राजस्थान फ्री मोबाइल योजना लिस्ट में नाम कैसे देखें 2023

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना लिस्ट में नाम चेक करे 2023:- राजस्थान सरकार ने अपने राज्य की महिलाओ की सशक्तिकरण को ध्यान में रखते हुए इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना शुरू की है, इस योजना के अंतर्गत राजस्थान की महिलाओं एवं बालिकाओं को फ्री में स्मार्टफोन दिया जाएगा। जिसकी सहायता से राज्य की महिलाओं एवं बालिकाओं को अनेक प्रकार के लाभ होएँगे। राजस्थान की महिलाओ एवं बालिकाओ ने इस फ्री मोबाइल योजना का लाभ उठाने के लिए बहुत बड़ी मात्रा में आवेदन किया हुआ है। अतः उन सभी महिलाओ एवं बालिकाओ के लिए अपना नाम योजना में चेक करना आवश्यक है। अपना रजिस्ट्रेशन भी करा लिया है, लेकिन अब वे जानना चाहते हैं कि फ्री मोबाइल योजना में अपना नाम कैसे देखें 2023? 

यदि आप Rajasthan free mobile yojana list me name check करने की प्रक्रिया से अनजान है तो हम आपको इस लेख के माध्यम से बतायेंगे की फ्री मोबाइल योजना में नाम कैसे चेक कर सकते है। अतः इस योजना की लिस्ट में नाम देखने के लिए इस लेख को बहुत ध्यान से पढ़े।

इसे भी पढ़े :- अपनी समग्र आई डी नाम से कैसे खोजे 2023

Table of Contents

हाइलाइट्स :- राजस्थान फ्री मोबाइल योजना लिस्ट में नाम चेक करे

योजना इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना 2023
लाभार्थीराजस्थान की गरीब महिलाएं तथा छात्राएं
कुल लाभार्थी महिलाये एवं छात्राए 1.35 करोड़ महिलाएं एवं छात्राए
राज्यराजस्थान
राजस्थान संपर्क नंबर181
ऑफिसियल वेबसाइट क्लिक करे

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना क्या है

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना है जिसके अंतर्गत प्रदेश की गरीब महिलाओं को गरीब महिलाओं को फ्री में स्मार्टफोन प्रदान किए जाएंगे जिसकी सहायता से यह महिलाएं अपना आर्थिक विकास, देश दुनिया की जानकारी, नई-नई योजनाओं की जानकारी तथा राजस्थान की छात्राएं अपने पढ़ने लिखने में सहायता प्राप्त कर सकेंगी। राजस्थान सरकार ने इस योजना के तहत ऐसा उपक्रम किया हुआ है की ऐसे सभी आवेदक जिन्होंने अपने आवेदन चिरंजीव योजना के तहत किया हुआ है वे सभी महिलाएं इस योजना के तहत स्वतः ही आवेदनकर्ता मान ली जाएंगी। इस योजना के तहत सरकार द्वारा निशुल्क स्मार्टफोन योजना का लाभ इस तरह से प्रदान किया जाएगा की महिलाओं एवं छात्राओं को 3 साल का निशुल्क इंटरनेट, कॉल एवं मैसेजिंग की सुविधा प्रदान की जाएगी।

फ्री मोबाइल योजना लिस्ट में नाम देखने की प्रक्रिया



फ्री मोबाइल योजना 2023 में अपना नाम
देखना है तो ऑनलाइन प्रक्रिया का पालन करना होगा जिसकी सहायता से आप घर बैठे योजना की लिस्ट चेक कर यह पता लगा सकते है की आपका नाम अभी तक योजना में आया है अथवा नहीं। लिस्ट चेक करने के लिए आपको कुछ चरणों का पालन करना होगा जिसका प्रयोग कर ही आप अपना नाम लिस्ट में देख सकते है।

सभी चरणों का उल्लेख इस आर्टिकल में विस्तार से किया जा रहा है अतः इस आर्टिकल को विस्तार से लिखे।

पहला चरण :- ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये

इस योजना में नाम देखन के लिए अथवा लिस्ट चेक करने के लिए आपको सबसे पहले jansoochna.rajasthan.gov.in पर जाना होगा।

दूसरा चरण :- योजनाओ की पात्रता

अब राजस्थान फ्री मोबाइल योजना में नाम देखने के लिए आपको ऑफिसियल वेबसाइट के होम पेज में आपको नीचे की ओर योजनाओ की पात्रता के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना लिस्ट में नाम चेक करे

तीसरा चरण :- जन आधार नंबर डाले

होम पेज में योजना की पात्रता के विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको नया पेज मिलेगा जिसके बाद आपको इस नए पेज में अपना आधार नंबर डालना होगा. आधार नंबर डालने के बाद आपको चयन करे के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना लिस्ट में नाम चेक करे

चौथा चरण :- अपनी केटेगरी चुने

जन आधार कार्ड नंबर डालने के बाद आपको अपनी केटेगरी का चुनाव करना होगा. समस्त केटेगरी का उल्लेख नीचे चित्र में दिए गया है।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना लिस्ट में नाम चेक करे

पांचवा चरण :- अपना नाम देखे

अब जैसे ही आप अपना आधार नंबर एवं केटेगरी का चुनाव कर सबमिट के बटन पर क्लिक करते है वैसेआपका नाम स्क्रीन पर आ जायेगा।

