मध्य प्रदेश जाति प्रमाण पत्र 2024 ऑनलाइन कैसे बनवाये

mp cast certificate apply 2024 :- जाति प्रमाण पत्र मध्य प्रदेश में आवेदन करने के लिए मध्य प्रदेश सरकार ऑनलाइन सुविधा प्रदान की हुई है। कास्ट सर्टिफिकेट 2024 बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है. पिछड़ीजाति (OBC), अनुसूचित जाति (SC) एवं अनुसूचित जनजाति (ST) के नागरिको को अपना जाति प्रमाण पत्र बनवा लेना चाहिए क्योंकि इसी के आधार पर सरकार लोगो को सरकारी सहायता प्रदान करती है।

मध्य प्रदेश की सरकार ने अपने राज्य के नागरिको की सुविधा के लिए cast certificate Apply करने के लिए ऑनलाइन पोर्टल उपलब्ध कराया है। पोर्टल के माध्यम से मध्य प्रदेश का कोई भी नागरिक घर बैठे चुटकियो में अपना जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते है। यदि आप OBC Cast Certificate अथवा SC Cast Certificate के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको पोस्ट को ध्यान पूर्वक पढना होगा। पोस्ट में हम आपको बतायेंगे की MP Jati prman ptr me avedan kaise kar sakte hai.अतः MP Cast Certificate Apply के लिए आपको पोस्ट में अंत तक बने रहे।

पहले पढ़े :- एमपी ट्रांसपोर्ट रजिस्ट्रेशन 2024 कैसे करे ?

Table of Contents

आर्टिकलMP जाति प्रमाण पत्र 2024 में आवेदन कैसे करे
सरकारमध्य प्रदेश सरकार
विभागराजस्व विभाग मध्य प्रदेश
लाभार्थीमध्य प्रदेश के OBC SC ST वर्ग के लोग
उद्देश्यमध्य प्रदेश के OBC SC ST वर्ग के लोगो को ऑनलाइन जाती प्रमाण पत्र बनाने की सुविधा देना.
पोर्टलसमग्र पोर्टल
वेबसाइट https://www.mpedistrict.gov.in/

Jati Praman Patra ke liye क्या क्या document Chahie?:- MP Caste Certificate registratio /apply के दौरान कुछ आवश्यक दस्तावेजो की जरूरत पडती है। जिनके बिना आप अपना जाति प्रमाण पत्र बनवा नही सकते है। इसलिए कास्ट सर्टिफिकेट में अप्लाई करते समय आपको निम्नलिखित दस्तावेजो को अपने पास रखना जरूरी होता है।

  • किसी भी कक्षा की अंकतालिका जिसमे आपकी कास्ट का वर्णन हो।
  • जन्मप्रमाण पत्र।
  • राशन कार्ड की कॉपी जिसमे आवेदन का नाम हो।
  • आवेदक के पिता की आई डी की फोटो कॉपी।
  • आवेदक का पहचान पत्र (आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस इत्यादि )
  • विवाह प्रमाण पत्र (अगर महिला विवाहित है)

जाती प्रमाण पत्र मध्य प्रदेश के अनुसार जाति के प्रमाण हेतु संबंधित सरपंच /पार्षद /नगरीय निकाय के अध्यक्ष /विधायक /सांसद में से किसी एक के प्रमाण पत्र के अलावा अपने परिवार के सदस्य पिता /चाचा /भाई /बहिन /दादा /पिता पक्ष से किसी भी रक्त संबंधी का जाति प्रमाण पत्र अथवा शिक्षा संबंधी प्रमाण पत्र /शासकीय अर्द्ध शासकीय सेवा का रिकार्ड /राशन कार्ड /अचल सम्पत्ति का रिकार्ड यदि उपलबध हो तो संलग्न करें।

Madhy prdesh jati Praman Ptr मध्य प्रदेश में निवास करने वाले निम्नलिखित जाति के वर्गों के लिए बनाया जाता है।

  • अन्य पिछड़ा वर्ग (Backword Class)
  • अनुसूचित जाति (SC -Schedule Cast)
  • अनुसूचित जनजाति (ST- schedul tribe) अर्थात आदिवासी
  • मुस्लिम वर्ग में शेख सैय्यद एवं पठान वर्ग
  • हिन्दू में ब्राह्मण ठाकुर गुप्ता एवं एनी जातीय जिन्हें राज्य सरकार ने सामान्य वर्ग में रखा है
  • सीखो में राय सिख को छोड़कर अन्य सभी सिख सामान्य वर्ग में आते है

