एम्प्लोयी ट्रेजरी कोड कैसे निकले 2024 employee tresury code kaise dekhe

employee tresury code kaise dekhe :- मध्यप्रदेश में रहने वाला कोई भी नागरिक जब राज्य सरकारी अध्यापक की नौकरी करता है तो सरकार के द्वारा उसकी सैलरी तय की जाती है जो कि उसके अकाउंट में भेजी जाती है। सैलरी भेजने के लिए मध्य प्रदेश सरकार उसकी पहचान एम्पलाई ट्रेजरी कोर्ट के माध्यम से करती है। इसलिए प्रत्येक सरकारी अध्यापक के लिए एंप्लॉय ट्रेजरी कोड बहुत ही जरूरी होता है। अतः प्रत्येक सरकारी अध्यापको को अपना एंप्लॉय ट्रेजरी कोर्ट पता होना चाहिए।

को यदि आपको अपना एंप्लॉय ट्रेजेडी कोड नहीं पता है तो अब आप ऑनलाइन माध्यम से अपना एंप्लॉय ट्रेजरी कोड पता कर सकते हैं। सरकार ने सभी सरकारी कर्मचारियों की सुविधा के लिए ऑनलाइन ट्रेजेरी कोड पता करने के लिए ऑफिशल वेबसाइट की व्यवस्था की है जिसके माध्यम से अब सरकारी अध्यापक घर बैठे ही अपना ट्रेजरी कोड पता कर सकते हैं। यदि आपको अपना एम्पलाई ट्रेजेडी कोड ऑनलाइन पता लगाने से संबंधित जानकारी नहीं है तो हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताएंगे कि एंप्लॉय ट्रेजरी कोड कैसे देखें।

इसे भी पढ़े “आधार लिंक बैंक अकाउंट ऑनलाइन एसबीआई 2024”


m.p. treasury code list
प्रत्येक सरकरी कर्मचारी के लिए एक बहुत ही आवश्यक कोड होता है. ट्रेजरी कोड चार नंबर का कोड होता है, जोकि जिले के ट्रेजरी डिपार्टमेंट के पास होता है इसी ट्रेजरी कोड के माध्यम से ट्रेजरी डिपार्टमेंट जिले की सभी सरकारी कर्मचारियों के वेतन का वितरण करता है.ट्रेजरी कोड के माध्यम से प्रत्येक सरकारी कर्मचारी का वेतन समय पर उनके अकाउंट में डाला जाता है.

यह ट्रेजरी कोड कर्मचारी टीडीएस के लिए भी उपयोग करता है.यह कोड नियोक्ता द्वारा आयकर विभाग को सूचित करने में मदद करता है कि वे किस नियोक्ता के लिए टीडीएस काटना हैं और इसे कितनी राशि में काटना हैं। एम्पलाई ट्रेजरी कोड को आयकर विभाग को नियोक्ता की पहचान में सहायता करने के लिए प्रदान किया जाता है।

  1. कर्मचारी की पहचान में सुधार: एम्पलाई ट्रेजरी कोड का उपयोग करके नियोक्ता अपने हर कर्मचारी को एक अद्वितीय पहचान संख्या प्रदान कर सकता है, जिससे पहचान में सुधार होता है।
  2. समय पर वेतन :- इस कोड के माध्यम से सरकारी कर्मचारी का वेतन समय पर उनके बैंक खाते में डाला जाता है।
  3. आयकर निगरानी में सुधार: यह कोड आयकर निगरानी में सुधार करने में मदद कर सकता है, क्योंकि नियोक्ता की शीघ्र पहचान से टीडीएस भरने में सरकार को आसानी होती है।
  4. कर्मचारी के टीडीएस का सही निगरानी: एम्पलाई ट्रेजरी कोड की सही देन से नियोक्ता यह सुनिश्चित कर सकता है कि हर कर्मचारी का टीडीएस सही रूप से निगरानी किया जा रहा है।
  5. कर्मचारी की स्थिति की निगरानी: इसके माध्यम से नियोक्ता यह देख सकता है कि किस कर्मचारी को कितना टीडीएस काटा गया है और कितना बचा है, जिससे उनकी वित्तीय स्थिति की सटीक निगरानी रहती है।
  6. आयकर नियमों का पालन: एम्पलाई ट्रेजरी कोड का उपयोग करने से नियोक्ता आयकर नियमों का सही तरीके से पालन कर सकता है और सरकार के साथ संबंधित कानूनी प्रक्रियाओं को अनुसरण कर सकता है।

इन फायदों के साथ, Treasury Code MP Teacher सरकारी नियमों और निगरानी की सुधार करने में मदद करता है और कर्मचारियों और नियोक्ताओं को सही दिशा में ले जाने में मदद करता है।

यदि up के सरकारी अध्यापको को अपना m.p. treasury code list देखन है तो उनको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा जिसके बाद आपको अपना ट्रेजरी कोड प्राप्त हो जायेगा.

मध्य प्रदेश के सरकारी अध्यापको को यदि अपने Treasury Code MP Teacher के बारे में पता करना है तो आपको सबसे पहले मध्य प्रदेश शिक्षा विभाग की ओफिसिअल वेबसाइट पर जाना होगा.

अब आपको अपना मध्य प्रदेश शिक्षा विभाग की ओफिसिअल वेबसाइट में अपना अकाउंट लॉग इन करना होगा. इसके लिए आपको अपना id एवं पास्वोर्ड डालना होगा.

इसके पश्चात आपको आपका मोबाइल नंबर मिलेगा यदि आपको अपना मोबाइल नंबर चेंज करना है तो आपको यहाँ से चेंज करने के विकल्प मिलेगा. और अगर चेंज नहीं करना है तो आप स्किप का बटन पर क्लीक करे.

अब आपको स्क्रॉल डाउन करके नीचे की और आना है जिसके बाद आपको यहाँ पै ई सेवा पुस्तिका का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लीक करना होगा.

अब आपको नए पेज में दोबारा ई सर्विस के विकल्प मिलेगा जिस आप पर क्लिक करेंगे

इसके पश्चात आपकी समस्त जॉब डिटेल्स खुलकर आ जाएगी अब जहाँ पर आपका पैन नंबर दिया गया होता है वही बगल में आपको आपका एम्प्लोयी ट्रेजरी कोड दिया गया होता है.

यदि आपको अपने एम्प्लोयी ट्रेजरी कोड के बारे में जानकारी नहीं है तो आपको ऑनलाइन माध्यम से आपको अपना ट्रेजरी कोड पता लग सकता है. इसके लिए आपको पोस्ट को ध्यन पूर्वक पढना होगा.

Leave a Comment