दिल्ली आय प्रमाण पत्र कैसे डाउनलोड करे delhi income certificate download 2024

income certificate delhi download :- आय प्रमाण पत्र दिल्ली के नागरिकों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है जिसके माध्यम से वे सरकार द्वारा बनाई गई अनेकों योजनाओं का लाभ उठाते हैं। दिल्ली सरकार आय प्रमाण पत्र से संबंधित समस्त जानकारी को प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन पोर्टल की शुरुआत की है अब आप घर बैठे दिल्ली आय प्रमाण पत्र से संबंधित समस्त जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

यदि आपने दिल्ली आय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन किया हुआ है तो आप दिल्ली आय प्रमाण पत्र ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। दिल्ली ई डिस्टिक की ऑफिसर पोर्टल के माध्यम से आप दिल्ली आय प्रमाण पत्र को घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपको ऑनलाइन माध्यम से दिल्ली एयरपोर्ट डाउनलोड करने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी नहीं है तो आपको इस पोस्ट के माध्यम से हम दिल्ली आय प्रमाण पत्र कैसे डाउनलोड करें (Aay Prman Ptr Delhi Download Kaise Kare) के बारे में बताएंगे।

इसे भी पढ़े :- “पासपोर्ट ऑनलाइन आवेदन कैसे करे 2023” 

आर्टिकलदिल्ली आय प्रमाण पत्र डाउनलोड कैसे करे
राज्यदिल्ली
विभागरेवेन्यु डिपार्टमेंट
साल2024
उद्देश्यऑनलाइन आय प्रमाण पत्र डाउनलोड की सुविधा देना
लाभार्थीदिल्ली की समस्त जनता
ऑफिसियल पोर्टल https://edistrict.delhigovt.nic.in/

यदि आप income certificate delhi download करना चाहते है तो आपको कुच्छ आवश्यक डाक्यूमेंट्स की जरूरत पडती है जिनके आधार पर ही आप अपना आय प्रमाण पत्र दिल्ली को बड़ी ही आसानी से डाउनलोड कर सकते है।यदि आप इन जरूरी दस्तावेजो को लिए बिना ही अपना दिल्ली आय प्रमाण पत्र डाउनलोड करना चाहते है तो आपको आय प्रमाण पत्र ऑनलाइन प्राप्त नही हो सकता है।

  • आधार कार्ड
  • एप्लीकेशन नंबर अर्थात रजिस्ट्रेशन नंबर
  • जन्मतिथि
  • मोबाइल आई डी
  • मेल आईडी

जिन व्यक्तियों की वार्षिक आय 8 लाख से कम होती है, उन्हें नौकरियों, शैक्षिक संस्थानों आदि में आरक्षण का अधिकार होता है। इस कारण इस प्रमाणपत्र की आवश्यकता होती है। एसडीएम कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार कॉलेज एडमिशन के समय इस प्रमाणपत्र को बनाने वालों की संख्या एक दिन में लगभग 500 से 800 के आस-पास होती है। अब इन व्यक्तियों को प्रमाणपत्र के लिए किसी प्रकार की कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ेगा। वे अपने घर से ही इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के बाद, उन्हें प्रमाणपत्र प्राप्त हो जाएगा।

दिल्ली आय प्रमाण पत्र डाउनलोड कैसे करे :- यदि आप डेल्ही आय प्रमाण पत्र डाउनलोड करना चाहते है तो आपको दिल्ली ई डिस्ट्रिक्ट की ऑफिसियल पोर्टल पर जाना होगा। डेल्ही ई डिस्ट्रिक्ट की ऑफिसियल पोर्टल के अध्यम से आपको विभिन्न चरणों को पूरा करने के बाद आप अपना आय प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते है।

यदि आपको दिल्ली का आय प्रमाण पत्र ऑनलाइन डाउनलोड करना है तो आपको ई डिस्ट्रिक्ट की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।

अब आपको ई डिस्ट्रिक्ट डेल्ही की ऑफिसियल वेबसाइट के होम पेज में आपको ट्रैक योर एप्लीकेशन के विकल्प पर जाकर क्लीक करना होगा।

अब नये पेज में आपको कुछ डिटेल्स प्राप्त होगी जिसमे आपको कुछ जानकरी भरनी होगी जैसे Select Department में renvenue department, applied for में issuance of Income certificate, enter application no. में अपना एप्लीकेशन नंबर एवं अंत में अपना नाम भरना होगा। यह समस्त जानकरी आपको सही तरीके से भरनी होगी। अन्यथा गलत जानकरी की स्थिति में आप आपना आय प्रमाण पत्र प्राप्त नही कर सकते है।

