DBT Agriculture bihar Registration 2024 डीबीटी एग्रीकल्चर बिहार आवेदन

DBT Agriculture bihar Registration, कृषि विभाग बिहार सरकार पंजीकरण कैसे करें :- बिहार किसान रजिस्ट्रेशन पोर्टल एक ऐसा डिजिटल मंच है जिसका उद्देश्य बिहार राज्य के किसानों को सरकार द्वारा चलाई जा रही कृषि से संबंधित योजनाओं और लाभों के लिए आवेदन करने में सहायता करना है। इस पोर्टल के माध्यम से बिहार के किसान विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं, जो उन्हें उनके कृषि व्यवसाय को बेहतर बनाने और उनकी आर्थिक स्थिति को सुधारने में मदद करती हैं।

दोस्तों आज इस लेख के माध्यम से हम आपको DBT Agriculture bihar Kya Hai, DBT Agriculture bihar Registration Kaise Kre DBT Agriculture Status Check करने के तरीके के बारे में विस्तार से जानकरी प्रदान करेंगे।

इसे भी पढे :- प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है आवेदन कैसे करे 2024

Table of Contents

डीबीटी एग्रीकल्चर बिहार क्या है – what is DBT agriculter .

डीबीटी एग्रीकल्चर बिहार :-बिहार किसान ऑनलाइन पोर्टल (Bihar Kisan Online Portal) एक ऐसा डिजिटल मंच है जिसका मुख्य उद्देश्य बिहार राज्य के किसानों को सरकार द्वारा चलाई जाने वाली कृषि से संबंधित योजनाओं का सीधा लाभ उठाने में सहायता करना है। यहां पर किसान आसानी से अपना नाम और आवश्यक विवरण देकर विभिन्न कृषि योजनाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यदि उनकी योग्यता मेलती है, तो उन्हें योजनाओं के लाभ मिलते हैं।

इस पोर्टल के माध्यम से किसान अपने आवेदन की स्थिति को सरलता से ट्रैक कर सकते हैं और उन्हें योजना के तहत सुधार करने का अवसर भी प्राप्त होता है। इससे किसानों को अपने कृषि व्यवसाय को बेहतर बनाने और आर्थिक समृद्धि में सहायता मिलती है।

बिहार किसान ऑनलाइन पोर्टल निरंतर रूप से सरकारी योजनाओं के अपडेट्स प्रदान करता है ताकि किसान समय-समय पर नई योजनाओं का लाभ उठा सकें। इससे सामाजिक और आर्थिक दृष्टि से बिहार के कृषि क्षेत्र का सुधार होता है और समृद्धि की दिशा में कदम बढ़ता है। इस पोर्टल के माध्यम से सरकार और किसानों के बीच सीधा संवाद होने से कृषि विकास में सही दिशा मिलती है और किसानों को सशक्त बनाने का कारगर उपाय साबित होता है।

बिहार किसान पंजीकरण 2023 @dbt agriculture Portal :-

Bihar Kisan Portal Online Registration :- बिहार सरकार ने एक नए ऑनलाइन बिहार किसान पोर्टल की शुरुआत की है, जिसका उद्देश्य सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए बिहार राज्य के सभी किसानों को सहायता प्रदान करना है। इस पोर्टल के माध्यम से, किसानों को सरकारी कार्यालयों में जाने की आवश्यकता नहीं है, बल्कि वे अपने घर से ही रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

किसान इस पोर्टल पर अपना नाम, पता, आधार नंबर, खेती से संबंधित जानकारी आदि दर्ज करके रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इंटरनेट या कंप्यूटर का उपयोग नहीं कर सकने वाले किसान अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र, लोक सेवा केंद्र, या सहज केंद्र पर जाकर भी पंजीकरण करवा सकते हैं।

इसे भी देखे :- “आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड एवं आधार PDF Lock खोलने प्रक्रिया 2023”

हाइलाइट्स :- DBT Agriculture bihar Registration

आर्टिकलबिहार किसान पोर्टल रजिस्ट्रेशन ( DBT Agriculture bihar Registration )
सरकारबिहार सरकार
लाभार्थीबिहार के किसान
पोर्टल का उद्देश्यकिसानों को विभिन्न योजनाओं का लाभ प्रदान करना।
आधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें

Bihar Kisan Registration 2024 का उद्देश्य – DBT Agriculter का उद्देश्य –

dbt agriculture bihar gov in:- dbt agriculture bihar govt में रजिस्ट्रेशन के बाद, पंजीकृत किसानों को विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त होता है। इससे किसानों को कृषि विकास, बीज और खाद्यान्न अनुदान, कृषि यंत्रों के सब्सिडी, किसानी ऋण अनुदान आदि कई लाभ प्रदान किए जायेंगे। यह पोर्टल एक माध्यम है जो किसानों को सरकारी सुविधाओं तक पहुंचाने में मदद करेगा और उन्हें बेहतर कृषि उपकरणों और तकनीकों का लाभ उठाने में सहायक साबित होगा। इससे कृषि सेक्टर को समृद्धि की ओर एक प्रगतिशील कदम बढ़ाने में मदद मिलेगी और राज्य के किसानों के जीवन को सुखद बनाने में सहायता प्रदान करेगी।

