“घर बैठे पैन कार्ड ऑनलाइन बनाने का तरीका” 2023 “new pan card apply”


New Pan Card Apply 2023 पैन कार्ड कैसे बनाएं मोबाइल से ऑनलाइन। मैं खुद पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकता हूं। पैन कार्ड घर बैठे कैसे बनाएं। नया पैन कार्ड ऑनलाइन कैसे बनाएं। 10 मिनट में पैन कार्ड कैसे बनाएं। 1 दिन में पैन कार्ड कैसे बनाएं। ऑनलाइन पैन कार्ड बनने में कितना समय लगता है। पैन कार्ड बनवाने में कितना खर्चा आता है। ऑनलाइन अप्लाई करने के बाद पैन कार्ड मिलने में कितने दिन लगते हैं I क्या हमें एक दिन में पैन कार्ड मिल सकता है।

पैन कार्ड (Permanent Account Number) एक आयकर विभाग द्वारा जारी किया जाने वाला एक आईडेंटिफिकेशन नंबर है जो भारतीय नागरिकों को आयकर संबंधी कार्यों के लिए उपयोग होता है। यह आईडेंटिफिकेशन नंबर यात्रा के लिए आवश्यकता हो सकता है, आयकर भरण पत्र जमा करने के लिए या वित्तीय लेनदेनों को संरक्षित रखने के लिए।

पैन कार्ड, जिसे परमानेंट अकाउंट नंबर (पैन) के रूप में भी जाना जाता है, एक महत्वपूर्ण दस्तावेज़ है जो आधुनिक जीवन में बहुत महत्त्वपूर्ण हो गया है। यह भारतीय नागरिकों के लिए आयकर विभाग द्वारा जारी किया जाता है और विभिन्न आर्थिक कार्यों में उपयोग होता है

अतः आज के समय में पैन कार्ड के आवश्यकता को देखते हुए नया पैन अप्लाई करना बहुत आवश्यक होता है इसलिए इस आर्टिकल में नया पैन कार्ड ऑनलाइन मोबाइल से कैसे बनाये, तुरंत पैन कार्ड से अप्लाई कैसे करे,मैं खुद पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकता हूं Instant PAN Apply करने के तरीके के बारे विस्तार से बताने जा रहे है.

“पैन कार्ड स्टेटस ऑनलाइन कैसे चेक करें 2023”

Table of Contents

हाइलाइट्स :- New Pan Card Apply 2023

आर्टिकल“घर बैठे पैन कार्ड ऑनलाइन बनाने का तरीका” 2023 New Pan Card Apply
विभागआयकर विभाग
उद्देश्यबैंकिंग वित्तीय सेवा में पारदर्शिता बनाये रखना.
वर्तमान वर्ष2023
आधिकारिक वेबसाइटtin-nsdl.com

पैन कार्ड क्या है-

pan card apply online- Pan Card एक आईडेंटिफिकेशन नंबर है जो भारतीय नागरिकों को आयकर संबंधी कार्यों के लिए उपयोग होता है। यह एक 10 अंकों का यूनिक नंबर होता है जिसका उपयोग आयकर भरण पत्र जमा करने, वित्तीय लेन-देनों को संरक्षित रखने, और विभिन्न सरकारी प्रक्रियाओं में पहचान के रूप में किया जाता है। पैन कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज़ है जो व्यक्ति की वित्तीय पहचान को सुनिश्चित करता है।

इसलिए पैन कार्ड की आवश्यकता को देखते हुए आप तुरंत pan Card mobile se Apply kre. यह आपको आपके आर्थिक कार्यो में बहुत सहायता देने वाला है.

