“पीएम मोदी विश्वकर्मा योजना में आवेदन 2024?” pm vishwakarma yojana scheme 2024

pm vishwakarma yojana scheme :- भारतीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा लाल किले के प्राचीर से स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर एक नई योजना की शुरूआत की गयी है, जिसका नाम विश्वकर्म योजना है, अब आप यह सोच रहे हैं, कि पीएम मोदी विश्वकर्मा  योजना क्या है?, विश्वकर्मा योजना का लाभ किसे प्राप्त होगा?, अगर आपको भी यह जानने की उत्सुकता है की पीएम मोदी वश्वकर्मा योजना क्या है तो यह लेख आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

 दोस्तों आज के इस लेख में हम बतायेंगे कि पीएम मोदी विश्वकर्मा योजना क्या है (pm vishwakarma yojana scheme 2024) का लाभ क्या है और किसको मिलेगा एवं विश्वकर्मा योजना से जुड़ी अन्य जानकारियों को इस लेख के माध्यम से प्राप्त करेंगे।

इसे भी पढ़े :-  “राशन कार्ड स्टेटस : ऑनलाइन चेक”

पीएम मोदी विश्वकर्मा योजना क्या है? What is pm vishwakarma yojana scheme

केंद्र सरकार की कैबिनेट ने विश्वकर्मा योजना की मंजूरी प्रदान कर दी है। 15 अगस्त 2023 दिन मंगलवार को स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर लाल किले पर तिरंगा फहराकर मोदी जी ने देश को सम्मानित किया। मोदी जी ने अपने देशवासियों के भलाई के लिए इस योजना को प्रारम्भ किया है जो की सबसे ज्यादा ओबीसी वर्ग के लोगों के लिए फायदेमंद होने वाला है।

PM नरेंद्र मोदी जी ने यह लाल किले से दिए गये अपने भाषण से ही यह बता दिया था की 17 सितंबर 2023 इस योजना की शुरुआत कर दी जाएगी ईसी  दिन विश्वकर्मा पूजा किया जाता है.

 pm vishwakarma yojana scheme साल 2023 के  कम बजट के बावजूद इस योजना की शुरुआत की जा रही है, इस योजना का पूर्ण नाम प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना’ है। इस योजना का बजट 15000 हजार करोड़ रूपये है।

इसे भी पढ़े :- “पैन कार्ड कैसे बनाएं 2023″

पीएम मोदी विश्वकर्मा योजना का लाभ किसको मिलेगा? pm vishwakarma yojana scheme

आज हम आपको कुछ ऐसे व्यापारियों की केटेगरी के बारे में बतायेंगे, जिनको इस योजना का लाभ पूर्ण रूप से मिलेगा। सोने के आभूषण, लोहे के औजार, हेयर ड्रेसर, राजमिस्त्री और कपड़े धोने वाले को पारंपरिक व्यवसाय या कौशल माना जाता है।

विश्वकर्मा योजना Pradhanmantri vishvkarma yojana के माध्यम से पारंपरिक पेंटिंग करने वालों को आर्थिक रूप से मजबूती मिल सकती है। इसके साथ ही अपने व्यवसाय के प्रशिक्षण, आधुनिक तकनीकों की विशेषज्ञता, प्रचार-प्रसार के लिए भी प्रावधान भी किया जायेगा। सरकार की ओर से कहा गया है कि इस योजना से MSME के छोटे कर्मचारियों, कारीगरों, किसानों को अंतरराष्ट्रीय बाजार से जुड़ने में मदद मिलेगी।

 स्कूली शिक्षा इस प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना (PM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana 2024) से आर्थिक सहायता दूसरी योजना के तहत प्रतिभा विकास के लिए सरल एवं बेहतर कार्यक्रम चलाये जायेंगे। इस दौरान स्कूली शिक्षा लेने वालों को 500 रुपये मिलेंगे ।

छोटे उद्द्यामियो को इसके साथ ही औजारों की खरीदारी के लिए एक हजार 5 सौ रुपये दिए जा सकते हैं। साथ ही  योजना के लाभार्थियों को पहली किस्त में कम से कम एक लाख रुपये तक और दूसरी किस्त में 2 लाख रुपये तक का ऋण 5 प्रतिशत की ब्याज दर पर दिया जाएगा।

आपको बता दें किइससे पहले 2 फरवरी 2023 को वित्त वर्ष 2023-24 का बजट पेश करते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना शुरू करने की घोषणा की थी.

