अटल आवासीय विद्यालय 2024 में अध्यापको के चयन के लिए आवेदन की प्रक्रिया –

अटल आवासीय विद्यालय शिक्षक भर्ती 2024 :- गरीब श्रमिको के बच्चो के लिए खोले गये अटल आवासीय विद्यालय में शिक्षको की भर्ती प्रक्रिया को सरकार ने प्रारम्भ किया है. ये सभी शिक्षक अनुबंध के तौरपर भर्ती किये जा रहे है.यदि आप भी अध्यापक बनने की योग्यता रखते है तो आपको लिए रोजगार प्राप्त करने का सुनहरा अवसर है. राज्य सरकार ने अध्यपको की भर्ती हेतु आवेदन प्रक्रिया चालू क्र दी है. आप भी जल्द से जल्द आवेदन कर अध्यापक बन सकते है.

इसे भी पढ़े :- गाँव की बेटी योजना में आवेदन कैसे करे

हाइलाइट्स :अटल आवासीय विद्यालय शिक्षक भर्ती 2024

पोस्टअटल आवासीय विद्यालय शिक्षक भर्ती 2024
विद्यालयअटल आवासीय विद्यालय
चयन का प्रकारअनुबंधित
चयन वर्ष2024
राज्यउत्तर प्रदेश
ऑफिसियल वेबसाइट https://upbocw.in/

अटल आवासीय विद्यालय क्या है :-

उत्तरप्रदेश सरकार ने गरीब श्रमिको के बच्चो को निःशुल्क शिक्षा प्रदान करने के लिए 2023 में अटल आवासीय विद्यालयों की शुरुआत की थी. जिसमे गरीब श्रमिको के ऐसे सभी बच्चे जिन्होंने 6ठी कक्षा की परीक्षा पास कर ली है उन्हें 6ठी कक्षा में एडमिशन प्राप्त हो सकेगा. ऐसे सभी छात्र जो की अटल आवासीय विद्यालय में भर्ती होने हेतु पात्रता धारण करते है वे सभी एडमिशन लेकर मुफ्त शिक्षा प्राप्त कर सकते है. अटल आवासीय विद्यालय में दाखिला लेने हेतु छात्र के माता पिता का नाम श्रमिक पंजीकरण लिस्ट में दर्ज होना चाहिए.बच्चे की आयु 10 से 12 वर्ष के मध्य होनी चाहिए. किसी भी श्रमिक पंजीकरण धारक व्यक्ति के दो बच्चो को ही इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा. इस योजना का लाभ गरीब श्रमिक, आर्थिक रूप से कमजोर एवं अनाथ बच्चो को भी लाभ प्रदान किया जायेगा.

अटल आवासीय विद्यालय शिक्षक भर्ती 2024 :-

उत्तर प्रदेश सरकार ने अटल आवासीय विद्यालय में शिक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करने हेतु 2024 के लिए शिक्षक भर्ती प्रक्रिया को प्रारंभ किया है। यदि आप शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में आवेदन करना चाहते हैं तो आपको पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा।

शिक्षक भर्ती प्रक्रिया की प्रेस विज्ञप्ति-

उत्तर प्रदेश के प्रत्येक मंडल में संचालित कुल 18 अटल आवासीय विद्यालयों के शैक्षणिक सत्र 2024- 25 के लिए अध्यापकों का चयन अनुबंध के आधार पर एक वर्ष के लिए किया जाना है।

तदसंबंध में अध्यापक पद हेतु जवाहर नवोदय विद्यालय/ सैनिक स्कूल/ केंद्रीय विद्यालय/ माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश के अध्यापक पद से सेवानिवृत्त एसे व्यक्ति जिनकी आयु दिनांक 31.12. 2023 को 65 वर्ष से अधिक ना हो दिनांक 21.1.24 की रात्रि 11:59 बजे तक केवल बोर्ड के माध्यम की वेबसाइट upbocw.in पर उपलब्ध लिंक के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं उक्त के संबंध में अन्य सभी जानकारी बोर्ड की वेबसाइट upbocw.in पर उपलब्ध है।

अटल आवासीय विद्यालय में ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया –

यदि आप अटल आवासीय विद्यालय में शिक्षक पद भर्ती हेतु ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करना होगा।

अटल आवासीय विद्यालय में शिक्षक पद भर्ती हेतु आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।

उत्तर प्रदेश भवन एवं सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के होम पेज पर आपको ऊपर की ओर दिए गए विकल्प में क्लिक करें के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको अपनी योग्यता अनुसार टीजीटी पीजीटी का चुनाव करना होगा अपना मेल आईडी डालना होगा एवं कांटेक्ट नंबर डालकर अप्लाई के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

अब आपके सामने आवेदन फार्म खुल जाएगा जिसमें आपको अपनी बेसिक डीटेल्स देनी होगी बेसिक डीटेल्स देने के पश्चात आपको अपने क्वालिफिकेशन संबंधित जानकारी देनी होगी।

बेसिक डीटेल्स क्वालिफिकेशन के पश्चात आपको अपनी फैमिली डिटेल्स देनी होगी यह जानकारी पर्सनल इनफॉरमेशन के अंतर्गत आता है। ऊपर दी गई जानकारी से संबंधित आपको डॉक्यूमेंट भी अपलोड करने होंगे।

पर्सनल इनफॉरमेशन के पश्चात आपको प्रोफेशनल इनफॉरमेशन देना होगा।

Professional information के अंतर्गत आपको अपने training and achievements एवं work experience से संबंधित समस्त जानकारी देकर दस्तावेज अपलोड करने होंगे।

