उत्तर प्रदेश पुलिस में ऑनलाइन FIR कैसे करे up police fir online 2024

up police fir online 2024:- उत्तर प्रदेश में यदि आपके साथ किसी भी प्रकार का अपराध हुआ है एवं आप थाने में जाकर अपनी शिकायत दर्ज नहीं करा सकते है तो अब आपको घबराना नहीं है.पूर्व में जब लोग अपनी शिकायत दर्ज कराना चाहते थे तो अक्सर ही उन्हें अपनी ताकत का प्रयोग करके FIR दर्ज कराने से रोक दिया जाता था. आज के समय में प्रदेश सरकार ने लोगों को पुलिस में अपनी शिकायत दर्ज कराने की प्रक्रिया अब बहुत ही आसान कर दी है.अब घर बैठे ही अपनी शिकायत अथवा अपनी प्राथमिकी UP में किसी भी पुलिस थाने में दर्ज करा सकते है.

उत्तर प्रदेश की सरकार ने अब लोगो को सुरक्षित माहोल देने के लिए अब पुलिस तक उनकी पहुच को बहुत ही आसान बना दिया है. अब प्रदेश के किसी भी नागरिक को अपनी ऍफ़ आई आर दर्ज करने के लिए स्वयं चल कर थाने जाने की आवश्यकता नहीं है. अब आप घर में बैठ कर up police fir online दर्ज करा सकते है.

इस पोस्ट के माध्यम से अहम आपको यह बतायेंगे की आप UP पुलिस में ऑनलाइन ऍफ़ आई आर कैसे दर्ज कराए.ऑनलाइन fir सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको इस पोस्ट को अंत तक पढ़ना होगा.

इसे भी पढ़े :- उत्तर प्रदेश पुलिस FIR स्टेटस कैसे चेक करे

Table of Contents

आर्टिकलउत्तर प्रदेश में ऑनलाइन ऍफ़ आई आर कैसे दर्ज करे
राज्यउत्तर प्रदेश
सरकारउत्तर प्रदेश सरकार
विभागउत्तर प्रदेश पुलिस विभाग  
लाभार्थीउत्तर प्रदेश राज्य के सभी नागरिक
उद्देश्यउत्तर प्रदेश राज्य के लोगों को ऑनलाइन FIR सुविधा देना
ऑफिसियल वेबसाइट 

उत्तर प्रदेश में यदि आपके साथ कोई भी व्यक्ति संस्था अथवा सरकारी अधिकारी किसी प्रकार का शारीरिक मानसिक सामाजिक अथवा आर्थिक तौर पर आपके साथ अपराध करता है तो आपको यह अधिकार प्राप्त है की आपको उसके खिलाफ प्राथमिकी अर्थात शिकायत दर्ज करा सकते है . अतः पहली बार उत्तर प्रदेश पुलिस के पास दर्ज कराई गयी शिकायत को ही एफ आई आर अर्थात फर्स्ट इनफार्मेशन रिपोर्ट के नाम से जाना जाता है.

उत्तर प्रदेश में ऍफ़ आई आर की प्रक्रिया भारतीय दंड प्रक्रिया संहिता 1973 के धारा 154 के तहत बताये गये नियमो के अनुसार दर्ज की जाती है.अतः उत्तर प्रदेश के सभी नागरिक प्रथम सूचना रिपोर्ट को दर्ज कराने का अधिकार रखता है.

ई – ऍफ़ ई आर (e FIR) उत्तर प्रदेश के नागरिको को प्रदान एक आवश्यक सुविधा है जिसके माद्यम से कोई भी नागरिक अब घर बैठे अपनी पुलिस रिपोर्ट दर्ज करा सकता है. e FIR दर्ज कराने के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा .उत्तर प्रदेश पुलिस का ऑफिसियल पोर्टल https://uppolice.gov.in/ है.

How do I apply FIR? ;- यदि आप उत्तर प्रदेश के नागरिक है एवं आपने किसी कारणवश उत्तर प्रदेश पुलिस में ऑनलाइन F.I.R दर्ज करनी है . तो आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजो का होना अत्यंत आवश्यक है. क्योंकि इन दस्तावेजो के आधार पर ही आपकी पहचान हो पायेगी की आप कौन है.क्योंकि ऑनलाइन fir के दौरान आप प्रत्यक्ष रूप से मौजूद नहीं रहते है.इसलिए आपकी पहचान दस्तावेज के ही आधार पर की जाती है एवं पुलिस अपनी मदद आप तक पहुचा पाती है.

  • आधार कार्ड
  • कोई अन्य पहचान पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • मेल आईडी

यह दस्तावेज ही पुलिस के सामने आपकी जानकारी का भेद खोलते है जिसको फॉलो करके पुलिस आप तक मदद पहुचती है.

यदि आप ऑनलाइन ऍफ़ आई आर दर्ज कराते है तो आपको कुछ लाभ प्राप्त होते है.

ऑनलाइन माध्यम से ऍफ़ आई आर दर्ज कराने पर आपको कही जाने की आवश्यकता नहीं होती है. e fir के लिये आपको किसी भी पुलिस स्टेशन जाने की आवश्यकता नहीं होती है.आप मोबाइल से ऍफ़ आई आर दर्ज करने के लिए आपको बस अपने नेटवर्क एरिया में रहना है जहां से आपका इन्टरनेट चल सके.

e Fir दर्ज कराने पर आपको कही जाने की आवश्यकता नहीं होती है जिसकी वजह से आपका समय एवं पैसा दोनों ही बचता है.

