(e-Dharti)अपना खाता राजस्थान 2024 जमाबंदी नक़ल एवं भू नामान्तरण कैसे करे / Apna Khata Rajasthan 2024

भूलेख राजस्थान 2024, Apna Khata Rajasthan 2024 , राजस्थान जमाबंदी एवं नामान्तरण की सुविधा ऑनलाइन प्रदान करने के लिए राजस्थान सरकार ने अपना खाता राजस्थान (Apnaa Khata Rajasthan Portal) अर्थात E- dharti पोर्टल की शुरुआत की है.ऑनलाइन सुविधा की वजह से राजस्थान के निवासियों को अपनी जमीन से सम्बन्धित दस्तावेज को देखने के लिए कही जाने की आवश्यकता नही है. उन्हें किसी सरकारी कार्यालय के चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं है.

इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको आपको राजस्थान जमाबंदी कैसे देखे अथवा राजस्थान भू नामान्तरण के लिए आवेदन कैसे करे के बारे में विस्तार पूर्वक बताने जा रहे है.अतः E-Dharti अपना खाता के माध्यम से भुलेख से सम्बन्धित जानकारी प्राप्त करने के लिए विस्तार पूर्वक पोस्ट को पढ़े.

इसे भी पढ़े :- मास्क आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करे.

आर्टिकल(e-Dharti)अपना खाता राजस्थान 2024
राज्यराजस्थान
सरकारराजस्थान सरकार
उद्देश्यराजस्थान के नागरिको को ऑनलाइन भू अभिलेख प्रदान करना
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://apna-khata-rajasthan/

राजस्थान सरकार ने अपने राज्य के नागरिकों को अपना खाता राजस्थान पोर्टल अनेक सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए प्रदान किया है अपना खाता राजस्थान पोर्टल से होने वाले लाभ के बारे में निम्नलिखित जानकारी प्रदान की जा रही है

E-Dharti अथवा Apna Khata Rajasthan के माध्यम से राजस्थान का कोई भी नागरिक अपना खसरा नंबर और अपनी जमाबंदी नंबर एवं भू नक्शा भूमि आमंत्रण के लिए आवेदन इतिहास की जानकारी स्वयं प्राप्त कर सकता है

राजस्थान खाता ऑनलाइन होने की वजह से लोगों के समय एवं पैसे की बचत होती है

ई धरती अपना खाता राजस्थान में खाता नंबर के माध्यम से राजस्थान के लोग अपनी भूमि का समस्त विवरण से खसरा नक्शा खतौनी जमाबंदी नकल इत्यादि की रिपोर्ट प्राप्त कर सकते हैं

rajasthan jamabandi nakal kaise dekhe ;- अपना खाता राजस्थान के माध्यम से जमाबंदी देखने के लिए आपको निम्नलिखित चरणों को फॉलो करना होगा.

पहला चरण :- जमाबंदी नकल (Rajasthan JamabandiNakal) देखने के लिए आपको सबसे पहले अपना खाता राजस्थान (Apna Khata Rajasthan) की ऑफिशल वेबसाइट  https://apnakhata.rajasthan.gov.in/ अथवा  https://edharti.rajasthan.gov.in/  पर जाना होगा

दूसरा चरण :- अब आपके सामने होम पेज खुलेगा जिसमें दिए गए मैप के माध्यम से आप अपने जिले पर जाकर क्लिक करेंगे।

तीसरा चरण :- अपना खाता E- dharti portal में अपनी जिले का चुनाव करने के पश्चात आपको नए पेज में अपनी तहसील पर जाकर क्लिक करना होगा।

चौथा चरण :- इसके पश्चात आपको अपने अपने गांव के नाम पर जाकर क्लिक करना होगा। यदि आपको अपने गाँव के नाम को आसानी से खोजना है तो आपको अपने गाँव के पहले अक्षर को बगल में दी गयी वर्णमाला में क्लिक कर दीजिये. अब उस अक्षर से प्रारम्भ होने वाले समस्त गाँव की लिस्ट आपके सामने खुल कर आ जाएगी.जिसमे से आप अपना गाँव का नाम आसानी से खोज सकते है.