[2023] पैन कार्ड नंबर से अपना सिबिल स्कोर कैसे चेक करें 

मोबाइल से पैन कार्ड रजिस्ट्रेशन में लगने वाले दस्तावेज –

पैन कार्ड के लिए आवेदन करते समय निम्नलिखित दस्तावेज़ सबमिट करने की आवश्यकता होती है:

  1. आवेदक के लिए दस्तावेज़:
    • पूरा आवेदन फ़ॉर्म (जो आयकर विभाग की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है)
    • फ़ोटोग्राफ (आवेदन फ़ॉर्म पर लगाने के लिए)
    • प्रमाणित पत्र (जैसे पासपोर्ट, आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पेंशन पासबुक, बैंक पासबुक, राशन कार्ड, निर्माण श्रमिक पहचान पत्र, या निवास प्रमाण पत्र)
    • जन्मतिथि प्रमाण पत्र

instant pan card apply की आवश्यकता क्यों है –

आधुनिक दौर में पैन कार्ड की महत्ता बढ़ गई है क्योंकि इसका उपयोग विभिन्न कार्यों में आवश्यक हो गया है। निम्नलिखित कारणों से आजकल पैन कार्ड महत्वपूर्ण है:

  1. आयकर भरण पत्र: पैन कार्ड आपके आयकर भरण पत्र में उपयोग होता है। आपको आयकर विभाग में अपनी आय की जानकारी देने के लिए पैन कार्ड की आवश्यकता होती है।
  2. वित्तीय लेन-देन: पैन कार्ड का उपयोग वित्तीय लेन-देन में किया जाता है। आपको बैंक में खाता खोलने, बैंक लेनदेन, निवेश, लोन लेने, निवेश पर ब्याज की जमा वितरण प्राप्त करने, निवेशी बैंक खाता खोलने, इत्यादि के लिए पैन कार्ड की आवश्यकता होती है।
  3. सरकारी और निजी नौकरी: पैन कार्ड जॉब एप्लिकेशन और नौकरी के दौरान मांगा जाता है। यह एक आवेदक की पहचान और वित्तीय विवरण की पुष्टि करने के लिए उपयोगी होता है।
  4. सब्सिडी योजनाएं: कई सरकारी सब्सिडी योजनाओं में पैन कार्ड की आवश्यकता होती है, जैसे कि लिंगानुसार गैस सब्सिडी और किसान सब्सिडी।
  5. पैन कार्ड नंबर की पहचान: पैन कार्ड आपकी वित्तीय पहचान के रूप में उपयोग होता है। इसे उदाहरण के तौर पर आधार कार्ड, पासपोर्ट और ड्राइविंग लाइसेंस के साथ पहचान बनाने के लिए उपयोग किया जा सकता है।

इन सभी कारणों से पैन कार्ड आजकल आवश्यक है, और यह व्यक्ति को वित्तीय सेवाओं, कानूनी और सरकारी प्रक्रियाओं में सुविधा प्रदान करता है।

नया पैन कार्ड ऑनलाइन(pan card apply online) कैसे बनाएं – तरीका

nsdl pan card apply, पैन कार्ड घर बैठे कैसे बनाएं जिन भी व्यक्तियों को अपने PAN कार्ड के लिए आवेदन करना है उन्हें “मैं खुद पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकता हूं” ऐसा सोचने की जरूरत नहीं है वे सभी इस आलेख की सहायता से अब 10 मिनट में पैन कार्ड आवेदन कर सकते है.

1 दिन में पैन कार्ड कैसे बनाये :- 1 दिन में पैन कार्ड आवेदन करने के लिए आपको विभिन्न चरणों का पालन करना होगा.

new pan card apply ऑनलाइन प्रक्रिया –

पहला चरण – ऑफिसियल वेबसाइट पर क्लीक करना

ऑनलाइन मोबाइल के माध्यम से PAN Card आवेदन करने के लिए आपको NSDL की ऑफिसियल वेबसाइट पर क्लिक करना होगा.

अब आपको होम पेज में नीचे स्क्रॉल डाउन करने पर Apply के विकल्प पर क्लिक करना होगा.

