया गया है. उपर्युक्त प्रक्रिया को ध्यान पूर्वक पढकर अपना आय प्रमाण पत्र बनवा सकते है. इस आर्टिकल में आपको  Aay Praman patra form download कर अप्लाई करने की प्रक्रिया को बताया गया है.तो यदि आप ऑनलाइन माध्यम से राजस्थान आय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन नहीं कर पाते है तो अप Praman patra form download कर ऑफलाइन माध्यम से अपना आय प्रमाण पत्र में आवेदन कर सकते है.

अगर किसी भी आवेदक को आय प्रमाण पत्र आवेदन हेतु किसी प्रकार का सवाल हो तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकता है. साथ ही इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर दें.

Question1:- How to Apply In Rajasthan income certificate? राजस्थान आय प्रमाण पत्र आवेदन कैसे करे ? aay praman patra rajasthan? आय प्रमाण पत्र घर बैठे कैसे बनाएं?

Ans :- राजस्थान आय प्रमाण पत्र आवेदन करने के लिए निम्नलिखित कदम उठाने होंगे

  • Rajasthan Aay Praman Patra Aavedan Form” को अपने तहसील से प्राप्त कर.
  • एप्लीकेशन फॉर्म भरे .
  • आवश्यक दस्तावेजों के छायाप्रति को एप्लीकेशन फॉर्म के साथ लगाये .
  • तहसील या राजस्व विभाग कार्यालय में जाकर फार्म जमा कर सकते है.

Question2:- राजस्थान में आय प्रमाण पत्र कौन जारी कर सकता है?

Ans राजस्थान में कास्ट सर्टिफिकेट आय प्रमाण पत्र राजस्थान तहसील या जिला राजस्व विभाग के माध्यम से जारी किया जाता है.

Q3. राजस्थान आय प्रमाण पत्र कौन जारी करता है?

Ans यदि आप राजस्थान cast प्रमाण पत्र में आवेदन करते हैं तो आपका जाति प्रमाण पत्र राजस्थान राजस्व विभाग के द्वारा बनाया जाता है।

Leave a Comment