एमपी ट्रांसपोर्ट रजिस्ट्रेशन 2024 कैसे करे ? MP Transport Registration 2024

MP Transport Registration 2024 ;- Permanent Car Registration :- अगर आप मध्य प्रदेश राज्य के निवासी है और अपने अभी अभी नयी कार बाइक अथवा अन्य किसी प्रकार का वाहन खरीदा है तो आपको अपने वाहन का कानूनी रूप से पंजीकरण कराना होगा। बिना रजिस्ट्रेशन के आपका वाहन कनूनी रूप से भारत में चलने के लिए वैध नही होगा. अतः आपको अपने नए वाहन का रजिस्ट्रेशन जल्द से जल्द करा लेना चाहिए।

इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बतायेंगे की एमपी ट्रांसपोर्ट रजिस्ट्रेशन ( MP Transport Registration) कैसे करे। आपको विस्तार से जानकारी प्रदान करते हुए बतायेंगे की वाहन रजिस्ट्रेशन के दौरान कों कौन से दस्तावेजो का होना अत्यंत आवश्यक है

हाइलाइट्स :- एमपी ट्रांसपोर्ट रजिस्ट्रेशन 2024 कैसे करे

आर्टिकलमध्य प्रदेश ट्रांसपोर्ट रजिस्ट्रेशन कैसे करे
राज्यमध्य प्रदेश
मंत्रालयमध्य प्रदेश परिवहन मंत्रालय
उद्देश्यनए वाहन का रजिस्ट्रेशन करना ताकि आपका वाहन राज्य में कानूनी रूप से वैध हो सके
ऑफिसियल वेबसाइट 

मध्य प्रदेश वाहन रजिस्ट्रेशन में लगने वाले दस्तावेज – MP Transport Registration Document

मध्य प्रदेश में अपने नए वाहन के रजिस्ट्रेशन के दौरान कुछ दस्तावेजो की आवश्यकता होती है। जिनके बिना आप अपने MP vehical Registration को पूर्ण नहीं कर सकते है।

  • अस्थायी आर.सी
  • आयातित वाहन के लिए सीमा शुल्क निकासी
  • निकासी प्रमाण पत्र के साथ आयकर दस्तावेज
  • फॉर्म  21
  • प्रमाण पत्र के साथ बीमा दस्तावेज
  • पते का प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • पीयूसी प्रमाणपत्र
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो

मध्य प्रदेश वाहन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया – MP Transport Registration 2024

मध्य प्रदेश के नागरिक आपनी नई कार, बाइक, बस, ट्रक,ट्रेक्टर अथवा अन्य किसी प्रकार के वाहन के रजिस्ट्रेशन के लिए आपको अपने क्षेत्र के RTO ऑफिस (रीजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिस) अपना वाहन लेकर जाना होगा। वाहन ले जाना इसलिए आवश्यक है क्योंकि RTO ऑफिस के अधिकारी आपके वाहन का चेस्सिस नंबर निकालते है। यदि आपको चेस्सिस नंबर के बारे में पता होता है तो आप RTO ऑफिस से पेपर लेकर उसपर पेन्सिल की सहायता से चेस्सिस नंबर की छाप ले सकते है।

अब आपको RTO ऑफिस के अधिकारी से आपको वाहन पंजीकरण फॉर्म लेना होगा। MP Transport Registration form को ऑफिस से प्राप्त करने के लिए आपको कुछ शुल्क अदा करना होता है। यह शुल्क आपको वाहन की केटेगरी के आधार पर निर्धारित किया जाता है। अब यह फॉर्म को भरकर अपने समस्त दस्तावेज (जोकि वाहन खरीदते समय एजेंसी से प्राप्त होते है) को सम्बन्धित अधिकारी के पास जमा कर देते है। एजेंसी से प्राप्त दस्तावेज में आपके वाहन से सबंधित समस्त जानकारी प्रदान की गयी होती है। यह समस्त दस्तावेजो को जमा करने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन स्लिप प्राप्त होगी.जिसकी सहायता से आप भविष्य में अपने वाहन रजिस्ट्रेशन स्टेटस को देख सकते है।

मध्य प्रदेश वाहन रजिस्ट्रेशन स्टेटस कैसे चेक करे – MP Transport Registration 2024


गाड़ी नंबर से आरसी कैसे चेक करें :- Vehical Registration Details अथवा Vehicle Registration Status को जानने के लिए आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा। आइये देखते है की घर बैठे मोबाइल से अपना वाहन रजिस्ट्रेशन डिटेल्स कैसे देखे।

मध्य प्रदेश की निवासी जिनको अपने वाहन का रजिस्ट्रेशन डिटेल्स की जानकारी प्राप्त करनी है तो आपको सबसे पहले Vahan NR e-Service की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।

Vahan NR e-Service के होम पेज में आपको “Know Your Vehicle Details” के विकल्प पर जाकर क्लीक करना होगा।

