राशन कार्ड डाउनलोड 2024 यूपी download ration card up 2024

download ration card up :- भारत में जितने भी लोग गरीबी रेखा से निवास करते है उनके लिए राशन कार्ड एक प्रकार का जीवनदायनी दस्तावेज है. यह गरीबो के लिए बहुत ही आवश्यक दस्तावेज है जिसके आधार पर उन्हें बहुत ही कम दामो पर अनाज प्राप्त हो जाता है. जिसकी वजह से वे अपनी जीविका को सुचारू रूप से चला पते है.राशन कार्ड के माध्यम से गरीबो को प्रतिमाह सरकारी अनाज की दूकान से उन्हें भरपूर मात्रा में अनाज प्राप्त होता है.इसके अलावा राशन कार्ड एक प्रकार का पहचान पत्र भी होता है इसके माध्यम से UP का कोई भी नागरिक अपनी पहचान को साबित करता है. पहचान पत्र के रूप में राशन कार्ड को सरकारी योजनाओं बैंक में लोंन प्राप्त करने इत्यादि जैसे महत्वपूर्ण कार्यो में प्रयोग में लाया जाता है.

e ration card up उत्तर प्रदेश के लिए सरकार ने सरकारी पोर्टल उपलब्ध कराया हुआ है.इसके माध्यम से आप घर बैठे ही राशन कार्ड से सम्बन्धित तमाम क्रियाये कर सकते है. इसी प्रकार आप Mobile Se Ration Card Download Kar Sakte Hai. यदि आपको घर बैठे राशन कार्ड डाउनलोड करना नही आता है तो आपको इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बतायेंगे की मैं राशन कार्ड ऑनलाइन कैसे डाउनलोड कर सकता हूं? (Online Ration Card Download Kaise Kare).

इसे भी पढ़े :- उत्तर प्रदेश श्रमिक कार्ड 2024 री न्यूअल कैसे करे

आर्टिकलउत्तर प्रदेश राशन कार्ड कैसे डाउनलोड करे (e ration card up download)
स्टेटउत्तर प्रदेश
विभागउo प्र o खाद्य एवं रसद विभाग  
उद्देश्यउत्तर प्रदेश राशन कार्ड ऑनलाइन  डाउनलोड करने में सहायता देना
लाभार्थीउत्तरप्रदेश के नागरिक
साल2024
पोर्टल https://fcs.up.gov.in/


राशन कार्ड पीडीएफ कैसे निकाला जाता है:- यदि आप उत्तर प्रदेश के निवासी है एवं आपने अपने राशन कार्ड के लिए अप्लाई किया हुआ है तो आप राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए कही भी जाने की जरूरत नहीं है अब आपको घर बैठे ही अपना कार्ड प्राप्त हो जायेगा. /fcs.up.gov.in की ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से आप आपना राशन कार्डघर बैठे ही प्राप्त क्र सकते है.ऑनलाइन राशन कार्ड UP ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए सरकार आपको सहूलियत प्रदान की है. आपको अपना राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए अब किसी भी सरकारी दफ्तर के चक्कर लगाने की आवश्यकता नही है. ration card online download up के लिए आपको कई चरणों का पालन करना होगा जिसके बाद आप स्वयं ही अपना राशन कार्ड डाउनलोड कर सकते है. up ration card download करने से सम्बन्धित समस्त चरणों का वर्णन निम्नलिखित किया जा रहा है. इन सभी चरणों का पालन करके आप बहुत ही आसानी से अपना राशन कार्ड प्राप्त कर कसते है

download ration card up की प्रक्रिया जो पहले थी वह अब बदल चुकी है.अतः मोजूदा समय में कार्ड डाउनलोड करने तरीका जोकि FSP UP पर मौजूद है उनके बारे में हम विस्तार से बतायेंगे.

पहला चरण :- यदि आपको अपना राशन कार्ड डाउनलोड करना है तो आपको FSP.gov.in की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.

दूसरा चरण :- FSP.gov.in की ऑफिसियल वेबसाइट के होम पेज में आपको ऊपर के मेन्यु में Citizen Corner के know your ration card status के विकल्प पर क्लिक करना होगा.

