मोबाइल से यूपी गन्ना पर्ची कैलेंडर कैसे देखे 2024

UP Ganna calender parchi 2024 kaise dekhe :- UP Ganna Calander 2024 :- “उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के किसानों के लिए गन्ना पर्ची कैलेंडर देखने के लिए एक ऑनलाइन वेब पोर्टल शुरू किया है। इस पोर्टल के माध्यम से, राज्य के किसान जो गन्ने की खेती करते हैं, वे चीनी उद्योग और गन्ना विकास विभाग की आधिकारिक वेबसाइट caneup.in पर जाकर गन्ना पर्ची कैलेंडर की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

गन्ने की खेती करने वाले किसानों की भूमिका देश के विकास में महत्वपूर्ण है। इसलिए, केंद्र और राज्य सरकारें समय-समय पर विभिन्न योजनाएं शुरू करती रहती हैं, ताकि किसान सशक्त हो सकें। उत्तर प्रदेश गन्ना पर्ची कैलेंडर देखने के साथ ही, चीनी मिल और भुगतान की जानकारी भी चीनी उद्योग और गन्ना विकास विभाग के पोर्टल से प्राप्त की जा सकती है। इसके लिए उत्तर प्रदेश गन्ना पर्ची कैलेंडर देखने की स्टेप-बाय-स्टेप प्रक्रिया उपलब्ध है। इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बतायेंगे की यूपी गन्ना पर्ची कैलेंडर कैसे देखें ?

इसे भी पढ़े :- यूपी में गन्ना भुगतान 2024 ऑनलाइन कैसे देखे?

आर्टिकलयूपी गन्ना केलिन्डर 2024 पर्ची कैसे देखे
राज्यउत्तर प्रदेश
विभागउत्तरप्रदेश चीनी उद्द्योग एवं गन्ना उत्पादन विभाग
लाभार्थीउत्तरप्रदेश गन्ना उत्पादक किसान
उद्देश्यउत्तरप्रदेश के गन्ना किसानो को पेराई सत्र की जानकारी देना
ऑफिसियल वेबसाइट 

उत्तर प्रदेश के सभी किसान जो कि गन्ना उत्पादक हैं उन सभी के लिए प्रदेश सरकार आवश्यक सुविधा उपलब्ध कराती रहती हैं. ताकि उन्हें उत्पादन का उचित मूल्य को प्राप्त हो सके एवं किसान की वार्षिक आय में इजाफा हो सके। गाना पेराई सत्र चालू होने से पहले चीनी उद्योग एवं गन्ना उत्पादन विभाग UP के द्वारा एक लिस्ट जारी की जाती है जिसके अंतर्गत गन्ना पेराई सत्र से संबंधित समस्त जानकारी होती है जिसके अंतर्गत पेराई कब-कब चालू होगी, गन्ना भुगतान एवं सरकार द्वारा गन्ना किसानों के लिए लिए योजना से संबंधित जानकारी रहती है। इस कैलेंडर को किसान अपने मोबाइल के माध्यम से ऑनलाइन स्वयं देख सकते हैं एवं गन्ना पेराई की जानकारी एवं सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

e-ganna up कैलेंडर देखने के लिए आपको चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास विभाग की की ऑफिशल वेबसाइट में दिए अप गन्ना पर्ची कैलेंडर के लिंक पर जाना होता है। इसके पश्चात विभिन्न चरणों का पालन करने के बाद आप e-ganna up calender देख सकते हैं

ganna parchi calendar 2023 24 देखने के लिए आपको सबसे पहले चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।

आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज में आपको स्क्रॉल डाउन करने पर आंकड़े देखें का विकल्प मिलेगा जिसमें आपको क्लिक करना होगा।

अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको कैप्चा कोड डालकर व्यू के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

कैप्चा कोड डालने के पश्चात आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको आपकी समझ डिटेल्स भरनी होगी। इसके पश्चात आपको इस पेज में व्यू ऑल का विकल्प दिया गया होगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा।

स्क्रीन पर आपके सामने आपकी समझ डिटेल्स दिखाई देगी जिसमें आपको नीचे गन्ना कैलेंडर कभी कब दिया गया होगा उसे पर आपको क्लिक करना होगा।

गन्ना कैलेंडर के विकल्प पर क्लिक करने की पश्चात ही आपको गणना कैलेंडर दिखाई दे जाएगा जिसमें आप अपनी डिटेल दे सकती हैं।

गन्ना कैलेंडर में आप निम्नलिखित जानकारी देख सकते है.

  • किसान का नाम
  • गांव का नाम
  • खेत का क्षेत्रफल
  • आधार कार्ड नंबर
  • मोबाइल नंबर
  • आवंटित गन्ना का रकबा
  • गन्ना के उत्पादन आंकड़ा
  • गन्ने की राशि
  • गन्ने की आपूर्ति की तारीख

यदि आप उत्तर प्रदेश गाना प्रकृति कैलेंडर देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ऑफिशल वेबसाइट पर जा रहा हूं इसके पश्चात होम पेज से आपको आकर देखेंगे की जरूरत नहीं करने के बाद कैप्चा कोड दर्ज कर समस्त जीवन देना होता है इसके पश्चात आपका समय विवरण स्क्रीन पर दिखाई देगा हम यहीं से अब आप अप गन्ना पर्ची कैलेंडर देख सकते हैं।

FAQ

Q1:- 2023-2024 मे उत्तर प्रदेश में गन्ना का मूल्य क्या है ?

Ans:- लोकसभा चुनावों से पहले उत्तर प्रदेश के गन्ना किसानों के लिए अच्छी खबरें आई हैं। प्रगति सत्र 2023-24 के लिए गन्ना मूल्य में वृद्धि हुई है। गन्ने की अगैती प्रजातियों के लिए, पिछले वर्ष के 350 रुपये प्रति कुंतल को बढ़ाकर, इस सत्र में 370 रुपये प्रति कुंतल का मूल्य निर्धारित किया गया है।

राज्य की योगी सरकार ने गन्ना किसानों के लिए एक बड़ी सौगात दी है। सामान्य प्रजाति के लिए, पिछले वर्ष के 340 रुपये प्रति कुंतल के मूल्य को बढ़ाकर, इस सत्र में 360 रुपये प्रति कुंतल का मूल्य निर्धारित किया गया है। एसएपी में 20 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि हुई है। वहीं, अनुपयुक्त प्रजाति के लिए, गन्ना मूल्य पिछले वर्ष 335 रुपये प्रति कुंतल था, जिसे इस सत्र में 355 रुपये प्रति कुंतल पर बढ़ा दिया गया है।

Leave a Comment