अब आपके सामने एक नया वेबपेज खुलेगा जिसमे एक बॉक्स मिलेगा जिसमे आपको अपना मोबाइल फ़ोन नंबर डालकर Next के विकल्प पर क्लिक करके आपको अपना अकाउंट लॉग इन करना होगा। यदि आपका अकाउंट नही बना है, तो आपको सबसे पहले आपको अपना अकाउंट बनाना होगा जिसके लिए आपको इसी पेज में दिए गये Creat Account के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

यदि आपका अकाउंट बना हुआ है तो आपको मोबाइल नंबर डालकर अपना अकाउंट लॉग इन करना होगा। mobile number डालने के बाद आपको OTP आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा जिसको आपको Verifie करना होगा।

अब यदि आप मध्य प्रदेश के किसी वाहन के रजिस्ट्रेशन के डिटेल्स की जानकारी प्राप्त करनी है तो आपको अपने Vehicle का Registration Number डालना होगा। साथ ही अपने Captcha Code को डालकर वाहन सर्च के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

अब आपके सामने मध्य प्रदेश के वाहन का RC स्टेटस देख सकते है।

वाहन रजिस्ट्रेशन डिटेल्स देखने के लिए Vahan NR e-Services अकाउंट कैसे बनाये

मध्य प्रदेश व्हीकल का आर सी स्टेटस देखने के लिए आपको Vahan NR e-Services अकाउंट बनाना होगा जिसके लिए आपको Vahan NR e-Services की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।

अब Vahan NR e-Services के होम पेज में Know Your Vehicle Details के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

इसके पश्चात आपको नए वेबपेज में आपको Creat Account का विकल्प प्राप्त होगा जिसमे आपको क्लिक करना होगा।

इसके पश्चात आपको नए पेज में अपना मोबाइल नंबर एवं मेल आईडी डालकर Generate OTP पर जाकर क्लिक करे।

अब आपके मेल आईडी एवं मोबाइल नंबर पर आपको OTP प्राप्त होगा जिसको अपने verifie करना होगा।

अब मध्य प्रदेश वाहन rc status देखने के लिए आपको नए पेज में आपना नाम पासवर्ड एवं री पासवर्ड डालकर आपना आईडी पासवर्ड बनाना होगा। जिसके बाद आपका Vahan NR e-Services अकाउंट बन कर तैयार हो जायेगा।

समग्र आईडी पोर्टल

सारांश :- MP Transport Registration 2024

मध्य प्रदेश ट्रांसपोर्ट का रजिस्ट्रेशन एवं मध्य प्रदेश व्हीकल का स्टेटस देखने के लिए आपको समस्त जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से आपको प्राप्त कराई गयी है।आप अपने वाहन का रजिस्ट्रेशन करने के बाद अपने RC का स्टेटस ऑनलाइन देख सकते है। ऑनलाइन RC स्टेटस देखने के लिए आपको https://vahan.parivahan.gov.in/ पर जाना होगा। अपना आर सी आप घर बैठे मोबाइल के माध्यम से बहुत ही आसानी से देख सकते है।

FAQ. MP Transport Registration 2024

Q1:- मोबाइल नंबर से RC status कैसे देखे ?

Ans ;- मोबाइल नंबर से अपने RC स्टेटस की जानकारी प्राप्त करने के लिए, सबसे पहले VAAHAN <Registration Number> लिखें और इसे 77382 99899 पर भेजें। आपको मैसेज इस प्रकार लिखना है: सबसे पहले VAAHAN अंग्रेजी में लिखें, फिर स्पेस दें, और फिर वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर एक साथ लिखें। इसके बाद, इस मैसेज को 77382 99899 पर भेजें।

Q2:- बाइक के कागज कैसे निकाले?

Ans:- यदि आपको अपने बाइक अथवा कार से सम्बन्धित कागज की जानकारी चाहिए तो आपको vahan.parivahan.gov.in की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर know your vehicle details के विकल्प पर जाना होगा, जिसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालकर अपना अकाउंट लॉग इन कर लेना होगा, जिसके बाद आपको अपनी बाइक का रजिस्ट्रेशन नम्बर डालना होगा। अब आप अपनी बाइक का कागज़ देख सकते है।

Q2:- डुप्लीकेट आरसी के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

Ans डुप्लीकेट RC ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया निम्नलिखित है.

  • परिवहन सेवा  पोर्टल  पर जाएं।
  • नजदीकी आरटीओ कार्यालय।
  •  रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करें और “प्रोसीड” पर क्लिक करें।
  • “डुप्लीकेट रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट” पर क्लिक करें।
  • अपने वाहन के चेचिस नंबर के आखिरी 5 अंक दर्ज करें।
  • अब आपको अपना फॉर्म भरें और जरूरी दस्तावेज अपलोड करें।  “सब्मिट” पर क्लिक करें।
  • अब आप अपना आवेदन फॉर्म प्रिंट आउट कर लेना है।
  • ये समस्त दस्तावेजो को अपने RTO ऑफिस में जमा कराना होगा।

Leave a Comment