इन समस्त जानकारियों को देने के पश्चात आपका आवेदन ऑनलाइन तरीके से पूर्ण हो जाएगा। इस प्रकार आप घर बैठे स्वयं ही अटल आवासीय विद्यालय में शिक्षक भर्ती हेतु आवेदन कर सकते हैं।

अटल आवासीय विद्यालय में शिक्षक भर्ती हेतु ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया-

यदि आप शिक्षक भर्ती हेतु ऑनलाइन प्रक्रिया का पालन नहीं कर सकते हैं तो आप ऑफलाइन प्रक्रिया से भी अटल आवासीय विद्यालय में शिक्षक भर्ती आवेदन प्रक्रिया को पूर्ण कर सकते हैं जिसके लिए आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा।

अटल आवासीय विद्यालय में आवेदन करने के लिए आपको शिक्षक भर्ती का फार्म प्राप्त करना होगा यदि आप इसे फॉर्म को प्राप्त नहीं कर सकते हैं तो इसे आप ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।

ऑनलाइन फॉर्म डाउनलोड करने के लिए आपको ऑफिशल वेबसाइट में जाना होगा एवं वहां दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा।

अब आपको दिए गए फॉर्म में अपनी जानकारी भरनी होगी इसके पश्चात नया पेज खुलेगा जहां से आपको Download Offline Form विकल्प मिलेगा यहां पर क्लिक करके आप अपना आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।

आवेदन फार्म को भरने के पश्चात इसके साथ अपने समझ दस्तावेज को लगाकर इसे आपको अपने नजदीकी नजदीकी बेसिक शिक्षा कार्यालय में जमा करना होगा।

स्पीकर आप अटलवासी विद्यालय में शिक्षक भर्ती प्रक्रिया हेतु ऑफलाइन तरीके से आवेदन कर सकते हैं।

शिक्षक भर्ती हेतु लगने वाले दस्तावेज- अटल आवासीय विद्यालय शिक्षक भर्ती 2024

शिक्षक भर्ती हेतु आपको निम्नलिखित दस्तावेज अपने पास रखने होंगे

  • अपना पहचान पत्र
  • हाई स्कूल एवं इंटर की मार्कशीट
  • ग्रेजुएशन की मार्कशीट
  • पीजीटी टीजीटी के दस्तावेज
  • training and achievements documents
  • work experience documents
  • पासपोर्ट साइज फोटो इमेल आईडी और मोबाइल नंबर।
  • अटल आवासीय विद्यालय में शिक्षक भर्ती हेतु अंतिम तारीख-
  • यदि आप अटल आवासीय विद्यालय में शिक्षक पद भर्ती हेतु आवेदन करना चाहते हैं तो आपके पक्ष 21 जनवरी 2024 तक की आखिरी डेट मौजूद है इस तारीख के दौरान ही आपको अपना शिक्षक भर्ती आवेदन पूर्ण करना होगा।

Terms, Eligibility Criteria & Fixed Remuneration

  1. नीचे दी गई सभी रिक्तियाँ एक वर्ष की संविदानुसार अटल आवासीय विद्यालय समिति के तहत हैं, अटल आवासीय विद्यालय समिति को सभी अधिकार हैं कि विवेकपूर्ण आवधि को कम और अधिक करें और रिक्तियों की संख्या में परिवर्तन करें।
  2. पदों का विवरण, पात्रता मानदंड और पारिस्थितिकी नीचे दिए गए हैं:
  S.No  Designation  Eligibility CriteriaFixed Remuneration
          1        Teachers (PGT)  पूर्व सेवानिवृत्त जवाहर नवोदय विद्यालय/सैनिक स्कूल/केंद्रीय विद्यालय/माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश आयु: 31 दिसंबर 2023 को 65 वर्ष से अधिक नहीं (तरजीह युवा आवेदकों को दी जाएगी) अच्छी स्वास्थ्य स्थिति इच्छुक अधिकतम (पुरस्कृत शिक्षकों को तरजीह दी जाएगी            INR 65,000
          2          Teachers (TGT)   पूर्व सेवानिवृत्त जवाहर नवोदय विद्यालय/सैनिक स्कूल/केंद्रीय विद्यालय/माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश आयु: 31 दिसंबर 2023 को 65 वर्ष से अधिक नहीं (तरजीह युवा आवेदकों को दी जाएगी) अच्छी स्वास्थ्य स्थिति इच्छुक अधिकतम (पुरस्कृत शिक्षकों को तरजीह दी जाएगी)            INR 62,000
 

SUBJECT WISE LIST OF REQUIRED TEACHERS(PGT)-

SNSubjectNumber of Teacher
1Hindi (PGT)  18
2  Science (PGT)    18
3  Social Studies (PGT)18
4  English (PGT)18
5  Mathematics (PGT)    18
 Total90

SUBJECT WISE LIST OF REQUIRED TEACHERS(TGT)

SNSubjectNumber of Teacher
1Hindi (PGT)  2
2  Science (PGT)    2
3  Social Studies (PGT)2
4  English (PGT)2
5  Mathematics (PGT)    2
6Sanskrit/Moral Values (TGT)        20
7  Art/Craft (TGT) 2
8Music (TGT)13
9  PET Female (TG  T) 11
10PET Male (TGT) 2
  Total 58

सारांश :- अटल आवासीय विद्यालय शिक्षक भर्ती 2024

अटल आवासीय विद्यालय में आवेदन इच्छुक व्यक्तियों के लिए समस्त जानकरी इस पोस्ट के माध्यम से आपजो बताई गयी है यदि आपको इस योजना का लाभ आपको प्राप्त करना है तो आपको ऑनलाइन एवं ऑफलाइन तरीके से आवेदन करना होगा.

Leave a Comment