ऊपर दी गयी सभी जातियों का जाती प्रमाण पत्र नहीं बनाया जाता है। जाति प्रमाण पत्र मध्य प्रदेश सामान्य वर्ग का नहीं बनाया जाता है क्योंकि समान वर्ग के लोग की आर्थिक स्थिति एवं सामाजिक स्थिति पिछड़ी हुई नहीं होती है।

apply caste certificate Mp ke liye आपको MP e district के पोर्टल पर जाना होगा जहां से आप अपने कास्ट सर्टिफिकेट के लिए अप्लाई कर सकते है।MP e district पोर्टल के माध्यम से कुछ चरणों का पालन करने के बाद आप अपने MP के जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते है।

MP Cast सर्टिफिकेट में अप्लाई करने के लोए आपको MP e district के ऑफिसियल के पोर्टल अपर जाना होगा। जिसके बाद आपको MP लोकसेवा गारंटी पोर्टल पर क्लिक करना होगा।

अब आपको जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन MP के लिए Mp e-district के होम पेज में नीचे की और आने पर सर्टिफिकेट (Certificate ) का विकल्प प्राप्त होगा। जिसे आपको जाति प्रमाण पत्र online apply करने के लिए क्लिक करना होगा।

obc certificate अथवा SC, ST certificate अप्लाई के लिए अब आपको दो प्रकार के फॉर्म के विकल्प दिए जाते है जिनमे से आपको अपने आवश्यकता अनुसार विकल्प का चुनाव करना होगा। यदि आप SC अथवा ST है तो आपको पहला विकल्प यदि आप OBC है तो दुसरे विकल्प का चुनाव करना होगा।

अब आपको नए वेबपेज में ऑनलाइन(online) के विकल्प पर जाकर क्लिक करना होगा।

अब आपको अपने mpedistrict.gov.in mp caste certificate में अप्लाई करने के लिए e डिस्ट्रिक्ट के अकाउंट को लॉग इन करना होगा. यदि आपके पास अपना e डिस्ट्रिक्ट अकाउंट का लॉग इन पासवर्ड नहीं है तो आपको सबसे पहले आपको अपना लॉग इन पासवर्ड बनाना होगा।

जाति प्रमाण पत्र MP OBC अथवा SC, ST प्रमाण पत्र के लिए आपको नए वेब पेज में cast certificate application (ऑनलाइन आवेदन फॉर्म ) प्राप्त होगा जिसके बाद आपको अपना फॉर्म भरना होगा। इसमें पूछी गयी आपकी समस्त जानकरी सही तरीके से भरनी होगी। पहला फॉर्म भरने के बाद आपको Submit के बटन पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपको जाति प्रमाण पत्र OBC SC अथवा ST से सम्बन्धित एक स्पेशल आवेदन फॉर्म दुबारा भरना पड़ता है।

अब आपको समस्त जानकरी भरने के बाद अपने आवश्यक दस्तावेज प्रदान करने होते है। आपके पास जिस प्रकार के दस्तावेज है उसे चुने एवं उसी के हिसाब से जानकारी भरे एवं उस दस्तावेज की एक कॉपी उपलोड भी करे।दस्तावेज अपलोड करने के बाद आपको Submit के बटन पर क्लिक करना होगा।

इस प्रकार आप घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से आप पाने जाति प्रमाण पत्र मध्य प्रदेश के लिए अप्लाई कर सकते है।

यदि आपको ऑनलाइन जाती प्रमाण पत्र में आवेदन करने में किसी प्रकार की परेशानी आ रही है तो आपको ऑफलाइन माध्य्म से जाती प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना होगा। तो आपको application sc st obc certificate जाति प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म अपने तहसील ब्लाक नगर निगम अथवा नगरपालिका से प्राप्त करना होगा। यदि आप चाहे तो अपना आवेदन फॉर्म अपने मोबाइल से भी डाउनलोड कर सकते है।

