यूपी में गन्ना भुगतान 2024 ऑनलाइन कैसे देखे?

UP ganna Bhugtaan kaise dekhe:- उत्तर प्रदेश के सभी गन्ना उत्पादक किसान जो कि गन्ना भुगतान का समय पर न होने से परेशान रहते हैं। उनके लिए सरकार ने ऑनलाइन सुविधा प्रदान की हुई है ताकि वे घर बैठकर अपने मोबाइल के माध्यम से अपने गाना का भुगतान ऑनलाइन देख सकें। राज्य सरकार ने किसने की समस्याओं को देखते हुए समस्त चीनी मिलों को सख्त निर्देश देते हुए कहा है कि वह खन्ना खरीददारी की 14 दिनों के पश्चात गन्ना किसानों को भुगतान कर दें।

उत्तर प्रदेश गन्ना किसान एवं चीनी मिलों के मध्य पारदर्शिता को लाने के लिए सरकार ने चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास विभाग की सहायता से एक ऑनलाइन पोर्टल cane up.in की शुरुआत की है। इस ऑफिशल पोर्टल के माध्यम से आप गाना के खरीद एवं भुगतान से संबंधित जानकारी घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं।

इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बतायेंगे की आप गन्ना भुगतान ऑनलाइन कैसे चेक करें? (How to check sugarcane parchi online?)अतः ऑनलाइन सुविधा का लाभ उठाने के लिए आप पोस्ट में अंत तक बने रहे।

इसे भी पढ़े:- बीट पुलिसिंग क्या है? बीट पुलिस के कार्य?

आर्टिकलयूपी गन्ना भुगतान कैसे चेक करे
राज्यउत्तर प्रदेश
विभागउत्तर प्रदेश चीनी उद्योग एवं गन्ना उत्पादन विभाग
लाभार्थीउत्तर प्रदेश के गन्ना किसान
उद्देश्यउत्तर प्रदेश के सभी गन्ना उत्पादक किसानो को ऑनलाइन सुविधा देना.
ऑनलाइन वेबसाइटcaneup.in

caneup.in ऑफिसीयल पोर्टल के आने से पहले किसान भाइयों एवं गन्ना मिलों की मध्य पारदर्शिता की कमी रहती थी। जिसकी वजह से गन्ना किसानों को उनका भुगतान समय पर प्राप्त नहीं होता था। यदि उन्हें भुगतान हो भी जाता था तो उन्हें अपना भुगतान से संबंधित जानकारी लेने के लिए बैंक जाना पड़ता था जहां उन्हें स्टेटमेंट निकालने पर ही भुगतान संबंधी जानकारी प्राप्त होती थी।

यदि कोई किसान गन्ना विभाग के ऑफिस जाकर अपने भुगतान का पता लगाना चाहता था तो उसे आपको गन्ना पर्ची, गन्ना कैलेंडर,गन्ना सर्वे इत्यादि की जानकारी रखनी पड़ती थी इसके पश्चात उसे सरकारी ऑफिस से अपने भुगतान से संबंधित जानकारी की प्राप्ति होती थी।

इन सभी समस्याओं की वजह से गन्ना किसानों का समय एवं पैसा दोनों बर्बाद होता था। ऑफिशल पोर्टल आने की वजह से अब sugar mill payment status ऑनलाइन अपडेट करती है अतः अब गन्ना किसानों की सभी समस्याओं का निदान प्राप्त हो चुका है।

इसे भी पढ़े :- RTPS बिहार आय प्रमाण पत्र 2024 में आवेदन कैसे करे


गन्ने की पर्ची कैसे देखते हैं?, up ganna payment status check :- यदि गन्ना किसानों को अपने भुगतान से संबंधित जानकारी प्राप्त करनी है तो आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा जिसकी पश्चात आप अपने गन्ना भुगतान समाचार को देख सकते हैं।

यदि आप गन्ना भुगतान से के स्टेटस को चेक करना चाहते हैं तो आपको उत्तर प्रदेश चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास विभाग के आधिकारिक पोर्टल cane up.in login पर जाना होगा।

गन्ना का पैसा कब तक आएगा यह जानने के लिए अब आपको होम पेज में थोड़ा नीचे स्क्रॉल डाउन करने पर “आंकड़े देखे” का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा।

इसके पश्चात आपको “काप्त्चा कोड डालकर view” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

अब आपके सामने नया वेबपेज में आपको अपना UGC अथवा जिला, फैक्ट्री,गाँव एवं किसान का नाम चुनना होगा जिसके बाद आपके सामने एक पॉपअप खुलकर आएगा जिसमे आपको ओके बटन पर क्लीक करना होगा।

ओके बटन पर क्लिक करने के बाद आपको स्क्रॉल डाउन करके नीचे की ओर आना होगा जहाँ आपको अपने गन्ने के भुगतान गन्ना भुगतान कब तक होगा एवं बिकवाली से सम्बन्धित समस्त जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

इस प्रकार आपको अब किसी भी सरकारी दफ्तर अथवा बैंक के चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं है। आप स्वयं ही अपने UP Cane Payment Status को अपने मोबाइल पर देख सकते है।

UP Cane Payment Status :- जो भी किसान भाई अपने up cane payment जानकारी को देखने के लिए परेशान है उन्हें अब कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं है। आप इस पोस्ट के माध्यम से ऑनलाइन गन्ना भुगतान की पर्ची स्वयं डाउनलोड कर सकते है. गन्ने भुगतान की पर्ची देखने के लिए आपको उत्तर प्रदेश चीनी उद्द्योग एवं गन्ना उत्पादन विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट आपको ऑनलाइन समस्त सुविधा प्रदान कर रही है।

Q1. यूपी गन्ना भुगतान की शिकायत किस नंबर पर करे ?

Ans:- यदि आप गन्ना भुगतान में किसी प्रकार की समस्या से दो चार हो रहे है तो सरकार ने आपको हेल्पलाइन नंबर प्रदान किया हुआ है। 1800-121-3203 पर शिकायत करके आप अपनी समस्या का निदान प्राप्त कर सकते है।

Q2. गन्ने की पर्ची देखने के लिए कौन सा ऐप डाउनलोड करें?

Ans :- यदि आप अपने गन्ने की भुगतान पर्ची को ऑनलाइन देखना चाहते है तो आपको मोबाइल एप्प से जानकारी प्राप्त कर सकते है। इसके लिए आपको मोबाइल में eGANNA CANE UP एप्प डाउनलोड कर सकते है।

Q3. यूपी गन्ना का भुगतान कब तक होगा 2024 में

Ans:- प्रदेश सरकार ने गन्ना किसानों को नए साल में मूल्य वृद्धि का तोहफा दिया है। मंत्रिमंडल की बैठक के दौरान गन्ना मूल्य वृद्धि के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है। गन्ना मूल्य में अब ₹20 प्रति कुंतल बढ़ाने का फैसला किया गया है। ₹20 की वृद्धि के पश्चात गन्ना मूल्य ₹370 प्रति कुंतल हो गया है। मौजूदा समय में गन्ना ₹350 प्रति घंटा है।

Leave a Comment