संत रविदास शिक्षा सहायता योजना : आवेदन प्रक्रिया व एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड 2023

Sant Ravidas Shiksha Sahayata Yojana :- संत रविदास शिक्षा सहायता योजना पंजीकृत निर्माण श्रमिको के बच्चो के भविष्य को ध्यान में रखते हुए योजना का निर्माण किया गया है. इस योजना के अंतर्गत ऐसे मजदूरों के बच्चे जो की आर्थिक तंगी की वजह से आगे पढाई नही कर पाते उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी ताकि वे सभी बच्चे अपने भविष्य को सवार सके.

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही उत्तर प्रदेश सरकार संत रविदास शिक्षा सहायता योजना (sant ravidas shiksha sahayata yojana) से सम्बन्धित जानकारी इस आर्टिकल में विस्तार पूर्वक प्रदान की जा रही है. यदि आप संत रविदास शिक्षा सहायता योजना में आवेदन करना चाहते है अथवा ऑनलाइन आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना चाहते है तो आप बिलकुल सही जगह आये हुए है.

इसे पढ़े :- “खादी ग्रामोद्योग विकास योजना: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म 2023” 

Sant Ravidas Shiksha Sahayata Yojana 2023

“उत्तर प्रदेश के श्रमिक विभाग ने मजदूर दिवस पर Sant Ravidas Shiksha Sahayata Yojana की शुरुआत की है। इस योजना के तहत, श्रमिकों के बच्चों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी, ताकि वे किसी आर्थिक संकट के बिना अपनी पढ़ाई कर सकें। इस योजना के अंतर्गत पहली कक्षा से लेकर बारहवीं कक्षा तक के छात्र आवेदन कर सकते हैं, और इसके साथ ही आईटीआई और पॉलिटेक्निक के छात्र भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।”

“पहले, संत रविदास शिक्षा सहायता योजना का लाभ केवल पहली कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक के बच्चों को मिलता था। हाल ही में, उत्तर प्रदेश सरकार ने Sant Ravidas Shiksha Sahayata Yojana 2023 को महाविद्यालय तक पहुंचा दिया है, जिसमें अब स्नातक और स्नातकोत्तर के छात्र और छात्राएँ भी शामिल किए गए हैं।”

संत रविदास शिक्षा सहायता योजना में मिलने वाली आर्थिक सहायता राशि

संत रविदास शिक्षा सहायता योजना में मिलने वाली आर्थिक सहायता राशि के बारे में जानकारी यहा प्रदान की जा रही है.

पाठ्यक्रमों के नामप्राप्त होने वाली सहायता राशि
कक्षा 1 से 5 तक₹100 / माह
कक्षा 6 से 8 तक₹150 / माह
कक्षा 9 से 10 तक₹200 / माह
कक्षा 11 और 12₹250 / माह
आईटीआई एवं समक्ष परीक्षण से संबंधित पाठ्यक्रम के लिए₹500 / माह
पॉलिटेक्निक एवं समक्ष पाठ्यक्रमों के लिए₹800 / माह
इंजीनियरिंग एवं समक्ष पाठ्यक्रमों के लिए₹3000 / माह
मेडिकल पाठ्यक्रमों के लिए₹5000 / माह

हाइलाइट्स :- Sant Ravidas Shiksha Sahayata Yojana 2023

आर्टिकलसंत रविदास शिक्षा सहायता योजना/ sant ravidas shiksha sahayata yojana
राज्य सरकारउत्तर प्रदेश सरकार
योजना का उद्देश्यपंजीकृत मजदूर के बच्चो को छात्रवृत्ति प्रदान करना।
लाभार्थीउत्तर प्रदेश के श्रमिक माता पिता के बच्चे।
आधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें
साल2023

संत रविदास शिक्षा योजना का उद्देश्य :-

sant ravidas shiksha sahayata yojana के माध्यम से उत्तर प्रदेश सरकार मजदूरों के बच्चो को उनके भविष्य को सधारने में मदद करना चाहती है. योजना में सरकार 100 से लेकर 5000 रूपये तक की आर्थिक सहयता करेगी. यह सहायता पहली कक्षा से लेकर विश्व विद्यालय के स्तर तक की होगी. योजना के माध्यम से रोजगार में बढ़ोत्तरी होगी तथा बाल मजदूरी में कमी आएगी. क्योंकि मजदूरों के ऐसे बच्चे जो की आर्थिक तंगी की वजह से स्कूल अथवा कोलेज छोड़ देते है अक्सर वे सभी मजदूरी करने लगते है.

