प्रधानमंत्री बीमा सुरक्षा योजना में ऑनलाइन आवेदन एवं सम्पूर्ण जानकारी।Pradhanmantri bima surksha yojana2023

Pradhanmantri bima surksha yojana:- “भारत में मध्यम और गरीब जनसंख्या अधिक है, जो गरीबी रेखा से कम आय पर जीने वाले हैं। इसलिए, इन लोगों के लिए जीवन सुरक्षा बीमा का लाभ प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है, क्योंकि निजी बीमा कंपनियां उच्च प्रीमियम दरों पर बीमा कवर प्रदान करती हैं। सरकार मध्यम और गरीब लोगों को ध्यान में रखते हुए कम प्रीमियम वाली कई बीमा योजनाएं चलाती है। इसी तरह की योजनाओं में से एक योजना है प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, जिसके द्वारा व्यक्ति को दुर्घटना की स्थिति में बीमा कवर प्रदान की जाएगी।”

“इस विषय पर ध्यान देते हुए, सरकार द्वारा कई सुरक्षा बीमा योजनाओं का संचालन किया जाता है जिन पर कम प्रीमियम लिया जाता है। इस लेख के माध्यम से हम एक ऐसी योजना के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे जिसका नाम है ‘प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना’। इस योजना से व्यक्ति को दुर्घटना की स्थिति में बीमा कवर प्रदान की जाएगी। आप इस लेख को पढ़कर ‘सुरक्षा बीमा योजना’ के ऑनलाइन आवेदन से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा, आप इस योजना के लाभ, विशेषताएं, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, आदि से संबंधित जानकारी भी प्राप्त कर सकेंगे।”

खादी ग्रामोद्योग विकास योजना: UP विधवा पेंशन 2023 : रजिस्ट्रेशन नंबर पता कैसे करे.
नरेगा पेमेंट लिस्ट ऑनलाइन चेक करने का तरीका मातृत्व पोषण योजना 2023 (इंदिरा गाँधी): ऑनलाइन आवेदन.

प्रधानमंत्री बीमा सुरक्षा योजना

“प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना को भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 8 मई 2015 को शुरू किया था। इस योजना के माध्यम से दुर्घटना की स्थिति में बीमा कवर प्रदान की जाती है। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को प्रति वर्ष ₹12 के प्रीमियम का भुगतान करना होता है। अगर बीमित व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है, तो इस स्थिति में नॉमिनी को बीमे की रकम प्रदान की जाती है। स्थाई रूप से विकलांगता होने की स्थिति में भी बीमा राशि प्रदान की जाती है।

इस योजना के अंतर्गत, ₹100,000 से लेकर ₹200,000 तक की बीमा राशि दुर्घटना होने की स्थिति में प्रदान की जाती है। ‘सुरक्षा बीमा योजना’ (Suraksha Bima Yojana) का लाभ 18 वर्ष से लेकर 70 वर्ष की आयु तक ही प्राप्त किया जा सकता है। प्रति वर्ष प्रीमियम की राशि 1 जून से पहले बैंक खाते से कट जाती है। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए बैंक खाते पर ऑटो डेबिट की सुविधा सक्रिय होना अनिवार्य है।”

Pradhanmantri bima surksha yojana का संक्षिप्त विवरण

योजना का नाम प्रधानमंत्री बिमा सुरक्षा योजना (pradhanmantri bima surksha yojana)
प्राम्भ प्रधानमंत्री नरेन्द्रमोदी
वर्ष २०१५
उद्धेश्य दुर्घटना
अधिकारिक वेबसाइट https://jansuraksha.gov.in/

योजना के लिए योग्यता –

बीमा कराने का इच्छुक व्यक्ति भारत के निवासी होना चाहिए।

  • “यह योजना 18 से 70 वर्ष की आयु वाले व्यक्तियों के लिए है, जिनके पास भारतीय बैंकों में एक बचत खाता है। बीमा कवरेज की अवधि सालाना 1 जून से 31 मई तक होती है। कवरेज की रिन्यूअल के लिए 31 मई से पूर्व ही प्रीमियम बचत खाते से ऑटोडेबिट हो जाता है। ऑटोडेबिट सुविधा प्राप्त करने के लिए बीमा लेते समय ऑटोडेबिट की सुविधा का विकल्प चुनना होगा।
  • बीमा कराने का इच्छुक व्यक्ति योजना में पहले से भागीदारी नहीं करता है, इसके अलावा व्यक्ति का बीमा सफल नहीं होगा और उसका आवेदन रद्द कर दिया जाएगा।
  • 31 मई तक बीमा प्रीमियम न भरे जाने की स्थिति में बीमा की रिन्यूअल नहीं होगी।
  • इस योजना में कंपनियों ने बीमा करने की आयु सीमा को 55 वर्ष तक रखा है।

Pradhanmantri bima surksha yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज –

योजना में शामिल होने के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेज सरकार के द्वारा निर्धारित किए गए है जिनका सत्यापन होने के पश्चात बीमा की शुरुआत की जाती है-

  • आवेदनकर्ता का आधार कार्ड
  • आयुप्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पहचान प्रमाण पत्र
  • बैंक एकाउंट no जोआधार कार्ड से भी लिंक हो।
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का प्रीमियम

