फ्री सिलाई मशीन योजना उत्तर प्रदेश में अप्लाई 2024

UP Pm free machine yojna Apply :- भारत सरकार महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत कर उनके सशक्तिकरण कर रही है जिसके लिए केंद्र सरकार ने समय-समय पर अनेकों योजना चलाई है। देश की गरीब एवं श्रमिक महिलाओं के आर्थिक खेत के लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री श्री सिलाई मशीन योजना की शुरुआत की है जिसके अंतर्गत महिलाओं को फ्री सिलाई मशीन प्रदान की जाएगी जिससे वह सिलाई कर अपनी आर्थिक स्थिति को संभाल सकें।

प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ उठाने के लिए महिलाओं को योजना में आवेदन करना होगा। क्या योजना भारत के कुछ राज्यों जैसे महाराष्ट्र राजस्थान गुजरात कर्नाटक मध्य प्रदेश तथा उत्तर प्रदेश में संचालित हो रही है इन राज्यों की उच्च महिलाएं योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन कर सकती हैं। महिलाओं की सुविधा का ख्याल रखते हुए सरकार ने योजना में आवेदन करने के लिए ऑनलाइन सुविधा प्रदान की है अतः महिलाएं अपने मोबाइल के माध्यम से योजना का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं। इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि प्रधानमंत्री फ्री सप्लाई मशीन योजना में आवेदन कैसे करें।

इसे भी पढ़े :-  बिजली चोरी की शिकायत कैसे करें (UPPCL) 2024

highlights:- UP Pm free machine yojna Apply :-

आर्टिकलफ्री सिलाई मशीन योजना
सरकारभारत सरकार
योजना की शुरुआत किसने कीप्रधानमंत्री श्री नरेन्द्रमोदी जी
उद्देश्यमहिलाओ को फ्री सिलाई मशीन प्रदान करना
लाभार्थीयोजना संचालित राज्यों की गरीब एवं श्रमिक महिलाये
आवेदन का प्रकारऑनलाइन
वेबसाइट https://maandhan.in/

फ्री सिलाई मशीन योजना के उद्देश्य – UP Pm free machine yojna Apply :-

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महिलाओं के सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है, जिसका नाम है “फ्री सिलाई मशीन योजना”। इस योजना के अंतर्गत, आर्थिक रूप से कमजोर और निम्न वर्ग से संबंधित महिलाओं को फ्री सिलाई मशीन प्रदान की जाएगी। इसका उद्देश्य उन्हें घर बैठे एक अच्छी राशि कमाने का अवसर प्रदान करना है।

इस योजना के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरने का सुविधाजनक विकल्प है, जिससे इस योजना में पात्र महिलाएं लाभान्वित हो सकती हैं। यह योजना विशेष रूप से उन महिलाओं को लाभ पहुंचाएगी जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं और जिनका जीवन स्तर निम्न वर्ग में आता है। इसके माध्यम से, उन्हें फ्री सिलाई मशीन के साथ-साथ अपने कौशल को बढ़ाने का भी मौका मिलेगा।

यह योजना ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों की सभी महिलाओं को लाभान्वित करने का लक्ष्य रखती है और इन्हें आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने का संकल्प लेती है। इस माध्यम से, महिलाएं न केवल आर्थिक रूप से सुदृढ़ होंगी, बल्कि उन्हें समाज में अधिक सकारात्मक भूमिका निभाने का भी अवसर मिलेगा।

Free Silai Machine Yojana 2024 में लगने वाले दस्तावेज –

सिलाई मशीन के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?’- यदि आप फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ उठाना चाहते है तो आपको निम्नलिखित दस्तावेजो को अपने साथ रखना होगा जिसके आधार पर ही उन्हें योजना में अपनी पात्रता सिध्ह कर आवेदन करना होगा।

  • आवेदिका का आधार कार्ड (पहचान पत्र )
  • विकलांग प्रमाण पत्र है (यदि महिला विकलांग हो तो)
  • विधवा प्रमाण पत्र (यदि महिला विधवा हो तो)
  • श्रमिक कार्ड
  • सामुदायिक प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर जो आधार से जुड़े है
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आयु प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र

फ्री शिलाई मशीन योजना में आवेदन की पात्रता :- UP Pm free machine yojna Apply :-


 Free Silai Machine Yojana 2024 apply की कुछ पात्रता सरकार के द्वारा निर्धारण की हुई है. इन सभी पात्रताओ को धारण करने के बाद आपको योजना में आवेदन करने की सुविधा प्राप्त होगी। यदि आप निम्नलिखित पात्रताओ में से किसी से वंचित है तो आप योजना का लाभ नहीं उठा सकते है।

