अपनी समग्र आई डी नाम से कैसे खोजे 2023

समग्र आई डी नाम से कैसे खोजे :- समग्र आईडी मध्य प्रदेश सरकार द्वारा बनाई गयी एक ऐसी आईडी है जिसके अंतर्गत मध्य प्रदेश सरकार राज्य के लोगो के विकास एवं लाभ के लिए बनाई गयी समस्त योजनाये प्रमाण पत्र सरकारी नौकरियों इत्यादि के आवेदन, स्थिति एवं अन्य जानकारियों के लिंक दिए गये होते है.

समग्र आईडी कार्ड 9 अंकों की यूनिक संख्या वाला कार्ड होता है जिसके माध्यम से सरकारी योजनाओं का लाभ,सरकारी प्रमाण पत्र बनाने एवं सरकारी नौकरी के फॉर्म भरने में काम आती है। दोस्तों इस लेख के माध्यम से समग्र आईडी के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे. बहुत से लोगो को यह जानना होता है की नाम से समग्र आईडी कैसे पता करें परन्तु वे ऑनलाइन नाम चेक करना नहीं जानते है. अतः इस लेख में हम आपको बतायेंगे की अपनी समग्र आई डी नाम से कैसे खोजे ? इस लेख को पढकर आप अपना नाम समग्र आईडी में देख सकते है.

इसे भी पढ़े :- लाडली बहना योजना स्टेटस कैसे देखे 

हाइलाइट्स :- समग्र आई डी नाम से कैसे खोजे

आर्टिकलनाम से समग्र आई डी कैसे पता करें
पोर्टल का नामसमग्र पोर्टल
विभागसमाज कल्याण विभाग
लाभार्थीमध्य राज्य के नागरिक
राज्यमध्य प्रदेश
आधिकारिक वेबसाइटsamagra.gov.in

समग्र आई डी के उद्देश्य

मध्य प्रदेश सरकार ने सभी योजनाओं, प्रमाण पत्रों एवं सरकारी जॉब्स का लाभ SSSM ID (समग्र आईडी) के माध्यम से प्रदान करने का निर्णय किया है। अब समग्र आइडी में नाम देखने के लिए आपको किसी सरकारी अथवा प्राइवेट कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि मध्य प्रदेश सरकार ने एक ऑनलाइन पोर्टल शुरू किया है। आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर उम्मीदवार अपने नाम के माध्यम से समग्र आईडी की जाँच कर सकते हैं। यह ध्यान देने योग्य है कि समग्र आईडी प्राप्त करने का हक केवल उन उम्मीदवारों को है, जिन्होंने आवेदन प्रक्रिया को पूरा किया है।

समग्र आईडी पोर्टल के माध्यम से, राज्य में निवास करने वाले प्रत्येक परिवार को समग्र आईडी से जुड़ी सुविधाएं प्राप्त करने का अवसर प्राप्त होता है। समग्र आईडी आवेदन की प्रक्रिया के दौरान, प्रत्येक परिवार को एक 8-अंकीय समग्र परिवार आईडी प्रदान की जाती है, जबकि प्रत्येक सदस्य को 9-अंकीय समग्र आईडी मिलती है। इस नए प्रणाली से, राज्य सरकार द्वारा संचालित सभी सुविधाएं एक ही पोर्टल पर उपलब्ध होंगी, जो नागरिकों को आसानी से ऑनलाइन माध्यम से पहुंच सकेंगी।

नाम से समग्र आईडी कैसे देखे –

ऑनलाइन समग्र आईडी में नाम देखने के लिए आपको विभिन्न चरणों का पालन करना होगा जिसके बाद आप अपना नाम समग्र आईडी में चेक कर सकते है. इस आर्टिकल में आपको नाम देखने के लिए जिन चरणों का पालन करना होता है उसकी जानकरी निम्नलिखित दी जा रही है.

पहला चरण :- ऑफिसियल वेबसाइट में जाये

समग्र आईडी में नाम चेक करने के पहले चरण के तहत आपको समग्र आईडी की samagra.gov.in में जाना होगा.

दूसरा चरण :- समग्र परिवार एवं सदस्य आईडी पर क्लिक करे

आईडी में नाम चेक करने के लिए होम पेज में आपको समग्र आईडी जाने के विकल्प में समग्र परिवार एवं सदस्य आईडी के विकल्प पर क्लिक करना होगा.

