लाडली बहना योजना स्टेटस कैसे देखे 2023

लाडली बहना योजना स्टेटस चेक करे :- मध्य प्रदेश सरकार ने अपने राज्य की महिलाओ के लिए लाडली बहना योजना की शुरुआत की हुई है. इस योजना के अंतर्गत लडकियों/ महिलाओ के बैंक खाते में आर्थिक सहायता भेजी जायेगी. यह आर्थिक सहायता ऑनलाइन माध्यम से अर्थात DBT माध्यम से बैंक खाते में भेजी जाएगी. लाडली बहना योजना के माध्यम से प्रदान की जाने वाली आर्थिक सहायता का प्रारम्भ कर दिया है सरकार ने आर्थिक सहायता महिलाओं के खाते में भेजना प्रारम्भ कर दिया है.

मध्य प्रदेश की सरकार ने अपने नागरिको की सुविधाओं का ख्याल रखते हुए लाडली बहना योजना की समत प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है ताकि वे घर बैठ कर योजना की समस्त जानकारी प्राप्त कर सके. लाड़ली बहना योजना का पेमेंट स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया को ऑनलाइन जारी किया गया है। इस प्रकार आप प्रत्येक महीने के 10 तारीख को सरकार द्वारा योजना के तहत भेजी जाने वाली आर्थिक सहयता की जांच कर सकते है.

यदि आपको भी यह जानना है की मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना का पैसा कैसे चेक करें, तो आपको इस स्टेटस देखने से सम्बन्धित जानकारी इस आर्टिकल में बताया जा रहा है. अतः आप को स्टेटस चेक करने के लिए इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ना होगा.

इसे भी पढ़े :- “मध्य प्रदेश समग्र आईडी ई केवाईसी कैसे करें”

हाइलाइट्स :- लाडली बहना योजना स्टेटस चेक करे

योजना का नामलाडली बहना योजना स्टेटस कैसे देखे
विभागमध्यप्रदेश महिला एवं बाल विकास
राज्यमध्यप्रदेश
लाभार्थी वर्गप्रदेश की महिलाये एवं बेटिया
आधिकारिक वेबसाइटhttps://cmladlibahna.mp.gov.in/

लाडली बहना योजना स्टेटस चेक करे की प्रकिया

मध्य प्रदेश लाडली बहना योजना में अपने बैंक अकाउंट में पैसे को देखने के लिए आपको विभिन्न चरणों का पालन करना होगा. इन चरणों का पालन करने पर आपको आप योजना में बैंक स्टेटस देख सकते है.

योजना में बैंक स्टेटस चेक करने के लिए आपको निम्नलिखित आवेदन रजिस्ट्रेशन नंबर, समग्र आई डी, एवं मोबाइल नंबर की आवश्यकता होती है.

प्रथम चरण :- ऑफिसियल वेबसाइट पर जाए

लाडली बहना योजना मध्य प्रदेश में पैसे का स्टेटस चेक करने के लिए सरकार द्वारा जारी की गयी ऑफिसियल वेबसाइट  cmladlibahna.mp.gov.in पर क्लिक करे

द्वितीय चरण :- आवेदन एवं भुगतान की स्थिति पर क्लिक करे

इस योजना में बैंक स्टेटस देखने के लिए होम पेज में ऊपर की ओर आवेदन एवं भुगतान की स्थिति के विकल्प पर क्लिक करना होगा.

तीसरा चरण :- लाडली बहना क्रमांक / समग्र क्रमांक आईडी डाले.

अब आप लाडली बहना योजना का स्टेटस चेक करने के लिए आपको नए पेज में दिए गये बॉक्स में लाडली बहना क्रमांक अथवा समग्र क्रमांक आईडी डालना होगा. जिसके बाद आपको काप्त्चा कोड डालकर OTP भेजे के विकल्प पर क्लिक करना होगा

चौथा चरण :- OTP डाले

अब आपको लाडली बहना योजना अथवा समग्र आईडी में registerd mobile number पर OTP प्राप्त होगा. जिसे अपने OTP BOX में डालना होगा इसके बाद आपको खोजे के विकल्प पर क्लिक करना होगा.