  • गरीब एवं श्रमिक महिलाये ही इस योजना का लाभ उठा सकती है ।
  • आवेदिका भारत की मूल निवासी होनी चाहिए।
  •  PM Free Silai Machine Yojana 2024 के लिए महिलाओं की उम्र 20 से 40 वर्ष के मध्य होनी चाहिए।
  • इस Free Silai Machine मुफ्त सिलाई मशीन 2024 का लाभ उठाना चाहते है तो आपके पति की मासिक आय 12 हजार से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • यदि महिया विधवा और विकलांग महिलाएं है वे भी इस योजना में भाग लेने के लिए पात्र होंगी।

इसे भी पढ़े :- राशन कार्ड लिस्ट 2024 छत्तीसगढ़ चेक कैसे करे

फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए आवेदन कैसे करें

प्रधानमंत्री फ्री सिलाई योजना में आवेदन करने से सम्बन्धित जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको प्रदान करने जा रहे है। योजना का लाभ उठाने के लिए आपको निम्नलिखित प्रक्रिया का स्टेप बाय स्टेप तरीके से पालन करना होगा। फ्री सिलाई मशीन योजना देश के कुछ राज्यों में कार्यरत है। इसलिए हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से silai machine yojana up में अप्लाई करने से सम्बन्धित जानाकारी विस्तार से बतायेगे। अतः यदि आप उत्तर प्रदेश राज्य के निवासी है तो आपको योजना में आवेदन की जानकारी पोस्ट के माध्यम से मिल जाएगी। आप इस पोस्ट में बताई गयी जानकारी को फॉलो करे एवं फ्री मशीन योजना का लाभ उठाये।

Pm free machine yojna 2024 UP में आवेदन कैसे करे – UP Pm free machine yojna Apply :-

सिलाई मशीन फ्री कैसे करें?:- सरकार की तरफ से सिलाई मशीन कैसे मिलेगी बहुत से लोग फ्री मशीन के लिए आवेदन करना चाहते है तो, यदि आप फ्री शिलाई मशीन योजना लखनऊ, उत्तर प्रदेश में आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार ने कोई डायरेक्ट लिंक नहीं बनाया हुआ है इस योजना में आपको आवेदन करने के लिए उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन निदेशालय उत्तर प्रदेश सरकार की वेबसाइट में जाकर फ्री सिलाई मशीन रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा। आईए देखते हैं कि उत्तर प्रदेश में फ्री सिलाई मशीन योजना में आवेदन करने से संबंधित प्रक्रिया क्या है।

पहले चरण:- ऑफिशल वेबसाइट में जाएं

फ्री सिलाई मशीन योजना फॉर्म Online Apply करने के लिए आपको सबसे पहले उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन निदेशालय उत्तर प्रदेश सरकार (silai machine yojana official website) की ऑफिशल वेबसाइट में जाना होगा।

दूसरा चरण:- अपना अकाउंट लॉगिन करें

उत्तर प्रदेश उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन निदेशालय के होम पेज में आपको अपना अकाउंट लॉगिन करना होगा। यदि आपके पास अकाउंट लॉगिन करने का लॉगिन आईडी और पासवर्ड नहीं है, तो सबसे पहले आपको अपना आईडी और पासवर्ड बनाना होगा।

तीसरा चरण:- अपना लोगों अकाउंट एवं पासवर्ड बनाएं

यदि आपके पास उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन निदेशालय का लॉगिन आईडी पासवर्ड नहीं है तो आपको सबसे पहले “नवीन उपयोगकर्ता पंजीकरण” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

चौथा चरण:- लॉगिन आईडी पासवर्ड बनाने के लिए फॉर्म भरे

अब आपके सामने एक पॉप-अप खुल कर आएगा जिसमें आपको अपना लॉगिन आईडी पासवर्ड बनाने के लिए कुछ प्रक्रियाओं का पालन करना होगा।

क्योंकि आपको उत्तर प्रदेश फ्री सिलाई मशीन योजना में आवेदन करना है तो आपको आवेदन फॉर्म के योजना वाले बॉक्स में विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना उत्तर प्रदेश का चयन करना होगा।

