राजस्थान ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड कैसे करें 2024 Rajasthan driving license download 2024

दोस्तों यदि आप भारत के किसी भी राज्य में दो पहिया चार पहिया ट्रैक्टर ट्रक अथवा अन्य वाहनों को चलाना चाहते हैं, तो इसके लिए सरकार द्वारा आपको ड्राइविंग लाइसेंस प्रदान किया जाता है। ड्राइविंग लाइसेंस रोड पर वाहन चलाने का परमिशन कार्ड होता है। यदि आप राजस्थान के निवासी हैं और आप राजस्थान ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड कैसे करें के बारे में जानना चाहते हैं तो हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से Rajasthan Driving License Download के बारे में समस्त जानकारी प्रदान करेंगे।

राजस्थान की सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस को प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन सुविधा का प्रारंभ कर दिया है। अब आपको बार-बार आरटीओ के चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं है। आप अपने Mobile se driving license download कर निकलवा सकते हैं।

इसे भी पढ़े :- (e-Dharti)अपना खाता राजस्थान 2024

Table of Contents

आर्टिकलराजस्थान ड्राइविंग लाइसेंस कैसे डाउनलोड करे.
विभागराजस्थान परिवहन विभाग
सरकारराजस्थान सरकार
उद्देश्यराजस्थान के निवासियों को ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड की सुविधा प्रदान कराना
ऑफिसियल वेबसाइट https://parivahan.gov.in/parivahan/ 

आमतौर पर भारत में चार तरह के ड्राइविंग लाइसेंस जारी किए जाते हैं. यह चार ड्राइविंग लाइसेंस के प्रमुख प्रकार है.

अगर आप पहली बार ड्राइविंग लाइसेंस बनवा रहे हैं, तो पहला कदम है लर्नर ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करना। यह लाइसेंस आपको ड्राइविंग सीखने की अनुमति देता है एवं इस DL की वैलिडिटी सिर्फ छह महीने की होती है, जो सभी प्रकार के ड्राइविंग लाइसेंसों में सबसे कम है।लर्नर ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त होने के बाद आपको एक महीने तक अपने आस-पास के क्षेत्रों में ही ड्राइव करना होता है और इसके बाद आप परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं।यह प्रक्रिया सुरक्षित और सुविधाजनक है, और यह सुनिश्चित करती है कि नए ड्राइवर्स ड्राइविंग के लिए तैयार हो रहे हैं और वे सड़क सुरक्षा के मानकों का पालन करें।

लर्नर ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने के बाद, व्यक्ति को परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करना होता है। इसलिए लर्नर ड्राइविंग लाइसेंस की समय सीमा से पहले ही परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर दिया जाना आवश्यक है।जब व्यक्ति ड्राइविंग टेस्ट पास करने के बाद ही आरटीओ (रोड ट्रांसपोर्ट ऑथॉरिटी) परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस जारी करता है। ।

“कमर्शियल वाहनों की चालने के लिए एक विशेष ड्राइविंग लाइसेंस की आवश्यकता होती है, जिसे कमर्शियल ड्राइविंग लाइसेंस कहा जाता है। इस लाइसेंस की तीन प्रमुख श्रेणियां में कमर्शियल ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए योग्यता में कुछ विभिन्नताएँ हो सकती हैं।हालांकि, इस लाइसेंस के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस की तरह ही है। आवेदकों को भी ड्राइविंग टेस्ट पास करना होता है, और उन्हें सड़क सुरक्षा और वाहन चालन के नियमों का ठीक से पालन करना चाहिए। इससे कमर्शियल वाहन चालने के लिए ड्राइवरों को विशेष जागरूकता और कुशलता मिलती है, जो सुरक्षित और अनुभवी ड्राइविंग की सुनिश्चित करने में मदद करती है

इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस विशेष प्रकार कर ड्राइविंग लाइसेंस है जिसमें नागरिक आवेदन, विदेश में वाहन चलाने के लिए करता है। यह ड्राइविंग लाइसेंस कई भाषाओं में जारी किया जाता है ताकि विदेश में जांच के दौरान अधिकारियों को आसानी हो सके। इस परमिट को प्राप्त करने से पहले आपके पास परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस का होना अनिवार्य है। इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस की वैधता 1 साल के लिए होती है।

राजस्थान के ऐसे सभी नागरिक जिन्होंने DL के लिए आवेदन किया हुआ है, वे घर बैठे अपने फोन के माध्यम से ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड कर सकते हैं। Online Rajasthan Driving License Download करने के लिए नीचे बताए गए चरणों का पालन करना होगा।

मोबाइल के माध्यम से Rajasthan Driving License Online Download करने के लिए सर्वप्रथम भारत सरकार की परिवहन विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं।

भारत सरकार परिवहन विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर जाने की आपको होम पेज पर लाइसेंस संबंधित सेवाओं की विकल्प में ड्राइवर लर्नर लाइसेंस का विकल्प प्राप्त होगा जिस पर आपको क्लिक करना है

अब नये खुले वेब पेज में आपको अपने state को चुनने का विकल्प प्राप्त होगा, जहां से आप राजस्थान राज्य का चुनाव करें।

अपने राज्य का नाम चुनने के पश्चात आपके सामने राजस्थान राज्य के परिवहन विभाग की वेबसाइट खुलेगी, जहां आपको ऊपर के मेन्यू में Others के ऑप्शन में जाकर क्लिक करना है, इसके पश्चात स्क्रॉल डाउन में आपको Search Related application पर क्लिक करना है।

अब Rajasthan DL Download करने के लिए आपको Appl no / LL number / DL Number / CL Number में से एक का चुनाव करना होगा। अब जो भी विअक्ल्प आप चुने उसका नंबर डालकर अपनी जन्मतिथि भरनी होगी। इसके पश्चात आपको captcha Code डालकर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

अब आपको ड्राइविंग लाइसेंस की जानकारी जैसे Application Number, Application Date, RTO Name,DOB तथा driving licenseNumber आदि की जानकारी प्राप्त होगी जिसे आप चेक कर सकते हैं। इसके पश्चात आप नीचे Driving License Number के विकल्प पर क्लिक करेंगे।

जब आप ड्राइविंग लाइसेंस नंबर पर क्लिक करते हैं, तो आपके सामने नया पेज खुलता है, जिसमें नीचे की ओर जाने पर print का विकल्प दिखाई देगा। इस प्रिंट के विकल्प पर क्लिक करने के पश्चात आपका ड्राइविंग लाइसेंस Online डाउनलोड हो जाएगा। इस प्रकार आप मोबाइल फोन से ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड पीडीएफ कर सकते है।


लाइसेंस का पीडीएफ कैसे डाउनलोड करें :- ऑनलाइन राजस्थान ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आपको भारत सरकार की परिवहन विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर https://parivahan.gov.in/parivahan/  जाकर डाउनलोड करना होगा। इस पोस्ट के माध्यम से आप मदद लेकर आप अपना DL लाइसेंस कर सकते है।

Leave a Comment