“प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में ऑनलाइन आवेदन” “Pradhanmantri jivan jyoti yojana me aavedan 2023”

Pradhanmantri jivan jyoti yojana me aavedan 2023-“भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 9 मई 2015 को Pradhanmantri Jeevan Jyoti Bima Yojana की शुरुआत की थी। इस योजना के अंतर्गत, देश के नागरिकों को जीवन बीमा प्रदान किया जाता है, जिसका मतलब है कि उन्हें एक पालिसी दी जाती है। यह योजना बीमा कंपनियों द्वारा संचालित की जाती है और यह राज्य के निजी बैंकों के माध्यम से उपलब्ध है।

इस योजना के अंतर्गत जीवन बीमा प्राप्त करने वाले लोगों की उम्र 55 साल से अधिक होनी चाहिए और यदि उनकी मृत्यु हो जाती है तो उनके बेनेफिशियरी को बीमा कंपनी द्वारा 2 लाख रुपये प्रदान किए जाते हैं। आवेदक की आयु 18 से 50 साल तक की होनी चाहिए और बीमा पॉलिसी की मैच्योरिटी आयु 55 साल रखी गई है।

आप इस योजना का लाभ पाने के लिए योजना की आधिकारिक वेबसाइट jansuraksha.gov.in पर जा सकते हैं और वहां पर आवेदन कर सकते हैं। योजना के अंतर्गत, आपकी मृत्यु के बाद आपके परिवार को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है जो आपके परिवार को किसी भी प्रकार की आर्थिक परेशानी से बचा सकती है।

इस आर्टिकल में हमने आपको योजना से संबंधित विभिन्न पहलुओं की जानकारी प्रदान की है, जैसे कि Pradhanmantri Jeevan Jyoti Bima Yojana (PMJJBY) का आवेदन कैसे करें, इससे मिलने वाले लाभ, उद्देश्य, पात्रता, योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज आदि। आपको इस योजना के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी, जिससे आप इसका सही और समय पर उपयोग कर सकें।”

इसे भी पढ़े :- “पैन कार्ड स्टेटस ऑनलाइन कैसे चेक करें

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना क्या है

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना का शुभारंभ प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 9 मई 2015 को कोलकाता से प्रारंभ की थी। वित्तीय समावेशन की चुनौती को ध्यान में रखकर यह योजना कार्यान्वित की गई थी।जिसका स्पष्ट लाभ गरीबों तथा वंचितों को मिलना था। वित्तीय समावेशन के तहत यह सुनिश्चित किया गया की समाज में रहने वाला प्रत्येक व्यक्ति चाहे वह किसी जाति धर्म लिंग तथा आयु का हो उसे वित्तीय सहायता प्राप्त हो सके। अर्थात  PM Jeevan Jyoti Bima Yojana का लाभ समाज के प्रत्येक व्यक्ति को बिना भेदभाव के प्राप्त हो सके।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के अंतर्गत, गरीब और कमजोर वर्ग के नागरिकों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान की जाएगी। इस योजना में, बीमाधारकों को हर वर्ष निर्धारित नियमों के अनुसार राशि जमा करवानी होती है। इसके तहत, परिवार के मुखिया की मृत्यु के पास, उनके परिवार को बीमा राशि प्रदान की जाती है। बीमा कंपनी द्वारा परिवारवालों को 2 लाख रुपये दिए जाएंगे, जो उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार लाएंगे और उनके परिवारवालों को अपने जीवन को बिना किसी आर्थिक चिंता के आगे बढ़ाने में मदद करेंगे।

PMJJBY के अंतर्गत अब तक लगभग 16.19 करोड़ खातों को बीमा कवर किया गया है। साथ ही, इस स्कीम के तहत 13,290.40 करोड़ रुपये के क्लेम्स को सेटल किया जा चुका है। यदि हम योजना के लाभार्थियों की ओर देखें, तो यहाँ 52 फीसदी महिलाएं शामिल हैं। साथ ही, कुल 72 फीसदी ग्रामीण क्षेत्र के लोगों ने इस स्कीम के अंतर्गत बीमा पॉलिसी खरीदी हैं।

नोडल एजेंसी – वित्तीय सेवा विभाग ( वित्त मंत्रालय)