वर्तमान में, 15 अगस्त 2023 को लाल किले से प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के माध्यम से विश्वकर्मा कौशल सम्मान ( Vishvakarma Kaushal samman Yojana ) योजना को मंजूरी दे दी है। इस योजना के तहत सरकार देश के शिल्पकारों और पारंपरिक कलाकारों को आर्थिक मदद देगी। इस स्कीम को MSMI सेक्टर का हिस्सा बनाया जा सकता है। 

इसे भी पढ़े :- “आयुष्मान कार्ड लिस्ट छत्तीसगढ़ चेक कैसे करे2023”

 PM Modi Vishwakarma Kaushal Yojana से संबंधित हाइलाइट्स

योजना का नाम  Vishwakarma Kaushal Samman Yojana
योजना किसके द्वारा शुरू की गई?  केंद्र सरकार द्वारा
योजना से जुड़े सेक्टर का नाम  MSMI सेक्टर
लाभार्थी  देश में रहने वाले छोटे उद्द्यामी
लाभ  देश में विनिर्माण की क्षमता को बढ़ाने में मदद करना
उद्देश्य  देश के अतिरिक्त पारंपरिक कारीगरों को आर्थिक सहायता
आवेदन प्रक्रिया  Online \ offline
आधिकारिक वेबसाइट  जल्द ही शुरू कर दी जाएगी

पीएम मोदी विश्वकर्मा कौशल योजना का उद्देश्य क्या हैं?

इस योजना के शुरू होने से पारंपरिक कारीगरों और शिल्पकारों के जीवन स्तर में सुधार होगा और साथ ही भुगतान श्रृंखला के माध्यम से एमएसएमआई क्षेत्र को पहुंच के अधिकार और प्रथम श्रेणी के उत्पादन में सुधार करने की अनुमति मिलेगी।

इस योजना के लागू होने से, पारंपरिक कारीगरों और शिल्पकारों की जीवनस्तर में सुधार होगा। यह योजना उन्हें नए और विशिष्ट विकास के मार्गों में मदद प्रदान करके उनके कारोबार को बढ़ावा देने का उद्देश्य रखती है। साथ ही, इसके माध्यम से उन्हें नए उद्यमों की ओर प्रोत्साहित किया जाएगा जिससे कि वे अपने कौशलों को नए और बेहतर तरीकों से उपयोग करके अधिक आय कमा सकें।

इसके साथ ही, भुगतान श्रृंखला के माध्यम से एमएसएमआई क्षेत्र को भी बड़ा फायदा होगा। यह योजना उन्हें उनके उत्पादों को बेहतर मार्केट में पहुंचाने का अवसर प्रदान करेगी, जिससे कि उनकी बिक्री और उत्पादन में वृद्धि हो सके। भुगतान श्रृंखला के माध्यम से वित्तीय संरचना को सुधारने के लिए सहायक उपायोगी हो सकते हैं जो कि एमएसएमआई क्षेत्र को और भी आकर्षक बना सकते हैं।

इस योजना के माध्यम से प्रथम श्रेणी के उत्पादन में भी सुधार किया जाएगा। यह उत्पादकों को उनके उत्पादों की गुणवत्ता और मानकों में सुधार करने का अवसर देगा। यह सुनिश्चित करेगा कि उनके उत्पाद प्रमुख बाजारों में आकर्षक हों और उनके उद्यम को नये आयाम और संभावनाएं प्रदान करें।

पीएम मोदी विश्वकर्मा योजना में आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

पीएम मोदी विश्वकर्मा योजना (PM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana 2024) के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी। जोकि इस प्रकार है –

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • पहचान पत्र5
  • बैंक पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो आदि।

Prdhanmantri vishvkarma yojana में होने वाले आर्थिक लाभ –

प्रधान मंत्री विश्वकर्मा योजना में कुल 18 प्रकार के व्यापारो को शामिल किया गया है. यह व्यापार पारम्परिक व्यापार होंगे.इन व्यापारो के लिए सरकारद्वारा आर्थिक मदद की जाएगी.

इस योजना के तहत 5% रियायती दरो के साथ 1 लाख रूपये की पहली किश्त और 2 लाख रूपये की दूसरी किश्त की सहायता प्रदान की जाएगी.

ग्रामीण एवं शहरी भारत के पारंपरिक कारीगरों और शिल्पकारो को समर्थन देने के लिए एक केन्द्रीय योजना 13000 करोड़ रूपये का वित्तीय परीव्यय करने का लक्ष्य रखा गया है.