पांचवा चरण :- अपना स्टेटस देखे –

इस प्रकार आप अपना MP Mukhymantri ladli bahana Yojana payment status ऑनलाइन देख सकते है.

लाडली बहन योजना का स्टेटस देखने के दुसरे तरीके

यदि आप अपना बैंक अकाउंट स्टेटस घर बैठ कर ऑनलाइन देख नहीं पा रहे है. तो आप अन्य तरीको का इस्तेमाल कर अपने बैंक अकाउंट की जानकरी प्राप्त कर सकते है

यदि आप योजना से सम्बन्धित अपना बैंक अकाउंट स्टेटस देख नही सकते है अथवा किन्ही अन्य वजहों से असमर्थ हो रहे है तो आप अपने समस्त दस्तावेज जोकि योजना से सम्बन्धित है उन्हें लेकर अपने नजदीकी किसी जनसेवा केंद्र में जाए वहा आप जानसेवा अधिकारी से मिलकर आपना बैंक स्टेटस देख अथवा चेक कर सकते है.

दुसरे तरीके में आपको आपना योजना से सम्बन्धित पासबुक लेकर अपनी बैंक में जाना होगा. बैंक अधिकारी से मिलकर आपको अपनी पासबुक को अपडेट करना होगा. जहां से आप पता लगा सकते है की आपका लाडली बहना का पैसा आपके अकाउंट में आया की नही.

यदि आपका पैसा अभी तक आपके अकाउंट में नहीं आया है तो क्या करेंगे –

लाडली बहना योजना के अंतर्गत दी जाने वाली आर्थिक सहायता अभी तक किसी भी माता अथवा बहनों के अकाउंट में नहीं आया है तो आपको उसके लिए आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गये हेल्प लाइन नंबर पर जाकर सपर्क करना होगा. सम्पर्क होने पर हेल्पलाइन आधिकारी को आपको यह अवगत करना होगा की आपके खाते में अभी तक लाडली बहना योजना का पैसा नही आया है. यह हेल्प लाइन नंबर में आपकी सेवा में प्रत्येक क्षण उपलब्ध रहेगा तथा आपकी सुविधा के लिए हेल्प लाइन नंबर को टोल फ्री रखा गया है.

हेल्पलाइन नंबर  07552700800 या 181

सारांश – लाडली बहना योजना स्टेटस चेक करे

लाडली बहना योजना में आने वाले पैसो के बारे जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको अपना बैंक अकाउंट देखना होता है, जिसके लिए आपके पास कई तरीके है, उन्ही तरीको का उल्लेख यहा किया गया है. यदि आप ऑनलाइन माध्यम से अपना स्टेटस देखना चाहते है तो आपको ऑफिसियल वेबसाइट  cmladlibahna.mp.gov.in पर जाना होगा. यहाँ से आप स्वयं इस स्टेटस को देख सकते है. एनी तरीको में आप जनसेवा केंद्र जाकर अथवा बैंक जाकर बैंक अधिकारी द्वारा अपना पासबुक अपडेट कराने के बाद आप अपना बैंक अकाउंट स्टेटस देख सकते है.

FAQ. लाडली बहना योजना स्टेटस चेक करे

Q1 :- मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की क़िस्त महीने में कब आती है ?

Ans :- लाडली बहना योजना की पहली क़िस्त 10 जून को भेजी गयी थी इसी प्रकार आप प्रत्येक महीने की 10 तारीख को आपके अकाउंट में पैसे सरकार द्वारा भेज दिया जाता है.

Q2 :- लाडली बहना योजना की आवेदन लिस्ट में नाम कैसे देखे ?

Ans :- लाडली बहना योजना की ऑफिसियल वेबसाइट में जाकर होम पेज में ऊपर की ओर दिए गये coloum में अंतिम सूची का विकल्प दिया गया है. जिसके बाद आपको नए पेज में आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर एवं काप्त्चा कोड डालकर OTP प्राप्त करे के विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको OTP प्राप्त होगा, जिसके बाद आपको OTP Varifie करना होगा. जिसके बाद आप अपनी लिस्ट चेक कर सकते है.

Leave a Comment