PMJJBY के उद्देश्य-

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के द्वारा अगर किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है, तो उसके परिवार के लिए आगे कोई सहायता नहीं होती है। ऐसे में परिवार के सदस्यों को आर्थिक संकट का सामना करना पड़ता है। क्योंकि परिवार के मुखिया की मृत्यु के बाद उनके बच्चों की पढ़ाई ठप्प हो जाती है और वे किसी भी प्रकार के आर्थिक संकट में फंस जाते हैं। इस समस्या का समाधान करते हुए सरकार ने प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की शुरुआत की है, जिसके तहत पालिसी धारकों की मृत्यु के बाद उनके परिवार को एक सुरक्षा प्रदान की जाती है, ताकि उन्हें किसी भी प्रकार के आर्थिक संकट का सामना नहीं करना पड़े।

अगर किसी परिवार में आय अर्जित करने वाले सदस्य की मृत्यु हो जाती है, और उस परिवार का सभी का आश्रित रहना होता है, तो उस समय उन्हें कई आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति में, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना एक विशेष प्रकार की बीमा योजना है जो सभी परिवारों को आर्थिक संकट से बचाने के लिए बनाई गई है। इस योजना में, आम नागरिकों को सालाना 330 रुपए का अंशदान देना होता है, जिसके बाद वे योजना के तहत बीमा सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

Pradhanmantri jivan jyoti yojana में प्रीमियम राशि

पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना के अंतर्गत, बीमाधारकों को प्रति वर्ष 330 रुपये की बीमा किश्त जमा करवानी होती है। यह किश्त हर साल मई महीने में आपके खाते से ऑटो-डेबिट होती है, जिससे आपका ब्याजी उद्यम बिना किसी परेशानी के चलता रहता है। यह योजना विशेष रूप से कमजोर आय वर्ग और BPL (बीपीएल) श्रेणी के लोगों के लिए उपयुक्त है। पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना के अंतर्गत बीमाधारक जो बीमा कवर लेते हैं, उनका कवर वर्ष से माना जाता है जिसकी शुरुआत 1 जून से होती है और वह 31 मई तक चलता है। इसके बाद, प्रीमियम भुगतान की प्रक्रिया दोबारा शुरू होती है और बैंक द्वारा आवेदक के बैंक खाते से प्रीमियम राशि काट ली जाती है।

इस योजना में पॉलिसीधारकों के द्वारा जमा किए जाने वाले 330 रुपये के प्रीमियम का 298 रुपये बीमा कंपनी (LIFE INSURANCE COMPANY) को जाता है, जबकि बैंक के प्रशासनिक शुल्क के रूप में 11 रुपये और बीसी/माइक्रो/कॉर्पोरेट/एजेंट की प्रतिपूर्ति के रूप में 30 रुपये दिए जाते हैं।

प्रधानमंत्री बीमा योजना की पात्रता-

  • प्रधानमंत्री जीवन बीमा योजना में शामिल होने के लिए व्यक्ति की निम्नतम आयु 18 तथा अधिकतम आयु 55 वर्ष की होनी चाहिए इससे अधिक या कम आयु वाले व्यक्ति को योजना का लाभ नहीं मिल सकता।
  • लाभ लेने के इच्छुक व्यक्ति के पास किसी भारतीय बैंक में सक्रिय खाता होना आवश्यक है
  • प्रीमियम राशि का भुगतान ऑटो डेबिट के माध्यम से भी किया जा सकता है। जिसके लिए लाभार्थी को बैंक को लिखित सहमति देने होगी।
  • सस्क्राइबर को प्रत्येक वर्ष 31 मई या उससे पहले ऑटो डेबिट से पहले आवश्यक बैलेंस को खाते में रखना होगा।
  • आवेदक को सदस्यता ग्रहण करने से पहले अपने स्वस्थ स्वास्थ्य का प्रमाण देना होगा। अर्थात उसे यह स्पष्ट करना होगा की आवेदन करते समय व्यक्ति किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त नही है।

Pradhanmantri jivan jyoti yojana आवश्यक दस्तावेज –

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज निम्नलिखित है.