बिहार किसान पोर्टल में मौजूद योजनाओ की सूची

Bihar Kisan Portal में मौजूद योजनाओं की सूची निम्नलिखित है –

  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
  • जल जीवन हरियाली
  • प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना
  • बिहार डीजल अनुदान योजना 2023
  • कृषि यांत्रिकरण योजना
  • जैविक खेती अनुदान योजना
  • बीज अनुदान योजना
  • कृषि इनपुट अनुदान योजना
  • कृषि इनपुट रबी योजना

बिहार किसान रजिस्ट्रेशन 2024 के दस्तावेज़

बिहार किसान रजिस्ट्रेशन से सम्बन्धित दस्तावेज के बारे में जानकारी निम्नलिखित है –

  • पहचान पत्र :- वोटर ID कार्ड, आधार कार्ड अथवा अन्य
  • राशन कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

DBT Agriculture bihar Registration. बिहार डी बी टी किसान पोर्टल रजिस्ट्रेशन कैसे करे ? how to do registration in DBT agriculter bihar

बिहार डी बी टी किसान पोर्टल रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया निम्नलिखित है.

पहला चरण – ऑफिसियल वेबसाइट खोले –

बिहार किसान पोर्टल ( DBT agriculter bihar) पर क्लिक करने के लिए सबसे पहले आपको पोर्टल की ओफिसिअल वेबसाइट पर जाना होगा.

दूसरा चरण – पंजीकरण पर जाये

ऑफिसियल वेबसाइट पर क्लिक करने के बाद आपको पंजीकरण विकल्प पर क्लिक करना होगा.

चूंकि आप एक आम किसान है तो आपको बिहार किसान पोर्टल अर्थात DBT Agriculture portal Registration करने के लिए General User के विकल्प पर क्लिक करना होगा.

तीसरा चरण – आधार वेरिफिकेशन

अब आपको अपना आधार का authentification करने की आवश्यकता पडती है जिसके लिए आपको Demography + OTP विकल्प पर क्लिक कर अपना आधार नंबर एवं नाम डालकर authentification करना होगा

इसके पश्चात आपको otp प्राप्त होगा जिसे डालकर सबमिट बटन पर क्लीक करना होगा.

चौथा चरण- आवेदन फॉर्म भरे

OTP सबमिट होने के पश्चात आपके सामने डी बी टी एग्रीकल्चर पोर्टल में रजिस्ट्रेशन करने के लिए आवेदन फॉर्म खुलेगा. जिसमे आपको अपनी समस्त जानकारी उचित तरीके से भरनी होगी आवेदन फॉर्म पूरा भर जाने के बाद फाइनली सबमिट करने के पश्चात आपका dbt agriculture bihar फॉर्म पूर्ण रूप से भर जायेगा. अंत में आपको रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त होगा जिसे आपको सुरक्षित रखना होगा.

बिहार किसान पोर्टल में आवेदन की स्थिति कैसे देखे DBT Agriculture Registration Status Check

पहले, लाभार्थी को कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। जब आप वहां पहुंचेंगे, तो आपको होम पेज दिखाई देगा। इस होम पेज पर, आपको आवेदन की स्थिति और प्रिंट का विकल्प मिलेगा। आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद, विभिन्न विकल्पों का संग्रह होगा। आपको इन विकल्पों में से ‘पीएम किसान योजना’ का चयन करना होगा।

इसके बाद, एक नया पृष्ठ खुलेगा, जहां आपको अपना आवेदन संख्या दर्ज करनी होगी। सर्च बटन पर क्लिक करने के बाद, आपके सामने आपके आवेदन की स्थिति प्रदर्शित होगी।

निष्कर्ष –

online DBT agriculter bihar apply:- इस पोर्टल के माध्यम से, किसान अपनी आवश्यक जानकारी देकर घर बैठे ही रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं और योजनाओं के लाभ प्राप्त कर सकते हैं। यह रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया सरल और तेज़ है, जिससे किसानों को अधिक विकल्प मिलते हैं। इससे किसानों को कृषि विकास, बीज और खाद्यान्न अनुदान, कृषि यंत्रों के सब्सिडी, किसानी ऋण अनुदान आदि कई लाभ प्राप्त होते हैं।

FAQ.

Question1:- कृषि विभाग बिहार सरकार पंजीकरण कैसे चेक करें? / dbt agriculture bihar gov in check status./ online DBT agriculter bihar apply

Ans :- कृषि विभाग बिहार सरकार पंजीकरण (dbt agriculture bihar gov) करने के लिए निम्नलिखित कदम उठाने होंगे.

  • सबसे पहले कृषि विभाग आधिकारिक वेबसाइट dbtagriculture.bihar.gov.in पर जाएं।
  • होम पेज पर आवेदन की स्थिति/प्रिंट के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  •  पीएम किसान योजना के ऑप्शन पर क्लिक करे ।
  •  अब आपको आवेदन संख्या भरनी है.इसके बाद आपको search बटन पर क्लिक करनी होती है।
  • अब आप अपना कृषि विभाग बिहार सरकार पंजीकरण चेक कर सकते है ।

Leave a Comment