अब आपको पैन कार्ड ऑनलाइन आवेदन करने के लिए नए पेज में अप्लाई करने का फॉर्म open होगा जिसे भरना होगा.

दूसरा चरण – आवेदन फॉर्म भरना

इस पेज में आपको application type में New Page Indian Citizen form 49 का चुनाव करना होता है तथा category में indivisual का चुनाव करना होता है.

इसके बाद आपको Captcha Code डालकर submit बटन पर क्लिक करना होगा.

तीसरा चरण :- टोकन नंबर

submit बटन पर क्लीक करने के बाद आपको एक tocken नंबर मिलेगा जैसे के ऊपर के चित्र में बताया गया है इस आपको नोट कर लेना होगा.

इसके बाद आपको Continue With PAN Application Form पर क्लिक करना होगा.

तीसरा चरण :- अपनी details प्रदान करना

नए पेज में आपको Submit digitaly through e- KYC & e-Sign ( Paperless ) विकल्प पर क्लीक करना होगा .

इसके पश्चात आपको उसी पेज में Whether Physical PAN Card is Required में आपको सुविधा के अनुसार Yes अथवा No के विकल्प में क्लिक करना होगा.

अगले चरण में आपको अपनी एवं अपने parents की details प्रदान करनी होती है इसके बाद आपको Next के बटन पर क्लिक करना होता है.

चौथा चरण :- Income Source

इस चरण में आपको अपनी Income Source के बारे बताना होता है.

पांचवा चरण :- एड्रेस

अगले चरण आपको अपना पता बताना होता है.इसके बाद आपको नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना होता है.

छठा चरण :- Contact एवं Other Details

नए पेज में आपको अपनी नागरिकता, अपना राज्य जिला, और सिटी के बारे में जानकरी देनी होती है. इसके बाद आपको अपने AO Code का चुनाव कर Next बटन पर क्लिक करना होता है.

अगले पेज में आपको Declaration coloum में Select box में क्लीक करने पर आपको herself और himself के विकल्प पर क्लीक करना होता है. इसके बाद आपको Next पर click करना होता है.

सातवाँ चरण:- personal details

इस पेज में आपको अपनी पर्सनल details प्रदान करनी होती है अब आपको अगर अपना फॉर्म Edit करना है तो Edit अथवा Proceed बटन पर क्लिक करना होता है.

आठवाँ चरण :- फीस पेमेंट करना होता है.

अब आपको अंत में PAN कार्ड प्राप्त करने के लिए fees का पेमेंट करना होता है जिसके बाद आपका PAN कार्ड का आवेदन पूर्ण हो जायेगा.

सारांश –

आपको अपना PAN Card अगर 1 दिन के अंदर बनाना है तो आप ऑनलाइन माध्यम से बना सकते है. NSDL की ऑफिसियल पोर्टल के माध्यम से आपको ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा प्राप्त होती है.आप इस आर्टिकल को पढकर अपने पैन कार्ड के ऑनलाइन मोबाइल के माध्यम से आवेदन कर सकते है.

FAQ.

Question1 :- ऑनलाइन पैन कार्ड बनने में कितना समय लगता है./ pan card apply करने में कितना समय लगता है

Ans – PAN कार्ड में आवेदन करने के बाद आपको पैन कार्ड प्राप्त होने में 45 दिनों के समय लगता है.

Question2 :- पैन कार्ड बनवाने में कितना खर्चा आता है?

Ans- पण कार बनवाने में आवेदकों को 110 रु. पैन कार्ड फीस देनी होती है , जिसमें 93.00 रु. प्रोसेसिंग फीस और 18.00% GST शामिल है।

Question3 :- क्या हमें एक दिन में पैन कार्ड मिल सकता है?

Ans नहीं एक दिन में पैन कार्ड प्राप्त करना सम्भव नहीं है . आवेदन करने के पश्चात आपको लगभग 45 दिनों के बाद ही पैन कार्ड प्राप्त होगा

Leave a Comment