UP विधवा पेंशन में बैंक अकाउंट नंबर पता कैसे करे.

UP विधवा पेंशन 2023 : बैंक अकाउंट नंबर पता कैसे करे:- उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा गरीब विधवा महिलाओ के लिए आर्थिक सहायता हेतु pension सुविधा प्रारम्भ की है. उत्तर प्रदेश विधवा पेंशन में जितनी भी गरीब महिलाओ ने आवेदन किया हुआ है यदि वे अपना विधवा पेंशन में रजिस्टर्ड बैंक अकाउंट नंबर भूल गयी है तो वे घर बैठ कर ऑनलाइन माध्यम से अपना बैंक अकाउंट नंबर का पता लगाया जा सकता है. सरकार ने इस समस्या को ध्यान में रखते हुए आवेदन संख्या पता लगाने की ऑनलाइन सुविधा प्रदान की है.अतः महिलाओ को किसी सरकारी कार्ययालय के चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं होती.

पाठको इस आर्टिकल के माध्यम से UP विधवा पेंशन में भूले हुए बैंक अकाउंट नंबर पता लगाने की विधि का विस्तार से वर्णन किया जा रहा है.

इसे भी पढ़े :- उत्तरप्रदेश विधवा पेंशन योजना 2023:ऑनलाइन आवेदन पात्रता

हाइलाइट्स:-

आर्टिकल का नामUP विधवा पेंशन 2023 : बैंक अकाउंट नंबर पता कैसे करे.
विभागसमाज कल्याण विभाग
लाभार्थीUP की निराश्रित विधवा महिलाएं
उद्देश्यप्रतिमाह पेंशन प्रदान कर आर्थिक सहायता देना
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://sspy-up.gov.in/

“उत्तर प्रदेश विधवा पेंशन योजना 2023 की ऑफिसियल वेबसाइट sspy.up.gov.in स्थित:- यूपी सरकार द्वारा विधवा पेंशन योजना के तहत सालाना 6000 रुपए की आर्थिक मदद प्रदान की जाती है। यदि आप भी उत्तर प्रदेश विधवा पेंशन योजना 2023 का लाभ पाना चाहते हैं, तो अब ऑनलाइन आवेदन करें। राज्य सरकारों द्वारा महिलाओं के कल्याण और मदद के लिए समय-समय पर योजनाएं चलाई जाती हैं। इनमें से एक “विधवा पेंशन योजना या पति की मृत्यु के बाद निराश्रित महिलाओं के लिए सहायक अनुदान योजना” भी है। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा विधवा महिलाओं को सालाना 6000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है, और यह राशि सीधे विधवा महिला के बैंक खाते में हस्तांतरित कर दी जाती है, ताकि कोई बिचौलिया इसे परेशान न कर सके।”

UP विधवा पेंशन 2023 : बैंक अकाउंट नंबर पता कैसे करे.

ऐसी बहुत सी महिलाये है जिन्होंने अपना विधवा pension योजना से सम्बन्धित बैंक अकाउंट नंबर किन्ही वजह से खो दिया है अथवा वह भूल गयी है. जिससे उन्हें pension योजना का लाभ उठाने में दिक्कते आ रही है.

अतः वे महिलाये इस आर्टिकल के माध्यम से अपना बैंक अकाउंट नंबर का पता लगा सकती है

बैंक अकाउंट नंबर का पता लगाने क लिए निम्न लिखित बिन्दुओ को अच्छे से पढ़ कर follow करे.

UP विधवा पेंशन 2023
UP विधवा पेंशन 2023
  • निराश्रित महिला पेंशन विकल्प पर क्लिक करने के पश्चात नये पेज पर “आवेदक लोगिन” के विकल्प पर क्लिक करना होता है.
UP विधवा पेंशन 2023
UP विधवा पेंशन 2023
  • आवेदक login विकल्प पर क्लिक करने के पश्चात नए पेज में “यदि आवेदक अपना रजिस्ट्रेशन संख्या भूल गये हो तो यहा क्लिक् करे।” के विकल्प पर क्लिक करे.
UP विधवा पेंशन 2023
UP विधवा पेंशन 2023
  • नए पेज में आपको अपना बैंक रजिस्ट्रेशन नंबर भरना होगा
  • अब आपको अपना Registered मोबाइल नंबर दर्ज करना होता है
UP विधवा पेंशन 2023
UP विधवा पेंशन 2023
  • अंत captcha code डालकर में submitt बटन पर क्लिक करना होता है.
  • क्लिक करने के पश्चात आपको अपना अकाउंट नंबर की जानकारी प्राप्त हो जाएगी.

सारांश –

इस आर्टिकल के माध्यम से पाठको pension योजना से सम्बन्धित बैंक अकाउंट नंबर का पता लगाने की समस्त जानकारी प्रदान कर दी गयी है.जिन भी महिला को अपना बैंक अकाउंट नंबर पता लगाने में दिक्कत आ रही है वे एकीकृत सामाजिक पेंशन पोर्टल पर जाकर “निराश्रित महिला पेंशन” विकल्प पर क्लिक करे. इसके बाद नये पेज पर “आवेदक लोगिन” के विकल्प पर क्लिक करना होगा. “यदि आवेदक अपना रजिस्ट्रेशन संख्या भूल गये हो तो यहा क्लिक् करे।” के विकल्प पर क्लिक करना होगा. अब आपको रजिस्ट्रेशन नंबर भरना होगा फिर आपको Registered मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा. captcha कोड डालकर सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपका बैंक अकाउंट आपके सामने होगा.

आर्टिकल के सम्बन्ध में यदि कोई जानकरी चाहिए अथवा कोई त्रुटी नजर आती है तो कमेंट बॉक्स में उल्लेख करे.


Leave a Comment