तीसरा चरण :- परिवार के किसी सदस्य के नाम से समग्र आईडी सर्च करे के लिंक पर क्लिक करे

अब आपके सामने एक नया पेजओपन होगा जिसमे आपको कुछ दिशा निर्देश जायेंगे . इस पेज में आपको नीचे की ओर आने पर आपको  परिवार के किसी सदस्य के नाम से समग्र आईडी सर्च करने के लिए यहाँ क्लिक करें।  का विकल्प प्राप्त होगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा.

चौथा चरण :- अपनी जानकारी भरे

अब आपको नए पेज में एक फॉर्म खुलेगा जिसमे आपको आपकी कुछ अनिवार्य जानकरी भरनी होगी जैसे :- आपका जिला, स्थानीय निकाय, लिंग, आपका नाम तथा कुछ अन्य जानकारी इसके बाद आपको captcha डालकर खोजे के विकल्प पर क्लिक करना होगा.

पांचवा चरण :- अपना नाम चेक करे

इस प्रकार आप अपना नाम समग्र आईडी में चेक कर सकते है एवं आप मध्य प्रदेश की योजनाओं का लाभ उठा सकते है.

मोबाइल नंबर से समग्र आईडी में नाम देखने का तरीका –

यदि आप अपना नाम आईडी में ऑनलाइन तरीके से चेक नहीं कर सकते है तो आपको अन्य तरीका अपनाना होगा. ऐसा ही एक तरीका है मोबाइल नंबर से समग्र आईडी चेक करने का तरीका. अतः हम आपको मोबाइल नंबर से समग्र आईडी में नाम देखने का तरीका के बारे में बताने जा रहे है.

मोबाइल नंबर से समग्र आईडी चेक करने के लिए आपके पास मोबाइल में samagra.gov.in में जाना होगा.

समग्र आईडी के पोर्टल के होम पेज में समग्र आईडी जाने सेक्शन में “मोबाइल नंबर से” वाले विकल्प मिलेगा जिसमें आपको क्लिक करना होगा।

नए पेज में आपको सदस्य का मोबाइल नंबर, सदस्य का आयु वर्ग के साथ आपको सदस्य के नाम के प्रथम दो अक्षर डालने के बाद आपको Captcha Code डालकर देखे के विकल्प पर क्लिक करना होगा.

इस प्रकार आप अपना नाम समग्र आईडी में मोबाइल नंबर की सहायता से दाल सकते है.

नोट :- आपको अपना वही मोबाइल नंबर यहाँ डालना होगा जोकि आपने पहले से ही समग्र आईडी में डाल रखा है,या फिर वह नंबर डालना होगा जोकि आधार कार्ड में डाला हुआ है.

सारांश :- समग्र आई डी नाम से कैसे खोजे

आपको इस आर्टिकल में समग्र आईडी में नाम देखन के लिए समस्त तरीका बताया गया है. पहले तरीके में आपको आपकी विभिन्न जानकरी के आधार पर आईडी में अपना नाम देखने का तरीका बताया गया है तथा दुसरे तरीके में आपको मोबाइल नंबर से समग्र आईडी में नाम चेक करने के तरीके के बारे में बताया गया है. अतः आप सभी इस आर्टिकल के माध्यम से आप अपना नाम समग्र आईडी में चेक कर सकते है.

FAQ :- समग्र आई डी नाम से कैसे खोजे

Q1 :- समग्र पोर्टल कैसे खोलें?

Ans :- समग्र आईडी मे आवेदन करने के लिए

  1. समग्र आईडी में आवेदन के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: https://samagra.gov.in/
  2. इसके बाद आपको “Citizen Registration” पर क्लिक करना होगा।
  3. अब नए पेज में आपको आपना नाम, जन्म तिथि, पता आदि जैसे विवरण भरना होगा।
  4. ekyc के लिए आपको अपना पहचान प्रमाण पत्र और पते के प्रमाण पत्र जैसे आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे ।
  5. इन सभी जानकारीयों को सबमिट करने के बाद, आपके मोबाइल नंबर पर अथवा इ मेल एक वेरिफिकेशन लिंक भेजा जाएगा।
  6. अब आपको varification करने के लिए दिए गये link पर क्लिक करना होगा।
  7. अब आपको अपने लॉगिन क्रेडेंशियल्स पर एक SMS या ईमेल प्राप्त होगा। इसका सहायता से आप अपने अकाउंट में लॉग इन कर सकते है जिसके बाद आप अतिरिक्त जानकारी प्रदान करके पंजीकरण प्रक्रिया पूरी कर सकते है।

Leave a Comment