इसके प्रकार आपको अपना नाम, जन्मतिथि, पिता का नाम, मोबाइल नंबर, मेल आईडी, राज्य एवं जिला चयन करके कैप्चा कोड डालकर सबमिट विकल्प पर क्लिक करना होगा।

पांचवा चरण:- अपना पासवर्ड रिसेट करें-

अब आपके सामने एक नया पॉप-अप खुलगा जिसमें आपके लॉगिन आईडी एवं पासवर्ड दिया गया होगा। इस लॉगिन आईडी पासवर्ड को आपको नोट करना होगा।

सिलाई मशीन योजना up में आवेदन करने के लिए आपको दोबारा अपने लॉगिन पेज पर जाना होगा। यहां पर आपको आपका लॉगिन आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगिन करना होगा।

इसके पश्चात आपके सामने स्क्रीन पर पासवर्ड रिसेट का पेज ओपन होगा। अब आप अपने अनुसार अपना पासवर्ड रिसेट कर सकते हैं।

यदि आपको अपन्ना पासवर्ड रिसेट करना है तो आपको नीचे दिए गये निर्देश के अनुसार अपना पासवर्ड बनाना होगा।

छठा चरण :- अपना अकाउंट लॉगिन करें

प्रधानमंत्री सिलाई मशीन योजना ऑनलाइन फॉर्म (silai machine yojana form) भरने के लिए एक बार दोबारा आपको लॉगिन पेज पर जाकर अपना अपना लॉगिन आईडी और जो आपने पासवर्ड रिसेट किया है, वह डालना होगा एवं कैप्चा कोड डालकर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

सातवां चरण:- आवेदन फार्म भरे

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना उत्तर प्रदेश का अकाउंट लॉगिन करने के पश्चात आपके सामने एक आवेदन फार्म खुलकर आएगा जिसे आपको भरना होगा।

आवेदन फार्म में सबसे पहले आपको अपना व्यक्तिगत विवरण देना होगा जिसमें आपको अपना नाम, जन्मतिथि, लिंग, मोबाइल नंबर, वैवाहिक स्थिति( पति-पत्नी का नाम), जाति, पारंपरिक व्यवसाय एवं अपना पता बताना होगा।

अपना व्यक्तिगत विवरण देने के पश्चात आपको अपने बैंक का विवरण देना होगा जिसमें आपको अपने बैंक का नाम, आईएफएससी कोड, शाखा का नाम एवं खाता संख्या की जानकारी देनी होगी।

बैंक विवरण देने के पश्चात आपको नए पेज में तीन विकल्प प्राप्त होंगे। जिसमें पहला आवेदन पत्र संशोधित करें का विकल्प होगा यदि आपका फॉर्म किसी प्रकार से गलत हो गया है तो आप पहले विकल्प पर क्लिक करके इसे संशोधित कर सकते हैं।

यदि आपको अपना फार्म संशोधित नहीं करना है तो आपको दूसरे विकल्प “परंपरागत कारीगरी से जुड़े हुए होने के प्रमाण पत्र की प्रति के लिए यहां क्लिक करें” कि विकल्प पर क्लिक करना होगा।अब आपको अपना प्रमाण पत्र डाउनलोड करके इस पर अपने ग्राम प्रधान नगर पंचायत अध्यक्ष नगर पालिका परिषद वार्ड के सदस्य कि सिग्नेचर करवाने होंगे।

अब आपको तीसरे विकल्प पर क्लिक करके अपना दस्तावेज अपलोड करना होगा। दस्तावेज में आपको अपना फोटो, हस्ताक्षर अंगूठे का निशान, आयु प्रमाण पत्र, बैंक पासबुक, आधार कार्ड ( पहचान पत्र), जाति प्रमाण पत्र एवं परंपरागत कारीगरी से जुड़े होने का प्रमाण पत्र लगाना होगा।

इस silai machine yojana online form में आवेदन करने की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी।

सारांश :- UP Pm free machine yojna Apply :-

silai machine yojana online form यदि आप उत्तर प्रदेश फ्री सिलाई योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो आपको उत्तर प्रदेश उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन निदेशालय के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। क्योंकि उत्तर प्रदेश सरकार ने फ्री सिलाई योजना से संबंधित कोई अलग से लिंक नहीं बनाया है इसलिए आपको फ्री सिलाई योजना में आवेदन करने के लिए विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के तहत ही आवेदन करना होगा। उत्तर प्रदेश से फ्री सिलाई योजना संबंधित जानकारी के लिए नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें।

Leave a Comment