तीसरा चरण :- इसके पश्चात आपके सामने नया पेज खुलेगा जिसमे आपको search type में अपना राशन कार्ड नंबर का विकल्प चुने एवं search expression में राशन कार्ड नंबर डालना होगा इसके बाद captcha कोड डालकर सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा.

चौथा चरण :- अब आपके सामने आपका राशन कार्ड का डिटेल्स खुलकर आ जायेगा. खुलने के बाद आप चाहे तो इस पेज का प्रिंटआउट निकाल सकते है.

नोट :- यह राशन कार्ड आपके डिटेल्स की जानकारी प्रदान करता है परन्तु राशन कार्ड में आपका फोटो नही होगा. यदि आपको फोटो वाला राशन कार्ड डाउनलोड करना है तो आपको उसकी जानकारी निम्नलिखित दी जा रही है. ध्यान रहे फोटो वाला राशन कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना चाहिए.क्योंकि फोटो वाले राशन कार्ड के लिए OTP की आवश्यकता होती है.

परन्तु आपका बिना फोटो वाला राशन कार्ड भी आपके लिए पूर्ण रूप से कार्य करेगा. इसके माध्यम से भी आप सरकारी राशन की दुकान से जाकर सब्सिडी पर राशन प्राप्त कर सकते है.

यदि आपको फोटो वाला राशन कार्ड चाहिए तो आपको digilocker के माध्यम से अपना ration card download up करना होगा. digilocker से आप अपना फोटो वाला राशन कार्ड प्राप्त कर सकते है. जिसके माध्यम से आप राशन प्राप्त कर सकते है तथा जरूरत पड़ने पर आप राशन कार्ड को पहचान पत्र के रूप में प्रयोग कर सकते है. फोटो वाले राशन कार्ड में आपकी फोटो के साथ सभी डिटेल्स होती है जिसकी वजह से आप इसे पहचान पत्र के रूप में किसी भी कार्य के लिए प्रयोग कर सकते है.

राशन कार्ड नंबर उत्तर प्रदेश द्वारा राशन कार्ड कैसे डाउनलोड करें :- digilocker से राशन कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको कई चरणों का पालन करना होगा. जिसके बाद आपको आपका फोटो वाला राशन कार्ड प्राप्त हो जायेगा.

पहला चरण :- सबसे पहले आपको अपने लैपटॉप अथवा मोबाइल में गूगल में digilocker डालकर सर्च करना होगा. इसके बाद आपको digilocker पर जाकर क्लिक करना होगा.

दूसरा चरण :- अब आपके सामने Digilocker का होम पेज ओपन होगा जिसमे यदि आपका अकाउंट बना हुआ है तो आपको अपना sign in करना होगा. यदि आपका अकाउंट बना है तो आपको signup करके अपना अकाउंट बनाना होगा.

तीसरा चरण :- आपको अपना Digilocker का अकाउंट लॉग इन अकरने के लिए अपना आधार नंबर अथवा मोबाइल नंबर दोनों में से किसी एक प्रकार का नंबर डालना होगा.इसके पश्चात 6 डिजिट का अपना पास्वोर्ड डालकर signin के बटन पर क्लीक करना होगा. इसके पश्चात आपका digilocker का अकाउंट ओपन हो जायेगा.

चौथा चरण :- अब राशन कार्ड पीडीएफ निकालने के लिए सामने नए पेज में Search Documents के विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक्क करना होगा.

पांचवा चरण :- सर्च डॉक्यूमेंट के विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको नए पेज में Search Box में Ration Card डालकर सर्च करना होगा. जिसके बाद आपको अपने राज्य के राशन कार्ड के विकल्प को खोजना होगा एवं आपको उस पर क्लिक करना होगा.

छठा चरण :- इसके पश्चता आपके सामने UP के समस्त डाक्यूमेंट्स की डिटेल्स लिस्ट आएगी अतः आपको सर्च बॉक्स में राशन के विकल्प को सर्च करना होगा जिसके बाद आपके सामने राशन कार्ड का विकल्प मिलेगा आपको उस पर क्लिक करना होगा.

सातवाँ चरण :- इसके बाद आपको अपने राशन कार्ड का नंबर डालकर get documents के विकल्प पर क्लिक करना होगा. जहाँ से आप अपना फोटो वाला राशन कार्ड डाउनलोड कर सकते है.

