“जाति प्रमाण पत्र खो जाए तो क्या करें 2023”

जाति प्रमाण पत्र खो जाए तो क्या करें 2023 :- जाति प्रमाण पत्र (cast certificate document) एक आवश्यक दस्तावेज होता है.यह दस्तावेज हिन्दु समाज में जाति व्यवस्था होने की वजह से बनाया जाता है ताकि प्रत्येक व्यक्ति की यह पहचान हो सके की वह किस जाति से सम्बन्धित है. जाति प्रमाण पत्र अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति एवं पिछडावर्ग समूह के लिए बनाया जाता है ताकि उन्हें सरकार द्वारा बनाई जाने वाली तमाम योजनाओ शैक्षणिक संस्थानों एवं नौकरियों में आरक्षण की सुविधा प्राप्त हो सके.

यदि आपका जातिप्रमाण पत्र खो जाता है तो ऐसी स्थिति में आप उन सभी सुविधाओं का लाभ उठाने से वंचित कर दिए जायेंगे जिनको सरकार के द्वारा चलाया जा रहा है. अगर आपको नया जाति प्रमाण पत्र बनवाना है तो अब आपको किसी सरकारी ऑफिस के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है. सरकार ने नागरिको की सुविधा के लिए जाति प्रमाण पत्र दुबारा बनाने के सुविधा प्रदान की हुई है.

इस लेख के माध्यम से हम आपको बतायेंगे की यदि “जाति प्रमाण पत्र खो जाए तो क्या करें” ( Cast certificate document kho jaane pr kyaa kre) . यहा आपको सम्पूर्ण जानकारी स्टेप बाई स्टेप प्रदान की हुई है.

इसे भी पढ़े :- “2023 में श्रमिक कार्ड में अपना नाम कैसे पता करें”

जाति प्रमाण पत्र खोने पर क्या करे :-

जाति प्रमाण पत्र एक बार यदि बन जाता है तो उसका समस्त डाटा प्रदेश सरकार के राजस्व विभाग द्वारा सुरक्षित कर लिया जाता है. इसलिए अगर कोई व्यक्ति आपना जाती प्रमाण पत्र खो देता है तो वह दुबारा नया जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन नहीं कर सकता है .

व्यक्ति को अगर अपना खोया हुआ जाति प्रमाण पत्र दुबारा प्राप्त करना होता है तो ऑफलाइन एवं ऑनलाइन माध्यम से दुबारा निकाला जा सकता है.

Cast Certificate प्राप्त करने के लिए नागरिक को कुछ प्रक्रिया का पालन करना होगा जिसके आधार पर ही आप जाति प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते है.

जाति प्रमाण पत्र दोबारा प्राप्त करने का तरीका-

जाति प्रमाण पत्र खो जाने पर अगर आपको अपना जाति प्रमाण पत्र प्राप्त करना है तो ऑनलाइन माध्यम से प्राप्त हो जायेगा . राज्य के राजस्व द्वारा सुरक्षित किये गये आपके पहले डाटा के आधार पर ही आपको दोबारा जाति प्रमाण निकाला जा सकता है.

निचे जाति प्रमाण पत्र निकालने के तरीके के बारे में उल्लेख किया गया है. इस प्रकिया के पालन करने पर ही आपको प्रमाण पत्र दोबारा डाउनलोड (cast certificate document download) कर सकते है

ऑनलाइन प्रक्रिया-

“जाति प्रमाण पत्र खो जाने पर क्या करे” अब इस बात की चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि यहाँ आपको दोबारा जाती प्रमाण पत्र प्राप्त करने की प्रक्रिया का विस्तार पूर्वक वर्णन किया गया है.

यदि आपको ऑनलाइन घर बैठे दोबारा जाति प्रमाण पत्र निकालना है तो आपको सबसे पहले आपके पुराना रजिस्ट्रेशन नंबर होना अत्यंत आवश्यक है. यदि आपके रजिस्ट्रेशन नंबर उपलब्ध नहीं है तब आपको ऑफलाइन माध्यम से ही अपना जाति प्रमाण पत्र निकालना होगा.

जाति प्रमाण पत्र डाउनलोड करने के लिए आपको e district की ऑफिसियल वेबसाईट पर जाना होगा.