इसके पश्चात आप अपना captcha code डालकर submit के बटन पर क्लीक करे।

अब आपके सामने आपके आधार कार्ड का स्टेटस खुल कर आ जायेगा जिसके बाद आप यह जानकरी प्राप्त क्र सकते है की आपका आय प्रमाण पत्र बन चुका है अथवा नहीं। यदि आपका आधार बन चूका होगा तो आपको issued/Deliver का विकल्प दिखायी देगा।

एक बार जब आप अपना आय प्रमाण पत्र का स्टेटस चेक कर लेते है तो आपको यह पता चल जाता है की आप अपना आय प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते है अथवा नहीं। यदि आपको अपना आय प्रमाण पत्र डाउनलोड करने की आज्ञा प्रदान कर दी गयी है तो आपको होम पेज में दुबारा जाकर Varifie your Certificate के विकल्प पर क्लीक करना होगा।

अब आपको नए पेज में पहले बॉक्स में revenue department दुसरे बॉक्स में issued income certificate तीसरे अपना application number चौथे बॉक्स में अपना नाम डालना होगा।

अंत में काप्त्चा कोड डालकर सर्च के विकल्प पर क्लीक करने के बाद आपको अपना आय प्रमाण पत्र खुलकर प्राप्त हो जायेगा।अब आप अपना दिल्ली का आय प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते है।

नोट :- आपको ध्यान रखना होगा की दिल्ली में आय प्रमाण पत्र की वैधता कितनी होगी. आपको यह ध्यान देना होगा की किसी भी सरकारी योजना अथवा स्कॉलरशिप का लाभ प्राप्त करने के लिए आपका आय प्रमाण पत्र मात्र 6 महीने पूराना ही होना चाहिये क्योंकि इससे अधिक पुराना होने पर आपका Delhi Income Certificate vaild नहीं रह जायेगा. अतः डेल्ही आय प्रमाण पत्र की वैधता मात्र 6 महीने की ही होती है।

डेल्ही आय प्रमाण पत्र को यदि आप ऑनलाइन माध्यम से डाउनलोड करना चाहते है तो आपको ऑफिसियल पोरटल दिल्ली ई डिस्ट्रिक्ट पर जाना होगा. जिसके बाद आपको विभिन्न चरणों का पालन करने के बाद आप अपना आय प्रमाण पत्र ऑनलाइन माध्यम से डाउनलोड किया जा सकता है.

FAQ :-

Q1. आय प्रमाण पत्र में कितनी आय होनी चाहिए ?

Ans :- यदि आप डेल्ही के निवासी है एवं आपने दिल्ली की सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए आय प्रमाण पत्र में आवेदन किया हुआ है तो आपको ध्यान देना होगा की आय प्रमाण में आपकी आय 8 लाख से अधिक नही होनी चाहिए। क्योंकि भारत सरकार के नये नियमो के अनुसार अब अधिकतम आय की सीमा 8 लाख तय कर दी है। इस आय सीमा के बाद आपको सरकारी योजनाओं अथवा छात्रवृत्ति लाभ नहीं मिलेगा। इसलिए यदि आपकी सालाना इनकम 8 लाख से कम है तो ही आप अपने आय प्रमाण पत्र को बनवाये।

Q2. क्या डेल्ही आय प्रमाण पत्र ऑफलाइन बनता है ?

Ans :- नहीं अब डेल्ही आय प्रमाण पत्र अब ऑफलाइन माध्यम से नही बनता है। दिल्ली सरकार ने EWS श्रेणी के लोगों के लिए आय प्रमाण पत्र ऑनलाइन प्राप्त करने की सुविधा शुरू की है। अब ऑफलाइन तरीके से दिल्ली में आय प्रमाण पत्र बनवाने की प्रक्रिया पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए स्कूल और कॉलेज में प्रवेश के लिए आय और संपत्ति प्रमाण पत्र बहुत आवश्यक दस्तावेज हैं। पहले अगस्त से आधिकारिक सूचना के अनुसार, इन सभी दस्तावेज को अब ऑनलाइन माध्यम से ही प्रस्तुत किया जाएगा।

Leave a Comment