अब आप अपने नाम पर क्लिक करेंगे जिसके बाद आपको यह दिखाई देगा की आप योजना के लिए एलिगिबल है अथवा नहीं। अब यदि आप योजना के लिए एलिजिबल है तो आपको You are the eligible for scheme का विकल्प दिखाई देगा। जिसके बाद आपको यह कन्फर्म हो जायेगा की आपको मोबाइल प्राप्त हो जायेगा।

यदि You are the eligible for scheme का विकल्प नही प्राप्त होता है तो आपको यह समझना होगा की आप योजना के लिए एलिजिबल नहीं है।

यदि स्मार्ट फ्री योजना में आप एलिजिबल नहीं है तो क्या करे –

यदि आप इंदिरागांधी स्मार्ट फ्री योजना में एलिगिबल नहीं है तो इसका मतलब यह है की आप योजना की पात्रता को धारण नही करती है अथवा आपने योजना की पात्रता के अनुरूप आवेदन नहीं किया है। जिसके लिए आपको योजना में दुबारा आवेदन करना होगा परन्तु इस बार आपको अपनी पात्रता को सही तरीके से चेक कर लेना होगा।

यदि आपने समस्त पात्रता को सही तरीके से पूर्ण किया है जिसके बाद भी आपको अभी तक अपना नाम योजना की लिस्ट में दिखाई नहीं दे रहा है तो आपको घबरने के जरूरत नही है। क्योंकि स्मार्ट फ्री योजना में आवेदन की संख्या अधिक होने की वजह से सरकार धीरे धीरे समस्त नामों को अपडेट कर रही है। कुछ समय का इन्तेजार करने के बाद आपको दोबारा चेक करने के बाद आपको लिस्ट दोबारा चेक कर लेनी चाहिए।

महिलाओं को राजस्थान फ्री मोबाइल कब मिलेगा

राजस्थान सरकार ने योजना के अंतर्गत 10 अगस्त 2023 से लेकर 30 अगस्त 2023 तक पहले फेज के मोबाइल के वितरण का कार्य पूर्ण कर लिया जायेगा।

प्रथम फेज में फ्री मोबाइल का वितरण 4000000 महिलाओ को किया जायेगा। इसके बाद दुसरे फेज में 9500000 महिलाओं का पंजीकरण कराया जायेगा उसके बाद उन्हें मोबाइल का वितरण किया जायेगा।

सारांश – राजस्थान फ्री मोबाइल योजना लिस्ट में नाम चेक करे

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के अंतर्गत महिलाओ को फ्री स्मार्ट फ़ोन प्रदान किया जायेगा. जिसके तहत सरकार फ्री स्मार्ट फ़ोन के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करेगी. यदि आपने फ्री मोबाइल के लिए योजना में आवेदन किया हुआ है, तो आपको अपना नाम योजना में ऑनलाइन देख लेना चाहिए ताकि आपको पता चल सके की आपका नाम योजना में शामिल हुआ है अथवा नहीं.

FAQ: राजस्थान फ्री मोबाइल योजना लिस्ट में नाम चेक करे

Q1:- राजस्थान के लोगों को फ्री मोबाइल कैसे मिलेगा?

यदि आपके मन में भी यह सवाल है की राजस्थान के लोगो फ्री मोबाइल प्राप्त करने के लिए योजना में आपको आवेदन करना होगा. जिसके लिए सरकार ने ऑनलाइन व्यवस्था करवाई है एवं सरकार ने महिलाओ की सुविधा के लिए आवेदन करने हेतु कैंप की व्यवस्था भी करवाई हुई है.यहाँ से आप आवेदन कर सकती है. आवेदन के बाद आपको योजना का App डाउनलोड करवाया जायेगा जिसमे आपको सरकार की तरफ से पात्रता सिद्ध होने के पश्चात 6000 रूपये डेबिट किये जायेगे इसके बाद आपको अपनी मनपसन्द का सिम चुनने को बोला जायेगा. अब अगर आप योजना के लिए पात्र है तो आपको फ़ोन प्राप्त हो जायेगा.

Q1:- फ्री मोबाइल फोन के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

फ्री मोबाइल योजना में आवेदन करने लिए आपके पास निम्नलिखित दस्तावेजो का होना अत्यंत आवश्यक है.

  • जन आधार कार्ड 
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो 
  • पेंशन प्राप्त महिलाओं का PPO नंबर 
  • छात्राओं का आईडी कार्ड 

Q2: जन आधार कार्ड से मोबाइल की लिस्ट कैसे चेक करें?

जन आधार कार्ड से फ्री मोबाइल की लिस्ट चेक करने की प्रक्रिया निम्नलिखित है.

  1. इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना की आधिकारिक वेबसाइट Igsy.rajasthan.gov.in पर जाएं,
  2. यहाँ होम पेज में फ्री मोबाइल के वितरण के आंकड़े दिखाएं होंगे,
  3. अब आपको पात्रता जाने के विकल्प पर क्लिक करना होगा
  4. और अब अपनी फ्री मोबाइल की पात्रता चेक करें,
  5. इसके बाद आपको अपना आधार नंबर डालकर फ्री मोबाइल योजना लिस्ट को देखना होगा.

Leave a Comment