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • आयप्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक
  • Pan कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना का लाभ-

  • बीमा कवर के दौरान बीमा पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाने पर 2,00,000 की मृत्यु कवरेज नॉमिनी को प्रदान की जाएगी।
  • बीमा का क्लेम प्राप्त करने हेतु नॉमिनी व्यक्ति को 30 दिन के भीतर क्लेम के लिए आवेदन करना होगा।
  • बीमा के अंतर्गत जमा किए जाने वाला प्रीमियम आयकर अधिनियम की धारा 80C ke तहत कर के लिए पात्र है।
  • यदि बीमा धारक 15G /15H जमा करने में विफल रहने पर यदि बीमा में जमा राशि 1लाख से अधिक हो जाती है तो 2% कर देना होगा।
  • पीएमजेजेवाई योजना के तहत बीमा को प्रतिवर्ष नवीनीकृत किया जाता है। यह 1 लाख रुपए का बीमा कवरेज प्रदान करता है।
  • यदि नवीनीकरण की अवधि को 1 साल से अधिक करनी है तो डेबिट कार्ड के माध्यम से ऐसा किया जा सकता है

इसे भी पढ़े :- राशन कार्ड लिस्ट 2023 छत्तीसगढ़ चेक कैसे करे

Pradhanmantri jivan jyoti yojana ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

आवेदक को जीवन ज्योति योजना में प्रवेश करने k liye सर्वप्रथम जनसुरक्षा की ऑफिशियल वेबसाइट jansuraksha.gov.in में प्रवेश करना होगा।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा

वेबसाइट में प्रवेश करने पर होम पेज खुलेगा।तथा उसी होमपेज में फॉर्म का ऑप्शन होगा जिस पर आवेदक को क्लिक करना होगा

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा

तत्पश्चात प्रधान मंत्री जीवन बीमा योजना का विकल्प दिखाई देगा जिसे क्लिक करना होगा। क्लिक करने के पश्चात Aplication form पर क्लिक कर अपनी भाषा अनुसार PMJJBY application form pdf डाउनलोड करना होगा।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा

फॉर्म में दी गई समस्त जानकारी को आवेदन कर्ता द्वारा भरना होगा।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा

समस्त उचित जानकारी भरने के पश्चात आवेदन फॉर्म नजदीकी बैंक की शाखा में जमा करना होगा।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना में क्लेम हेतु आवेदन how apply in pm jivan jyoti bima yojana

योजना से संबंधित आधिकारिक वेबसाइट पर क्लिक कर वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

वेबसाइट के होम पेज पर फॉर्म के ऑप्शन को क्लिक करने के पश्चात PMJJBY योजना पर क्लिक करना होगा।

तत्पश्चात पेज में दिए गए दावा प्रपत्र पर क्लिक कर भाषा का चयन करते हुए फॉर्म को डाउनलोड करना होगा।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा

फॉर्म को बैंक और नॉमिनी के द्वारा पूर्ण किया जाएगा।नॉमिनी द्वारा फॉर्म को बैंक अथवा ऑनलाइन द्वारा प्राप्त किया जा सकता है।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा

नॉमिनी व्यक्ति को क्लेम प्राप्त करने के लिए बैंक से डिस्चार्ज रसीद लेनी पड़ेगी फिर क्लेम फॉर्म के साथ रसीद कैंसल चेकऔर मृत्यु प्रमाण पत्र की फोटोकॉपी जमा करनी होगी।

Pradhanmantri jivan jyoti yojana स्टेट वाइस टोल फ्री नंबर-

ऑफिशियल वेबसाइट में क्लिक करने के पश्चात होम पेज खुलेगा जिसमे आवेदक को contact के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।contact option पर क्लिक करने के पश्चात स्टेट वाइस कॉन्टैक्ट डील्टेल्स की पीडीएफ लिस्ट आ जायेंगे।अतः आवेदक को स्टेटवाइज टोल फ्री no प्राप्त हो जायेगा।

सारांश –

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना सेम समस्त जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से प्रदान की गयी है. सभी आवेदक इस पोस्ट के माध्यम से आवेदन की जानकारी प्राप्त कर सकते है.प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के माध्यम से भारतीय नागरिक निवेश करके अपने बुढ़ापे को आर्थिक तौर पर सुरक्षित बना सकते है.

पोस्ट से सम्बंधित अन्य जानकारी के लिए कमेंट बॉक्स में कमेंट करे.

FAQ


Question1:- प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए प्रीमियम राशि कितनी है?

Ans :- प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बिमा योजना की प्रीमियम राशि 436 रूपये है. यह राशि प्रति वर्ष आपको जमा करनी होती है.

Question2:- प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बिमा योजना में प्रीमियम राशि जमा करने की अंतिम तारीख क्या होती है ?

Ans :- प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बिमा योजना में प्रीमियम राशि जमा करने की अंतिम तारीख सालाना 31 मई होती है. इस तारीख तक आपको प्रत्येक वर्ष अपना प्रीमियम जमा कर देना होता है

Leave a Comment