प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना 2023

prdhanmantri garib kalyan yojana :-प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में देश के गरीब बेसहारा लोगो को उनके जीवन जीने के लिए कुछ अनाज मुफ्त में प्रदान किया जाता है. यह योजना कोविड महामारी के दौरान लगने वाले लॉकडाउन में बहुत काम की साबित हुई थी. इस योजना की शुरुआत 26 मार्च 2020 को देश के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा प्रारम्भ की गयी थी. इसी योजना के तहत एक योजना प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना भी प्रारम्भ की गयी थी.

आज हम आपको प्रधान मंत्री गरीब कल्याण योजना के सम्बन्ध में विस्तार से बतायेंगे. योजना का लाभ उठाने के लिये आप योजना में आवेदन कैसे कर सकते है योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पात्रता क्या होनी चाहिए, योजना के उदेश्य एवं इससे क्या फायदे हुए है यह सारे विषय विस्तार से कवर किये जायेंगे.

इसे भी पढ़े :- उत्तराखंड राशन कार्ड लिस्ट कैसे चेक करे

प्रधान मंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना क्या है –

कोविद महामारी के दौरान गरीबी से निचे रहने वाले लोगो के लिए योजना का प्रारम्भ किया गया था. लॉकडाउन के दौरान समाज में सबसे`निचले स्तर पर रहने वाले परिवारो की आर्थिक स्थिति के बिगड़ने से समस्याए बढने लगी थी. जिसको देखते हुए प्रधान मंत्री जी ने इस योजना को देश में लागू किया था जिसके तहत गरीबी रेखा से निचे अर्थात BPL कार्ड धारको को मुफ्त में अनाज की उपलब्धता सुनिश्चित की गयी.जिसके तहत 1 KG चना दाल5 KG चावल और 5 KG गेहूँ को लोगो फ्री में प्रदान किया जायेगा.

हाइलाइट्स :- prdhanmantri garib kalyan yojana

आर्टिकलप्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना
किसके द्वारा शुरू की गयीकेंद्र सरकार द्वारा
योजना का उद्देश्यदेश में bpl कार्ड धारको को मुफ्त अनाज और
अन्य सेवाएं प्रदान करना
लाभ लेने वालेदेश के BPL कार्ड धारक नागरिक
साल2023
ऑफिसियल वेबसाइटwww.india.gov.in

योजना के उद्देश्य –

प्रधान मंत्री गरीब कल्याण योजना का उद्देश्य था की देश के गरीब लोगो को जोकि लॉकडाउन की वजह से फस चुके है. अथवा उनके पास आय के साधन नहीं है वे अपना भरण पोषण करने में अक्षम है उन्हें मुफ्त में अनाज एवं अन्य सेवाओं के द्वारा भुखमरी से बचाया जा सके.

देश में लॉक डाउन की वजह से भुखमरी की बढ़ने की आशंका थी जिसके निपटान के लिए Pradhanmantri garib kalyaan ann yojana ने बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

योजना ने देश के गरीब लोगो को उनका जीवन सुचारू रूप से चलाने में सहायता की.

इसे भी पढ़े :-“यूपी श्रमिक कार्ड लिस्ट कैसे देखें?”

prdhanmantri garib kalyan yojana की पात्रता –

पीएमजीके योजना में शामिल होने के लिए किसी विशेष प्रकार की पात्रता की आवश्यकता नहीं है. यह योजना उन सभी गरीब एवं बेसहारा लोगो के लिए है जो की गरीबी रेखा से नीचे रहने पर मजबूर है. इस योजना में के लिए BPL राशन कार्ड होना आवश्यक है.

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के लिए नयी घोषणा-

2024 के लोकसभा चुनाव को मद्देनजर रखते हुए भारत के प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेंद्र मोदी जी ने गरीब कल्याण अन्न योजना को और 5 साल बढाने का निर्णय लिया है.गरीब कल्याण अन्न योजना की अंतिम तिथि 31 दिसम्बर 2023 निर्धारित की गयी थी. परन्तु समय पूर्ण होने से पूर्व ही प्रधान मंत्री जी ने इसे आगे बढ़ाने का निर्णय कर लिया है, जिसका संकेत वे काफी दिनों से दे रहे थे.