ऑनलाइन fir दर्ज कराने वाले दबंगो से अपनी सुरक्षा कर सकते है, जोकि प्रताड़ित व्यक्ति को ऍफ़ आई आर करने से रोकते है.

online FIR दर्ज हो जाने के बाद आपकी शिकायत हेड ऑफिस तक पहुच जाती है जिसकी वजह से आपकी शिकायत पर कार्यवाही अवश्य होती है.

यदि आप उत्तर प्रदेश के निवासी है एवं आपको मोबाइल से ऍफ़ आई आर दर्ज करनी है तो आपको कुछ चरणों का पालन करना होगा जिसके बाद आपकी शिकायत पुलिस स्टेशन में दर्ज हो जाएगी. UP Online FIR दर्ज कराने की प्रक्रिया निम्नलिखित है-

घर बैठे ऑनलाइन f.i.r. यूपी करानी है तो आपको UP Police की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.

घर बैठे UP Police में FIR दर्ज कराने के लिए आपको UP Police की ऑफिसियल वेबसाइट के होमेपेज में जाना होगा.

अब आपके सामने नए पेज खुलेगा जिसमे आपको बहुत सारे विकल्प मिलेंगे जिसमे आपको ई एफ आई आर का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा.

इसके बाद आपको अपना UP Police के अकाउंट को लॉग इन करना होगा.इसके लिए आपको अपना लॉग इन आईडी एवं पासवर्ड डालना होगा. यदि आपने अभी तक यूजर नाम एवं पासवर्ड नहीं बनाया है तो आपको सबसे पहले आपको इसे बनाना होगा.

अब आपके सामने अकाउंट लॉग इन होंने के बाद एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपको अपनी रिपोर्ट (UP Police FIR Online) दर्ज कराने की प्रक्रिया प्रारम्भ करनी होगी. इसके लिए आपको अपनी पर्सनल डिटेल्स भरनी होगी.

अब आपको दुसरे पेज में घटित हुई घटना का वर्णन करना होगा.

घटना दर्ज करने के बाद आपको प्रथम सूचना विवरण का पेज भरना होगा.

अब आपके सामने नए विकल्प में क्लीक करके प्रताड़ित किये गये व्यक्ति की जानकारी भरनी होती है.इसके बाद आपको अन्य दो विकल्प और प्राप्त होंगे जिसको आवश्यकता अनुसार भरना होगा.सभी जानकारी भरने के बाद आपको जमा करे के विकल्प पर क्लीक करना होगा जिसके बाद आपकी e-FIR दर्ज हो जाएगी.

Online FIR Status Check UP Police :- यदि आपने ऑनलाइन एफ आई आर किया हुआ है तो आपको अपने एफ आई आर चेक करने की सुविधा उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदान किया हुआ है. अतः आप fir online check UP की प्रक्रिया की जनाकारी इस पोस्ट के माध्यम से बताने जा रहे है.

online fir status check up police के लिए सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा

अब आपके सामने उप पुलिस की ऑफिसियल वेबसाइट के होम पेज में अआप्को जनहित सेवाए / नागरिक सेवाए के विकल्प पर क्लिक करना होगा.

fir online check करने के लिए आपको ई एफ आई आर देखे के विकल्प पर क्लिक करना होगा ज्सिके बाद आपको नया पेज प्राप्त होगा.

अब नये पेज में आपको अपना uppolice.gov.in login करना होगा. जिसके लिए आपको अपना यूजर आई डी एवं पास्वोर्ड डालना होगा.

अकाउंट लॉग इन होंने के बाद आपको प्राथमिकी के विकल्प पर जाना होगा एवं क्लिक करना होगा.

fir search by name के लिए आपको नए पेज में अपने फिर आवेदन के दौरान प्राप्त हुई रसीद में से कुछ जानकरी प्रदान करनी होगी जैसे की एफआईआर नंबर, जिला, पुलिस स्टेशन और वर्ष  इसे दर्ज करने के बद आपको सबमिट के बटन पर क्लीक करना होगा.
मैं उत्तर प्रदेश में अपनी एफआईआर कैसे चेक कर सकता हूं? यदि आपका भी यही प्रश्न है तो अब आपके सामने आपके e fir से सम्बन्धित समस्त जानकारी अर्थात UP police E Fir status होगी.

उत्तर प्रदेश में एफआईआर दर्ज करने के लिए यदि आपको जानकारी नहीं है तो आपको इस पोस्ट के माध्यम से ऑनलाइन एफआईआर दर्ज करने की जानकारी प्राप्त हो सकेगी। उत्तर प्रदेश के निवासी यदि ऑनलाइन fir drj करना चाहते हैं तो वह उत्तर प्रदेश पुलिस की ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन एफआईआर दर्ज कर सकते हैं। एवं ऑनलाइन एफआईआर दर्ज करने के बाद आप अपने फिर की स्थिति को चेक कर सकते हैं।

Leave a Comment