पांचवा चरण :- अपने गांव पर क्लिक करने के पश्चात आपके सामने एक नया वेब पेज खुलेगा जिसमें आपसे आपकी कुछ जानकारियां मांगी गई हैं आपको यह जानकारियां उचित प्रकार से प्रदान करनी होगी।

छठा चरण :- अपनी समस्त जानकारी प्रदान करने के बाद आप इसी पेज में नीचे जमाबंदी प्रतिलिपि के विकल्प पर क्लिक करेंगे.

सातवाँ चरण :- जमाबंदी प्रतिलिपि पर क्लिक करने के पश्चात आप सबमिट के बटन पर क्लिक करेंगे इसके पश्चात आप अपने जमाबंदी की नकल को देख सकते हैं.

जमीन का नामांतरण एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके तहत भू स्वामी के नाम को बदल जाता। जमीन नामांतरण कई प्रकार से किया जाता है जैसे जमीन की खरीद प्रोप के बाद संपत्ति बंटवारे के बाद वसीयत के पश्चात जमीन के स्वामी की मृत्यु होने पर उसके उत्तराधिकारी के लिए जमीन का नामांतरण, नीलामी की स्थिति में, सरकार द्वारा जमीन के अधिग्रहण के पश्चात, भूदान के पश्चात नामांकन की प्रक्रिया की जाती है।

Rajasthan Bhu Namantran Kaise Kare:- राजस्थान में भू नामांतरण की प्रक्रिया के लिए आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा

राजस्थान में भू आमंत्रण के लिए आवेदन करने के लिए आपको E-Dharti Portal अथवा Apna Khata Portal पर जाना होगा।

अपना खाता राजस्थान के होम पेज में ऊपर के मेन्यु में नामांतरण के लिए आवेदन करें का विकल्प प्राप्त होगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा।

अब ऑनलाइन भू नामांतरण (Bhu Namantaran) के आवेदन के लिए आपको वेबपेज में पूछी गयी अपनी कुछ जानकारी को देना होगा. जैसे नाम , पिता का नाम, मोबाइल नंबर, एवं आवेदक का पता।

अपनी समस्त जानकारी प्रदान करने के पश्चात आपको राजस्थान भू नामांतरण में लगने वाले संबंधित दस्तावेजों को लगाना होगा।

दस्तावेजों को संलग्न करने के पश्चात सबमिट का बटन पर क्लिक करने पर आपका भू नामात्रण आवेदन स्वीकार हो जाएगा

राजस्थान भू प्रतिलिपी शुल्क की जानकारी निम्नलिखित दी गयी है.

1जमाबंदी प्रतिलिपि10 खसरा नं. तक
प्रत्येक अतिरिक्त 10 खसरा नं. या उसके भाग के लिये
10.00 रू.
5.00 रू.
2नक्शा प्रतिलिपिप्रत्येक 10 खसरा नं. या उसके भाग के लिये20.00 रू.
3नामांतरण पी21प्रत्येक नामांतरण के लिये20.00 रू.

ऑनलाइन सेवा प्रदान करने वाला प्लेटफ़ॉर्म है जो भूलेख, जमाबंदी, और भूनक्शा की जानकारी प्रदान करता है। यह पोर्टल राजस्थान सरकार के द्वारा चलाया जाता है और इसका उपयोग करके लोग अपने भूमि संपत्ति संबंधित कार्यों को आसानी से ऑनलाइन निपटा सकते हैं।

इस पोर्टल का उपयोग करके लोग जमाबंदी नामान्तरण के लिए आवेदन कर सकते हैं और अपने आवेदन की स्थिति को भी ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। इससे उन्हें कहीं जाने की आवश्यकता नहीं होती और वे अपने समय और पैसे की बचत कर सकते हैं।

Leave a Comment