प्रति वर्ष 31 मई तक या उससे पहले तक 12ru प्रीमियम राशी के तौर पर भर कर बिमा का रिन्यूअल करना होगाI

31 मई से देर होने पर आपको late fees देनी होगीI अन्यथा renuval न करानेकी दशा में बीमा का लाभ प्रप्त नहीं होगाI

प्रधान मंत्री बीमा सुरक्षा के लाभ –

  • “भारत में वर्तमान समय में, केवल 20% भारतीयों के पास जीवन बीमा की सुविधा थी। इसलिए, भारतीय सरकार का उद्देश्य इस प्रतिशत को बढ़ाना था, ताकि भारतीयों को सामाजिक और आर्थिक सुविधाएँ प्राप्त हों, जिससे उनका जीवन सुरक्षित हो सके। इस उद्देश्य के साथ, सरकार ने देश की गरीब और कम आय वाली जनता के लिए यह योजना बनाई, जो कम आय के कारण निजी कंपनियों की महंगी प्रीमियम दरों वाली बीमा योजनाओं का लाभ नहीं उठा सकते थे। इसलिए सरकार ने इन सभी समस्याओं का ध्यान रखते हुए सरकारी जीवन सुरक्षा योजना की शुरुआत की।
  • इस योजना का मुख्य लक्ष्य है देश की गरीब और कम आय वाले व्यक्तियों के लिए, जो कम आय के कारण निजी कंपनियों की महंगी प्रीमियम दर वाली बीमा योजनाओं का लाभ नहीं उठा सकते। इसके अलावा, यदि बीमित व्यक्ति किसी दुर्घटना के कारण मृत्यु या विकलांगता का शिकार होता है, तो उसके परिवार को आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी। जिससे उनके परिवार की आर्थिक स्थिति मजबूत रहे।
  • इस योजना में, बीमित व्यक्ति की मृत्यु होने पर बीमा राशि उसके द्वारा नामित व्यक्ति, यानी नॉमिनी को प्राप्त होगी।”

Pradhanmantri bima surksha yojana आवेदन की प्रक्रिया-

Pradhanmantri bima surksha yojana का लाभ उठाने के लिए व्यक्ति को आवेदन की प्रक्रिया से होकर गुजरना पड़ता है। यह प्रक्रिया ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनो तरीको से मोजूद है।ऑफलाइन प्रक्रिया के अंतर्गत व्यक्ति को नजदीकी बैंक की शाखा में जाकर उचित दस्तावेजों को सत्यापित कराने के पश्चात योजना में आवेदन की प्रक्रिया को पूर्ण कर सकते है।

ऑनलाइन तरीके में नीचे बताए गए बिंदुओं के अनुसार प्रक्रिया का अनुसरण के आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण कर सकते है।

सर्वप्रथम बीमा सुरक्षा योजना में आवेदन करने के लिए अधिकारी वेबसाइट पर जा कर क्लिक करना होगा तथा क्लिक करने के पश्चात जनसुरक्षा योजना का होम पेज खुल कर सामने आएगा।

suraksha Bima के होम पेज पर दिए गए फॉर्म का ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

फॉर्म पर क्लिक करने के पश्चात प्रधानमंत्री बीमा सुरक्षा योजना के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

pradhanmantri bima surksha yojana
pradhanmantri bima surksha yojana

pradhanmantri bima surksha yojana
pradhanmantri bima surksha yojana

इसके पश्चात प्रधानमंत्री बीमा सुरक्षा योजना में आवेदन के लिए एक एप्लीकेशन -फॉर्म (Application- Forms) का ऑप्शन खुल कर आएगा जिस पर क्लिक करना होगा

pradhanmantri bima surksha yojana

क्लिक करने पर विभिन्न भाषाओं में फॉर्म का ऑप्शन खुल कर आएगा ।

pradhanmantri bima surksha yojana

अपने मन पसंद ऑप्शन पर क्लिक करने के पश्चात pdf form डाउनलोड हो जाएगा।

फॉर्म में दी गई समस्त जानकारी भरने के पश्चात आवशयक डॉक्युमेंट्स के साथ फॉर्म को नजदीकी बैंक की शाखा में जमा कराना होगा जिसमे आपका बचत खाता उपलब्ध हो।

इस प्रकार ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण हो जायेगी।

क्लेम प्राप्त करने का ऑनलाइन तरीका-

यह तरीका भी आवेदन करने के जैसा ही है।

ऑफिशियल वेबसाइट विजिट करने के पश्चात फॉर्म पर क्लिक करना होगा।

फॉर्म पर क्लिक करने पर प्रधानमंत्री सुरक्षा योजना का लिंक खुलेगा जिस पर क्लिक करने के पश्चात claim – fom पर क्लिक करना होगा।

pradhanmantri bima surksha yojana
pradhanmantri bima surksha yojana

अब विभिन्न भाषा में फॉर्म खुल कर आएगा जिसमे से अपनी मन पसंद भाषा का फॉर्म डाउनलोड करने के पश्चात उचित जानकारी भरकर बैंक में जमा करना होगा।

Pradhanmantri bima surksha yojana हेल्पलाइन नंबर –

योजना से संबंधित शिकायत या किसी भी प्रकार की जानकारी हेतु toll free नंबर 1800-180-1111, 1800-110-001 पर शिकायत कर सकते है।

Leave a Comment