“पीएम विश्वकर्मा योजना का मुख्य लक्ष्य वित्तीय सहायता के माध्यम से आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के व्यक्तियों को सशक्त बनाना है। यह योजना ऐसे व्यक्तियों को समर्थ बनाती है जिनकी आर्थिक स्थिति मज़बूत नहीं होती, लेकिन वे आपने व्यवसाय की शुरुआत करना चाहते हैं। योजना के अंतर्गत, उन्हें वित्तीय सहायता प्राप्त होती है ताकि वे आपने व्यवसाय को सफलतापूर्वक शुरू कर सकें और स्वतंत्र रूप से अपनी आर्थिक स्थिति को सुधार सकें।”

“इसके तहत, योजनामें निम्नलिखित कुछ मुख्य लाभ शामिल हैं:”

1. व्यवसाय स्थापना की सहायता: योजना व्यक्तियों को उनके व्यवसाय की शुरुआत के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है। इसके माध्यम से वे आसानी से अपने व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं और स्थायित पेशेवरता प्राप्त कर सकते हैं। इससे न केवल उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होता है, बल्कि उन्हें समर्थन भी मिलता है जो उनके व्यवसाय की सफलता में महत्वपूर्ण होता है।

2. व्यवसाय की विकास और वृद्धि: योजना स्वायत्त व्यवसायियों को उनके व्यवसाय की विकास और वृद्धि में सहायता प्रदान करने का उद्देश्य रखती है। इसके माध्यम से व्यक्तियों का व्यवसाय मज़बूत होता है और वे अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार कर सकते हैं। इससे वे अपने व्यवसाय को न केवल विकसित कर सकते हैं, बल्कि उसकी वृद्धि के लिए भी सहायता प्राप्त कर सकते हैं।”

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में आवेदन कैसे करें? pm vishwakarma yojana scheme:- how apply in pm vishwakarma scheme


“आप जो देश में रहने वाले पारंपरिक कलाकारों और शिल्पकारों के लिए सरकार द्वारा संचालित ‘ प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना 2024′ में आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें निम्नलिखित प्रक्रिया को फॉलो करना होगा.


“2023 के बजट के दौरान, निर्मला सीतारमण जी ने विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना की शुरुआत करने की घोषणा की है। इस योजना के लाभार्थियों को पहले योजना के अधिकारिक पोर्टल के होमपेज पर जाना होगा, जिसका लिंक निम्नलिखित है। आपको ‘how to register’ का विकल्प मिलेगा, जिस पर क्लिक करना होगा। आप इस डायरेक्ट अधिकारिक लिंक पर भी क्लिक कर सकते हैं।

इसके बाद, आपको रजिस्ट्रेशन के स्टेप्स के बारे में कुछ जानकारी दी जाएगी, जो आप नीचे दिए गए स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं। आपको सबसे पहले अपने मोबाइल और आधार कार्ड का वेरिफिकेशन करना होगा।

इसके बाद, आपके सामने लाभार्थी रजिस्ट्रेशन फॉर्म आएगा, जिसमें आपको सभी आवश्यक जानकारी भरनी होगी। साथ ही, आपको दस्तावेजों को अपलोड करके रजिस्ट्रेशन फॉर्म सबमिट करना होगा।

इस रूप में, आप इस योजना में रजिस्टर हो जाएंगे।”

PM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana Login

“जब आप इसमें रजिस्टर हो जाएंगे, आपको यूजरनेम और पासवर्ड मिलेगा जिसका उपयोग आपको लॉग इन के लिए करना होगा। इसके बाद, आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लॉग इन करना होगा। इसके बाद, आपको ट्रेनिंग से संबंधित जानकारी उपलब्ध होगी।

आपको ट्रेनिंग लेने के लिए पीएम विश्वकर्मा योजना का सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा, जिससे आप इस योजना के तहत ट्रेनिंग ले सकेंगे। इसके बाद, आपको योजना के विभिन्न कंपोनेंट्स के लिए आवेदन करना होगा। इस जानकारी को भी आपको लॉग इन करने के बाद प्राप्त होगी।”

सारांश :- pm vishwakarma yojana scheme

“आज के लेख में हमने देखा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा संचालित ‘विश्वकर्मा योजना’ क्या है और इसकी महत्वपूर्ण जानकारियाँ को प्राप्त किया। इस लेख के माध्यम से हमने पीएम मोदी विश्वकर्मा योजना से संबंधित महत्वपूर्ण विवरणों का भी विशद अध्ययन किया। यहाँ तक कि हमने योजना के मुख्य उद्देश्य, लाभ, और आवेदन प्रक्रिया जैसे मुद्दों पर भी चर्चा की।

इस लेख के माध्यम से हम उम्मीद करते हैं कि आपको यह सभी जानकारियाँ स्पष्ट और सरल तरीके से समझ में आई होंगी। आपके पास इस योजना के बारे में किसी भी प्रकार का प्रश्न हो, तो आप हमसे संपर्क करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।”

Leave a Comment