उत्तर प्रदेश पुलिस FIR स्टेटस कैसे चेक करे 2024 UP Police Status Check 2024

UP Police Status Check 2024 :– यदि आप उत्तर प्रदेश राज्य के निवासी है और आपने राज्य के किसी पुलिस स्टेशन में किसी प्रक्रार की शिकायत दर्ज कराई है.तो आपको अपनी दर्ज कराई हुई शिकायत का समय समय पर संज्ञान लेलेना चाहिए ताकि आपको यह पता चल सके की आपके FIR रिपोर्ट पर पुलिस द्वारा क्या कार्यवाही की गयी है.अब आपको अपने FIR का स्टेटस देखने के लिए बार बार पुलिस स्टेशन जाने की कोई आवश्यकता नहीं है. सरकार ने लोगो को आसानी हो सके इसके लिए FIR स्टेटस देखने के लिए ऑनलाइन सुविधा प्रदान की है. अतः अब आप अपने मोबाइल से एक अपनी FIR Status UP Police 2024 को चेक कर सकते है.

दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम हम आपको FIR Status Online Check करने की प्रक्रिया को विस्तार से बतायेंगे हम आपको बतायेंगे की यूपी ऍफ़ आई आर स्टेटस कैसे चेक करे (UP FIR Status Kaise Check kare). प्रक्रिया को विस्तार से समझने के लिए आपको पोस्ट में अंत तक बने रहना होगा.

इसे भी पढ़े :-उत्तर प्रदेश पुलिस में ऑनलाइन FIR कैसे करे

हाइलाइट्स:- UP Police Status Check 2024

आर्टिकलयूपी पुलिस fir ऑनलाइन कैसे चेक करे
राज्यउत्तर प्रदेश
विभागUP Police
उद्देश्यभारत के नागरिको को ऑनलाइन fir की स्थिति चेक करना
लाभार्थीभारत के समस्त नागरिक
ऑफिसियल पोर्टल 

ऍफ़ आई आर क्या होती है –

ईएफआईआर का मतलब होता है “फर्स्ट इनवेस्टिगेशन रिपोर्ट” या “प्रथम जाँच रिपोर्ट”। यह एक कानूनी दस्तावेज़ है जो पुलिस अथवा अन्य अधिकारियों की तरफ से अपराध संबंधित घटना की पहली जाँच की जानकारी प्रदान करती है।

इसमें निम्नलिखित विवरण शामिल हो सकते हैं:

  1. प्राथमिक जानकारी: घटना के स्थान, समय, और घटना के संदर्भ में प्राथमिक जानकारी होती है।
  2. आरोपी या आरोपित: जाँच के प्रारंभिक चरण में, जाँचकर्ता या पुलिस आरोपी या आरोपितों के प्रति आरोप को समझने का प्रयास करते हैं।
  3. साक्षात्कार और गवाही: यदि कोई साक्षात्कार हुआ हो, तो उससे प्राप्त गवाही का विवरण शामिल हो सकता है।
  4. प्राथमिक आदान-प्रदान: घटना से संबंधित प्राथमिक आदान-प्रदान जैसे कि ज़ख्मी या शव से संबंधित विवरण शामिल हो सकता है।
  5. पुलिस अधिकारी का हस्ताक्षर: इस रिपोर्ट को दर्ज करने वाले पुलिस अधिकारी का हस्ताक्षर और आईआर नंबर शामिल होता है।

ईएफआईआर प्राथमिक जाँच की शुरुआत होती है और इसके आधार पर आगे की कार्रवाई का निर्णय लिया जाता है। यह एक अपराधिक घटना की सीधी और प्राथमिक जाँच की शुरुआत करने का माध्यम होता है और समर्थन देने वाली सभी आवश्यक जानकारी को एकत्र करने में मदद करता है।

online FIR status check करने के क्या लाभ है –

ऑनलाइन एफआईआर स्थिति देखने का कई लाभ हो सकते हैं:

  1. तत्काल जानकारी: ऑनलाइन एफआईआर स्थिति देखकर आप तत्काल जान सकते हैं कि आपकी रिपोर्ट पुलिस दफ्तर में कैसे प्रक्रियाशील है। यह आपको बिना किसी समय की गवाही के अपेक्षित इंतजार के बिना जानकारी प्रदान कर सकता है।
  2. पुलिस कार्रवाई की जानकारी: एफआईआर स्थिति देखकर आप यह भी जान सकते हैं कि पुलिस कैसे आपकी रिपोर्ट के सम्बंध में कार्रवाई कर रही है, जैसे कि आपकी रिपोर्ट पर क्या उत्तर आया है और कौन-कौन सी कदम उठाए जा रहे हैं।
  3. सुरक्षितता और संवेदनशीलता: ऑनलाइन एफआईआर स्थिति देखकर आप अपनी रिपोर्ट की सुरक्षितता और यदि आवश्यक हो तो आपकी गोपनीयता की स्थिति को भी निगरानी में रख सकते हैं।
  4. जल्दी और सुविधा: इंटरनेट के माध्यम से एफआईआर स्थिति जाँचना एक त्वरित और सुविधाजनक प्रक्रिया है जो आपको लोगिन या विशेष दलिल के बिना रिपोर्ट की स्थिति देखने की अनुमति देती है।

यूपी पुलिस फिर स्टेटस चेक :-

यदि आप उत्तर प्रदेश पुलिस फिर स्टेटस को ऑनलाइन चेक करना चाहते हैं। तो आपको UP पुलिस की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।

उत्तर प्रदेश पुलिस की ऑफिशल वेबसाइट के होम पेज में आपको सिटिजन सर्विस के विकल्प पर क्लिक करना होगा उसके पश्चात स्क्रॉल डाउन में View FIR क्लिक करना होगा।

उसके पश्चात स्क्रॉल डाउन में View FIR क्लिक करना होगा।

अब आपको उत्तर प्रदेश पुलिस की ऑफिशल वेबसाइट के अकाउंट को लॉगिन करना होगा। इसके लिए आपके पास यूजरनेम और आईडी पासवर्ड होना चाहिए यदि आपने अपना लॉगिन आईडी और पासवर्ड नहीं बनाया है तो सबसे पहले आप यूजर नेम और आईडी पासवर्ड बनाएं।

यूपी पुलिस अकाउंट लॉगिन करने के पश्चात आपके सामने नए वेब पेज में खोज स्थिति का विकल्प मिलगा, जिस पर आपको क्लिक करना है।

अब आपके सामने नए पेज में कुछ डिटेल्स खुलकर आएंगी जिसे आपको भरना होगा इसके पश्चात खोजें के बटन पर क्लिक करना होगा।

अब आपके सामने आपके द्वारा कराई हुई उत्तर प्रदेश FIR स्टेटस होगा जिसे देखने पर पता चल जाएगा कि आपने जो यह FIR फाइल कराई है उसकी प्रक्रिया कहां तक पहुंचा है।

इस प्रक्रिया का पालन करके आप बड़ी आसानी से सिर्फ सर्विस नंबर के माध्यम से फिर स्टेटस पता लगा सकते हैं।

सारांश UP Police Status Check 2024

यदि आप अप स्टेटस को चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको उत्तर प्रदेश पुलिस की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा। उत्तर प्रदेश पुलिस की ऑफिशल वेबसाइट में अपना अपना अकाउंट बनाना होगा जिसके लिए आपके पास लॉगिन आईडी और पासवर्ड होना चाहिए यदि आपके पास लॉगिन आईडी पासवर्ड नहीं तो इसे बना ले।

Leave a Comment