“उत्तर प्रदेश ड्राइविंग लाइसेंस आवेदन कैसे करे” / “UP Driving License Apply 2024 “

ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन अप्लाई, UP Online Driving License Apply2024 , up dl online 2024 : अगर आप भारत में है और आप भारत में किसी प्रकार का वाहन चलाना चाहते है तो आपके पास वाहन चलाने की सरकारी प्रमाण पत्र अर्थात ड्राइविंग लाइसेंस होना बहुत जरूरी है. ड्राइविंग लाइसेंस के बिना आप भारत में किसी प्रकार का वाहन चला नही सकते है. भारत सरकार ने नागरिको की असानी के लिए ड्राइविंग लाइसेंस आवेदन के लिए ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों प्रक्रिया जारी की हुई है. driving license apply online करने से व्यक्ति के समय एवं पैसे दोनों की बचत होती है.

ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन अप्लाई UP करने के लिए व्यक्ति के पास कंप्यूटर लैपटॉप अथवा मोबाइल होना चाहिए अथवा आप किसी साइबर कैफे के माध्यम से आप ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते है.`यदि आपके पास मोबाइल अथवा लैपटॉप है तो आप घर बैठे ही लाइसेंस बना सकते है. .

ऑनलाइन माध्यम से ड्राइविंग लाइसेंस अप्लाई करना बहुत से लोग नहीं जानते है इसलिए आज हम इस पोस्ट के माध्यम से ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनवाएं (driving license apply) के बारे में विस्तार पूर्वक बतायेंगे. आर्टिकल को पढकर आप बहुत ही आसानी से आप अपना DL Apply कर सकते है.

इसे भी पढ़े :- उत्तर प्रदेश इ – ट्रैफिक चालान 2023 कैसे भरे ?

Table of Contents

भारत में रहने वाला व्यक्ति जोकि वाहन चलाना चाहते है उन्हें ड्राइविंग लाइसेंस रखना बहुत जरूरी होता है. ड्राइविंग लाइसेंस एक परमिशन सर्टिफिकेट होता है जोकि यह बताता है की यह व्यक्ति वाहन चलाने की ट्रेनिंग लेकर वाहन चलाने में पूर्ण रूप से सक्षम है. अतः राज्य सरकार अथवा केंद्र सरकार व्यक्ति को सम्पूर्ण भारत में वाहन चलाने की अनुमति प्रदान करती है. ड्राइविंग लाइसेंस एक प्रकार का पहचान पत्र भी होता है जिसके माध्यम से एक व्यक्ति की पहचान भी होती है. ड्राइविंग लाइसेंस को पहचान पत्र के रूप में सरकारी परीक्षा एवं बैंको में खाता खोलने एवं अन्य किसी जगह लगाया जा सकता है.

पहले ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए RTO ऑफिस Resonal Transport Office जाना होता है.परन्तु वर्तमान में up dl online सुविधा के माध्यम से ड्राइविंग लाइसेंस अप्लाई किया जा सकता है.

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए परिवहन राजमार्ग की ऑफिसियल वेबसाइट (parivahan.gov.in) पर आवेदन कर सकते हैं.

online driving license apply lucknow आवेदन (dl apply) करने के बाद आपको सिर्फ ड्राइविंग टेस्ट देने के लिए RTO ऑफिस जाना पड़ता है.

इसे भी पढ़े :- “आरटीओ कोड लिस्ट

मोबाइल से ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनाए :- भारत में transport के आधार पर ड्राइविंग लाइसेंस के के विभिन्न Criteria बनाये गये है इसलिए भारत में विभिन्न प्रकार के transport के लिए विभिन्न प्रकार के ड्राइविंग लाइसेंस के आवेदन किये जाते है.

लर्नर ड्राइविंग लाइसेंस

  • यह लर्नर ड्राइविंग लाइसेंस (Lerner driving license apply) सबसे प्रारम्भिक DL होता है . इसके माध्यम से गाडी सीखने की Permition प्रदान की जाती है.
  • यह केवल 6 महीने के लिए ही Valid होता है .
  • लर्नर ड्राइविंग लाइसेंस के बाद ही परमानेंट dl apply किया जाता है.

परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस

परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस Leraning ड्राइविंग लाइसेंस के expire होने से पहले ही आवेदन कर दिया जाता है.

Permanent DL के बाद आप वाहन रोड पर चला सकते है.

कमर्शियल ड्राइविंग लाइसेंस

DL का ऑनलाइन आवेदन कमर्शिअल वाहनों के लिए किया जाता है.

यह तीन तरह के होते है.

  • हैवी मोटर व्हीकल,
  • मीडियम मोटर व्हीकल
  • लाइट गूड्स ट्रांसपोर्ट मोटर व्हीकल

इंटरनेशनल ड्राइविंग परमिट-

यह लाइसेंस विदेशों में गाडी चलाने की permition प्रदान करता है.

driving license apply online uttar pradesh :- ड्राइविंग लाइसेंस का मुख्य उद्देश्य होता है की आपको वाहन चलाने की अनुमति प्राप्त हो गयी है. ड्राइविंग लाइसेंस होने से आप भारत में कही भी सडको पर गाडी चला सकते है. DL होने से आपको किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना नही होगा.

  • यदि आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है तो आपको ट्रैफिक पुलिस द्वारा रोका जा सकता है एवं आपका चालान भी किया जायेगा.
  • ड्राइविंग लाइसेंस को पहचान पत्र के रूप में प्रयोग कर आप विभिन्न सरकारी एवं गैर सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकते है.
  • किसी सडक दुर्घटना के दौरान यदि आपके पास DL है तो आपको मुआवजा भी प्राप्त हो सकता है.
  • सडक दुर्घटना के दौरान यदि आपके पास DL नहीं तो आपको कानूनी कार्यवाही का समाना करना पड़ेगा.

driving license apply online uttar pradesh से सम्बन्धित दस्तावेज की लिस्ट निम्नलिखित दी गयी है. इनके प्रयोग के बिना ड्राइविंग लाइसेंस के अप्लाई नहीं कर सकते है.

  • आपके पास आपकी आईडी होना चाहिए.
  • पासपोर्ट साइज फोटो.
  • दसवीं व बारवी की marksheet.
  • आवेदक के पास अपना मोबाइल नंबर होना चाहिए.

अब से ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करते समय आपको अलग-अलग दस्तावेजों की चिंता करने की जरूरत नहीं है। अब, बस जन्म प्रमाणपत्र का प्रयोग करके काम हो जाएगा। इसका प्रावधान एक नए संशोधित कानून के तहत 1 अक्टूबर से लागू हो गया है। संसद ने मॉनसून सत्र में ‘बर्थ एंड डेथ रजिस्ट्रेशन (संशोधन) अधिनियम 2023’ को मंजूरी दी थी, और राष्ट्रपति ने 11 अगस्त को इसे अनुमोदित किया था। रजिस्ट्रार जनरल और जनगणना आयुक्त ने एक अधिसूचना जारी की है, जिसमें यह बताया गया है कि नए नियम 1 अक्टूबर, 2023 से लागू हों गए है।

What is the cost of driving licence in UP :- ड्राइविंग लाइसेंस आवेदन के दौरान कुछ फीस का पेमेंट करना होता है जोकि लाइसेंस सम्बन्धित अलग अलग प्रक्रियाओं के लिए अलग होती है. अतः आपको फीस के पेमेंट के जानकारी निम्नलिखित है .

PurposeFees 
Driving Test₹300
Driving Licence Test₹100
Issuance of Learner’s Licence ₹200
Issuance of International Driving Licence₹1,000
Addition of Vehicle Class to Licence₹500
Driving Licence Renewal₹200
Driving Licence Renewal After Grace Period₹300
Road Safety Cess for Driving LicenceNon-Transport Light Motor VehicleTransport Light Motor VehicleMedium and Heavy Motor Vehicle₹50₹150₹200₹500
Form 7/Smart Card₹200

UP ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए सबसे पहले आपको लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करना होगा.जिसके पश्चात आपको गाडी सीखने की अनुमति प्राप्त हो जाएगी. लर्निंग DL दो चरणों फेजो में बनाये जाते है. पहले चरण में लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई किया जाता है. तथा दुसरे फेज में ड्राइविंग लाइसेंस का टेस्ट लिया जाता है.