यदि आपको fcs.up.gov.in के माध्यम से आपको अपने राशन कार्ड को डाउनलोड करना है तो आपको यह अपडेटेड जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से प्रदान की जा रही है. फिलहाल fcs.up.gov.in की साईट से आपको राशन कार्ड डाउनलोड करने की सुविधा बंद कर दी गयी है. अब आपको अपना राशन कार्ड डाउनलोड करना है तो आपको FSC.gov.in अथवा Digilocker के माध्यम से आप अपना राशन कार्ड डाउनलोड किया ज सकता है.

मोबाइल से राशन कार्ड कैसे डाउनलोड करे :- यदि आपको अपना मोबाइल से राशन कार्ड डाउनलोड करने के लिए आप मोबाइल एप्प का भी सहारा ले सकते है.बहुत से लोगो को यह नहीं पता है की राशन कार्ड देखने का ऐप कौन सा है?

राशन कार्ड देखने का ऐप कौन सा है? राशन कार्ड देखने के लिए आपको Mera Ration Application Download कर install होगा.

आधार नंबर से राशन कार्ड कैसे प्रिंट करें? :- आधर नंबर से राशन प्रिंट करने के लिए आपको Mera Ration Application खोलना होगा.

अब आपको मोबाइल के interface में Aadhar का विकल्प मिलेगा जिसमे आपको Aadhar Seeding का विकल्प मिलेगा.

अब आप आपना आधार नंबर डालकर मोबाइल एप्प के माध्यम से अपने राशन कार्ड की डिटेल्स को खोल कर डाउनलोड कर सकते है.

यदि आप अपना e – Aadhar डाउनलोड करना होता है तो आपको भारत सरकार के द्वारा उमंग पोर्टल भी प्रदान किया हुआ है.

ईआधार डाउनलोड करने के लिए आपको उमंग ऑफिसियल पोर्टल पर जाकर लॉग इन अकाउंट बनाना होगा.

उमंग एप्प में अपना अकाउंट लॉग इन करने के बाद आपको सरकार की लगभग अभी प्रकार की सर्विसेज का विकल्प दिया गया होता है.

इन सभी सर्विसेज में से आपको Digilocker का विकल्प दिया गया होता है. जिस पर आपको क्लिक करना होता है.

Digilocker के माध्यम से आपको राशन कार्ड PDF Download करने के तरीके बारे में ऊपर विस्तार से बताया गया है.

यदि आपको अपना राशन कार्ड प्राप्त करना है तो अब आपको किसी भी सरकारी ऑफिस में जाने की आवश्यकता नही है आप घर बैठे अपना राशन कार्ड डाउनलोड कर सकते है. राशन कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको fsc.gov.in की ऑफिसियल पोर्टल पर जाना होगा. यदि आपको अपना राशन कार्ड fsc.gov.in सेडाउनलोड करने में किसी प्रकार की परेशानी हो रही हो तो आपको Digilocker से राशन कार्ड डाउनलोड उत्तर प्रदेश करने की व्यवस्था प्रदान की हुई है.अतः आप दिगी लाकर से अपना राशन कार्ड दोव्न्लादा क्र सकते है.

Q1:- राशन कार्ड का प्रिंट कैसे निकले?

Ans:- राशन कार्ड प्रिंट निकालने के लिए आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा.

  • सबसे पहले digilocker में जाना होगा.
  • Digilocker के अकाउंट को लॉग इन करना होगा.
  • search documents में क्लिक करे.
  • अपना स्टेट चुने
  • राशन कार्ड चुने
  • अपना राशन कार्ड नंबर डाले
  • गेट डाक्यूमेंट्स पर क्लिक करते ही आपको राशन कार्ड प्राप्त हो जायेगा

Q2:- राशन कार्ड में नाम कितने दिन में जुड़ जाता है?

Ans :- राशन कार्ड में नाम जोड़ने के लिए आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा. अन्यथा आपको नजदीकी जनसेवा केंद्र पर जाना होगा अन्यथा आपको नजदीकी खाद्य् सेवा विभाग के ऑफिस में जाना होगा. यहा आपको अपने नाम को जोड़ने के लिए अप्लाई करना होगा. अब नाम जोड़ने के लिए आवेदन करने के बाद आपको लगभग 1 महीने का इन्तेजार करना होगा जिसके बाद आपका नाम राशन कार्ड में जुड़ जायेगा.

Leave a Comment