संत रविदास शिक्षा सहायता योजना के लिए पात्रता-

संत रविदास शिक्षा सहायता योजना (sant ravidas shiksha sahayata yojana) के लिए कुछ पत्रताओ का होना अत्यंत आवश्यक है.

  1. आवेदक को उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिये ।
  2. आवेदक के माता या पिता बोर्ड में निर्माण श्रमिक बोर्ड में पंजीकृत होना चाहिए।
  3. आवेदक की आयु 25 वर्ष या उससे कम होनी चाहिए।
  4. श्रमिक के पुत्र या पुत्रियां सरकार द्वारा विधिवत स्थापित शिक्षा बोर्ड द्वारा मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान में पढ़ रहे हो।
  5. “छात्र को तिमाही आधार पर भुगतान किया जाएगा, पहली किस्त का भुगतान कक्षा में प्रवेश के बाद किया जाएगा। यदि कोई छात्र वार्षिक परीक्षा में अनुत्तीर्ण हो जाता है और उसी कक्षा में फिर से पढ़ता है, तो वह छात्रवृत्ति के लिए पात्र नहीं होगा।”

इसे पढ़े :- “UP फ्री शौचालय योजना में ऑनलाइन आवेदन 2023”.

संत रविदास शिक्षा सहायता योजना में लगने वाले डाक्यूमेंट्स –

संत रविदास शिक्षा सहायता योजना में लगने वाले दस्तावेजो की जानकारी नीचे दी जा रही है.

  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज की फोटो
  • आय प्रमाणपत्र
  • स्कूल का प्रमाणपत्र
  • बैंक पास बुक
  • माता पिता का श्रमिक कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • अंकसूची

संत रविदास शिक्षा सहायता योजना में आवेदन कैसे करे-

संत रविदास शिक्षा सहायता योजना में आवेदन करने के लिए आपको अपने नजदीकी लेबर ऑफिस अथवा तहसील में जाना होगा.यहा से आपको Sant Ravidas Shiksha Sahayata Yojana से सम्बंधित sant ravidas shiksha sahayata yojana form pdf प्राप्त कर लेना होगा. अब आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारी को भरने के बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म के साथ सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अटैच करना होगा.आवेदन पत्र लेबर ऑफिस या तहसीलदार ऑफिस में जमा करे. इस प्रकार आप संत रविदास शिक्षा सहायता योजना में आवेदन कर सकते है.

योजना से सम्बन्धित शिकायत दर्ज करें-

रविदास शिक्षा योजना में शिकायत दर्ज करने के लिए आपको भवन एवं अन्य निर्माण श्रमिक कल्याण बोर्ड श्रम विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.होम पेज से ‘हमसे संपर्क करें’विकल्प पर जाना होगा.शिकायत पंजीकरण के विकल्प पर क्लिक करना होगा । यहाँ फॉर्म में आपको आपनी समस्त जानकरी भरकर सबमिट कर देना होगा.

सारांश Sant Ravidas Shiksha Sahayata Yojana

रविदास शिक्षा सहायता योजना उत्तर प्रदेश में आवेदन की प्रक्रिया अथवा अन्य जानकारी आपको विस्तार से बता दी गयी है. योजना में आवेदन करने के लिए आपको आवेदन फॉर्म तहसील से प्राप्त कर उसमे समस्त जरूरी जानकारी एवं दस्तावेज लगा कर आपको सबमिट कर देना होता है. ध्यान रहे योजना का लाभ लगातार उठाणे के लिए आपको प्रत्येक अपनी कक्षा को उत्तीर्ण करना होगा अन्यथा यह लाभ आपको प्राप्त नही होगा.

Leave a Comment