यह योजना देश के कुल 80 करोड़ से ज्यादा के परिवारों को राशन मुफ्त में पहुचाने की व्यवस्था करेगी.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में 28 नवम्बर 2023 को हुई कबिनेट मीटिंग के दौरान इस योजना के 5 साल के extention को मंजूरी प्रदान कर दी गयी है.

prdhanmantri garib kalyan yojana का कुल बजट

सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कबिनेट की हुई मीटिंग की जानकारी देते हुए बताया है की आगामी 5 वर्षो तक योजना के संचालन में 11.80 लाख करोड़ का खर्च आने की सम्भावना है. इस योजना में लगने वाले बजट को अगले वित्तीय वर्ष के बजट में निर्धारित कर दिया जाएगा.बजट के निर्धारण के बाद योजना के तहत लगभग 81करोड़ लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति 5 किलो मुफ्त अनाज प्राप्त होगा.इसके साथ ही जिन परिवारों को अन्त्योदय योजना के तहत 35 kg अनाज प्राप्त होता है वह उन्हें मिलता रहेगा.

prdhanmantri garib kalyan yojana के लिए आवेदन कैसे करे

prdhanmantri gariib kalyaan yojana में आवेदन करने के लिए किसी भी प्रकार की ऑफिसियल वेबसाइट अतः अथवा ऑफलाइन सुविधा उपलब्ध नहीं है. योजना में पंजीकरण के लिए आपके पास सिर्फ BPL राशन कार्ड होना चाहिए. जिसकी उपलब्धता होने पर आप किसी भी राशन के कोटे से अपना अनाज प्राप्त कर सकते है.

FAQ

Q1. गरीब कल्याण योजना के लिए कौन पात्र है?

प्रधान मंत्री गरीब कल्याण योजना देश के 81 करोड़ लोगो को मुफ्त में अनाज प्रदान कर रही है इसके माध्यम से निचले तबके अर्थात गरीबी रेखा से निचे रहने वाले लोगो को अपना जीवन सुचारू रूप से चलाने के लिए मदद प्राप्त हो रही है. योजना की पात्रता के लिए सरकार ने किसी विशेष प्रकार के पात्रता का वर्णन नहीं किया है. योजना का लाभ उठाने के लिए बीएस आपके पास BPL कार्ड होना चाहिये.

Q2. गरीब कल्याण अन्न योजना कब तक चलेगी ?

Ans गरीव कल्याण अन्न योजना का प्रारंभ मार्च 2020 में की गयी थी. इस योजना को अप्रैल से जून तीन महीने के लिए कोरोना की स्थिति को देखते हुए चलाया था परन्तु यह योजना समय समय पर आगे बढती रही है. ताजा अपडेट के अनुसार प्रधानमंत्री जी ने 28 नवम्बर 2023 को योजना का समय 5 साल के लिए बढ़ा दिया है.अब गरीब लोगो को यह सुविधा 5 साल के लिए और मिलेगी.

Q3. प्रधान मंत्री गरीब कल्याण योजना में कितना अनाज मिलता है?

Ans. गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत पी डी एस वितरण प्रणाली के माध्यम से प्रत्येक महीने 5 किलो अनाज प्रत्येक गरीब परिवार को प्रदान किया जाता है.


Q4. पीएम गरीब कल्याण योजना के सौजन्य से कितने भारतीयों को मुफ्त भोजन मिल रहा है ?

Ans: प्रधान मंत्री गरीब कल्याण योजना के माध्यम से भारत के कुल 80 करोड़ राशन कार्ड धारको को मुफ्त में प्रति माह 5 किलो अनाज उपलब्ध कराया जा रहा है.

Q.5 भारत में फ्री राशन किसे मिल सकता है?

गरीब कल्याण योजना के तहत भारत में गरीब तबके के लोगो को जिनके पास राशन कार्ड उपलब्ध है उन्हें प्रतिमाह 5 किलो अनाज मुफ्त प्राप्त होता है.

Leave a Comment