पहला फेज :- Online Driving License Apply

लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के आवेदन के पहले फेज के कई चरण होते है. इन चरणों का विस्तार पूर्वक वर्णन निम्नलिखित किया जा रहा है.

इसके लिए सबसे पहले आपको सारथी परिवहन पोर्टल sarathi.parivahan.gov.in पर विजिट करना होगा.

अब sarathi वेबसाइट के होम पेज में आपको अपने राज्य का चयन करना होगा.

राज्य के बाद आपको सबसे पहले विकल्प New Learner License के विकल्प पर क्लिक करना होगा.

अब लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस में आवेदन करने के लिए आपको अगले पेज में आपको अपनी category का चुनाव करना होगा.

 Applicant does not hold any Driving/Learner licence issued in India विकल्प पर क्लीक करने के बाद आपको अपनी category का चुनाव करना होगा जैसे यदि आप भारतीय है तो Genaral का चुनाव करना होगा. यदि आप दिव्यांग है तो दिव्यांग विकल्प चुनना होगा.

अब आपको Submit Via Aadhar Authentication अथवा Submit Without Adhaar Authentication में से एक का चुनाव करना होगा.

अब आपको आधार नंबर, Enter OTP Here के बाद तीनो चेक बॉक्स को Tick Mark करने के बाद authentication विकल्प पर क्लिक करना होगा.

  • अब आपके सामने नए पेज में आपकी समस्त जानकारी खुलकर आ जाएगी.
  • अब आपको Proceed विकल्प पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपको अपनी पर्सनल details भरनी होगी.
  • अपना address भरना होगा .

नए पेज में आपको ड्राइविंग लाइसेंस का प्रकार चुनना होगा.

  • अब आपको सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म भरना होगा . जिसमे आपको अपनी फिजिकल फिटनेस से सम्बन्धित बाते बतानी होगी.
  • अंत में OK बटन क्लिक करते ही आपकी application सबमिट हो जाएगी.
  • अब आपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त होगा. अब नेक्स्ट बटन पर क्लिक करते ही आपको नया पेज मिलेगा.
  • इसमें आपको आपना रजिस्ट्रेशन नंबर एवं डेट ऑफ़ बर्थ डालनी होगी और नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपको डाक्यूमेंट्स अपलोड करने होंगे,
  • फिर आपको अपनी फोटो एवं सिग्नेचर अपलोड करने होंगे .

अंत में आपको लर्निंग DL का शुल्क जमा करना होगा. DL फीस आप ऑनलाइन ही जमा कर सकते है.

लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस का दूसरा फेज – ऑनलाइन टेस्ट

इस फेज में आपका ऑनलाइन टेस्ट लिया जाता है. जिसमे आपको यातायात नियम से सम्बन्धित कुछ चित्रों को दिखा कर सवाल पूछा जाता है. इस टेस्ट को पास करने के बाद आपका लर्निंग up dl आपको प्राप्त हो जाएगा.

online driving license apply uttar pradesh :- लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस में आवेदन करने के पश्चात आपको परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करना होगा. क्योंकि 6 महीने के के बाद लर्निंग DL रद्द हो जायेगा. यदि आप आवेदन की तारीख से 6 महीने पूर्ण होने के बाद आवेदन परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए नहीं करते है तो आपको दोबारा लर्निंग DL बनवाने की प्रक्रिया से शुरुआत करनी होगी. परमानेंट DL में आवेदन करने के लिए आपको ज्यादा प्रक्रिया करने की आवश्यकता नहीं है ड्राइविंग लाइसेंस में आवेदन करने की प्रक्रिया निम्नलिखित है.

परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस भी दो चरणों में बनाया जाता है.

पहला चरण

  • सबसे पहले आपको सारथी की ऑफिसियल वेबसाइट sarathi.parivahan.gov.in पर क्लिक करना होगा .
  • इसके बाद आपको अपने राज्य का चुनाव करना होगा.
  • नए पेज में आपको Apply For Driving License विकल्प पर क्लिक करना होगा .
  • अब आपको अपना लर्नर Dl नंबर एवं डेट ऑफ़ बर्थ डालकर OK करना होगा.
  • अब आपके सामने नए पेज में एक फॉर्म प्राप्त होगा जिसमे आपको आपकी समस्त details प्रदान करनी होगी
  • इसके पश्चात आपको समस्त दस्तावेज अपलोड करने होंगे.
  • अब आपको अपने हस्ताक्षर अपलोड करने होंगे.

बाद में आपको Driving skill चेक करने के लिए आपको टेस्ट स्लॉट बुक करना होगा जिसमे आपको दिनाकं का चयन करना होगा उसी दिन आपका ड्राइविंग टेस्ट होगा.

अंत में आपको driving license apply online की fees जमा करनी होगी.

learning driving license उत्तर प्रदेश में 6 महीने के लिए वैध रहता है. इसके पश्चात यह लाइसेंस स्वतः ही समाप्त हो जाता है.इसलिए 6 महीने से पहले आपको ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करना होगा. लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के बनाने के पश्चात एक महीने की वाहन चलाने की ट्रेनिंग लेने के पश्चात आप ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते है.

online driving license apply (up dl) :- ड्राइविंग लाइसेंस की प्रक्रिया को विस्तार पूर्वक समझाने की कोशिस की गयी है .इस आर्टिकल के माध्यम से आपको up dl आवेदन से सम्बन्धित समस्त प्रक्रिया का उल्लेख किया गया है.अतः जिन भी लोगो को ड्राइविंग लाइसेंस का ऑनलाइन आवेदन करने की जरूरत है वे इस आर्टिकल के माध्यम से ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन अप्लाई (driving license apply online) कर सकते है.

Question 1:- भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस क्या यूके में मान्य है?

Ans:- आपके पहले वर्ष के दौरान यूके में रहते हुए आप अपने देश के मान्य ड्राइविंग लाइसेंस या एक इंटरनेशनल ड्राइविंग परमिट के साथ ड्राइव कर सकते हैं, लेकिन एक वर्ष के बाद आपको एक प्रोविजनल यूके लाइसेंस प्राप्त करना होगा और अपने कार पर ‘एल’ प्लेट लगाना होगा। फिर आपको पूर्ण यूके ड्राइविंग परीक्षा देने का व्यवस्था करनी होगी। जब तक आप अपनी परीक्षा पास नहीं करते, एक ऐसा व्यक्ति जिसने 3 वर्षों से अधिक का समय तक पूर्ण यूके, नॉर्दर्न आयरलैंड या यूरोपीय आयरलैंड (ईईए) ड्राइविंग लाइसेंस रखा हो और 21 वर्ष से अधिक का हो, आपके साथ जब भी आप ड्राइविंग कर रहे हैं, उसके साइड में बैठना होगा और आप मोटरवे (एम1, एम2, एम3, एम4 आदि) पर नहीं ड्राइव कर सकते।

Question 2:-parivahan driving license कितने दिन में बन जाता है?

सभी डॉक्यूमेंट देने के बाद इसे RTO वेरिफाई करेगा और क्लियर होने के बाद 7 दिन के भीतर ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त हो सकता है

Question3 :- लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस कितने समय के लिए उत्तर प्रदेश में वैध रहता है?

Ans :- UP में लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के लिए यदि आप आवेदन करते है, तो आवेदन की तारीख़ से 6 महीने पूर्ण होने तक आपका लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस वैध रहता है इसके पश्चात इस लाइसेंस के वैधता स्वतः ही समाप्त हो जाती है?

Leave a Comment