होम पेज पर आपको citizen login के विकल्प पर क्लिक करना होगा.

अब नए पेज में आपको अपना यूजर ID एवं पासवर्ड डालकर login करना होगा.

यदि आपका यूजर ID एवं पासवर्ड नहीं है तो आपको जल्द से जल्द बनाना होगा.

login करने के पश्चात आपको आवेदन प्रिंट करे के विकल्प पर क्लीक करना होगा.

इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपको जाति प्रमाण पत्र के विकल्प पर क्लिक करना होगा.

अब आपको एक नया पेज प्राप्त होगा जिसमे आपको आपनी जाति प्रमाण पत्र का Registration number डालकर सुरक्षित करें के विक्ल्प पर क्लिक करना होगा.

अब आपका जाति प्रमाण पत्र PDF के रूप में परिवर्तित हो जायेगा.उसके बाद आप जाति प्रमाण पत्र डाउनलोड (cast certificate document download) कर सकते है.

ऑफलाइन प्रक्रिया –

यदि आपका पुराना रजिस्ट्रेशन नंबर खो गया है तो आपको अपना जाति प्रमाण पत्र डाउनलोड करने के लिए ऑफलाइन प्रक्रिया का ही सहारा लेना पड़ेगा.

आपको राजस्व विभाग के ऑफिस जाकर वहा जाति प्रमाण पत्र बनाने वाले अधिकारी से मिलना होगा और उसे अपनी समस्या से अवगत करना होगा.

आधिकारी को एक application लिखना होगा जिसमे आपको अपनी समस्त details देनी होगी.जैसे अपना नाम माता पिता का नाम जन्म की तारीख इत्यादि .

इसे सम्बन्धित आधिकारी के पास जमा करना होगा.

इसके बाद अधिकारी अआपकी details को खोज कर निकलेगा एवं उसके आधार पर cast certificate बना कर देगा.

अब आपको शुल्क जमा कर अपना जाती प्रमाण पत्र प्राप्त करना होगा.

सारांश –

इस आर्टिकल में आपको जातिप्रमाण पत्र खो जाने पर कैसे प्राप्त करे के सम्बन्ध में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की हुई है. फिर से जाति प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए आपको इ मित्र की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर login करके प्रिंट विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको जाति प्रमाण पत्र के विकल्प को चुनना होगा उसके बाद आपको फिर से जाती प्रमाण पत्र प्राप्त हो जायेगा.

आर्टिकल से सम्बन्धित सुझाव के लिए निचे कमेंट बॉक्स में क्लिक करे.

FAQ .जाति प्रमाण पत्र खो जाए तो क्या करें 2023

Question 1 : जाति प्रमाण पत्र खो जाने पर दोबारा कैसे प्राप्त करे?

Ans – जाति प्रमाण पत्र यदि खो गया है तो आप ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन माध्यम से दुबारा प्राप्त किया जा सकता है.जाति प्रमाण पत्र दोबारा डाउनलोड करने के लिए आपके पास पुराना application नंबर होना आवश्यक है.यदि आपके पास application नंबर नहीं है तो आपको ऑफलाइन माध्यम से ही जाती प्रमाण पत्र दोबारा निकलवाना पड़ेगा.

Question 2 :- जाति प्रमाण पत्र का application number खो गया है तो उसे कैसे प्राप्त करे.

यदि जाती प्रमाण पत्र का application नंबर खो गया है तो आपको जाति प्रमाण पत्र में registerd मोबाइल नंबर के sms बॉक्स अथवा जाति प्रमाण पत्र में registerd mail ID में देखना चाहिए. यदि यहाँ भी आपको अपना registerd नंबर प्राप्त नहीं होता है तो आपको अपने ब्लाक में जाकर आधिकारी से मिलना होगा.

Question 3 :- जाति प्रमाण पत्र कितने समय में दोबारा प्राप्त हो जाता है.

जाती प्रमाण पत्र दोबारा प्राप्त करने के लिए यदि आप ऑनलाइन का सहारा लेते है तो आपको तुरंत जाती प्रमाण पत्र प्राप्त हो जाता है .परन्तु यदि ऑफलाइन माध्यम से आप दुबारा जाति प्रमाण पत्र निकलवाना चाहते है तो इसमें 1 हफ्ते का टाइम लग सकता है.

Leave a Comment