इसके पश्चात जाति प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म भरने के बाद आप अपने समस्त दस्तावेज एवं फोटो लगाने होंगे जिसके बाद आपकोअपना जाती प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म तहसील ब्लाक नगरपंचायत अथवा नगर निगम में जमा किया जा सकता है। इस प्रकार आप जाती प्रमाण पत्र मध्य प्रदेश के लिए ऑफलाइन आवेदन कर सकते है।

application for sc st obc certificate को यदि आप ओंनलाइन डाउनलोड करना चाहते है तो आपको निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करना होगा।


जाति प्रमाण पत्र MP OBC
SC अथवा ST में आवेदन करने के लिए आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने के लिए आपको mp e district के पोर्टल में जाना होगा।

इसके पश्चात आपको प्रमाण पत्र ( Certificate) में क्लिक करना होगा। जिसके बाद आपको दो विकल्प प्राप्त होंगे जिसमे से आपको अपनी आवश्यकता के अनुसार एक का चुनाव करना होगा। यदि आप SC अथवा ST है तो पहला विकल्प और यदि आप OBC है तो दूसरा विकल्प चुनना होगा।

अब आपको नए वेब पेज में फॉर्म देखे के विकल्प पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म आ जायेगा जिसे आप प्रिंट के विकल्प पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते है।

caste certificate application status check करने के लिए आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा। जिसके बाद आप अपना कास्ट सर्टिफिकेट स्टेटस देख सकते है।

कास्ट सर्टिफिकेट स्टेटस देखने के लिए आपको MP e-district के ऑफिसियल पोर्टल पर जाना होगा। एमपी लोकसेवा गारंटी पोर्टल पर जाना होगा।

अब आपको mp e district के ऑफिसियल वेबसाइट के होम पेज में “आवेदन की स्थिति जाने” के विकल्प पर जाना होगा।

अब आपके समाने नए पेज में तीन विकल्प मिलेंगे जिसमे से पंजीकरण नंबर, मोबाइल नंबर, डिजिटल हस्ताक्षरित सर्टिफिकेट जांचे के विकल्प में से एक का चुनाव करना होगा। जैसे की यदि आप पहला विकल्प पंजीकरण क्रमांक चुनेंगे इसके बाद आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालना होगा एवं काप्त्चा कोड डालकर खोजे के विकल्प पर क्लिक करे।

अब आप अपना कास्ट सर्टिफिकेट मध्य प्रदेश में आवेदन की स्थिति देख (MP Cast Certificate Status Check) सकते है।

कास्ट सर्टिफिकेट मध्य प्रदेश में अप्लाई करने के लिए आपको MP e District पोर्टल पर जाना होगा। मध्य प्रदेश की सरकार ने ऑनलाइन माध्यम से कास्ट सर्टिफिकेट में आपली करने की सुविधा प्रदान की हुई है।जाति प्रमाण पत्र में आवेदन करने के बाद आपको ऑनलाइन माध्य्म से आप अपना कास्ट सर्टिफिकेट के आवेदन की स्थिति को देख सकते है।

Q1. MP जाति प्रमाण पत्र कितने दिन में बनता है?

Ans वैसे तो जाति प्रमाण पत्र अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग टाइम पीरियड के दौरान बनाया जाता है परंतु मध्य प्रदेश के निवासी यदि अपने लिए जाती प्रमाण पत्र में आवेदन करते है तो आपको 1 महीने तक का इन्तेजार करना होता है। जिसके बाद आप अपना जाति प्रमाण पत्र को प्राप्त कर सकते है।

Q2. जाति प्रमाण पत्र कितने रुपए में बनता है?

Ans कास्ट सर्टिफिकेट में आवेदन करने के लिए आपको ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों माध्यम मौजूद है। यदि आप ऑफलाइन अथवा स्वयम से ऑनलाइन कास्ट सर्टिफिकेट के लिए अप्लाई करते है तो आपको किसी प्रकर का आवेदन शुल्क नही देना होता है। यदि आप ऑनलाइन लाइन आवेदन जनसेवा केंद्र के माध्यम से करते है तो आपको 30 रूपये का शुल्क जनसेवा अधिकारी को देना होता है।

Q3. जाति प्रमाण पत्र कितने साल तक चलता है OBC?

Ans जाती प्रमाण पत्र मध्य प्रदेश यदि आप एक बार आवेदन करते है तो आपको दोबारा आवेदन करने की आवश्यकता तब तक नही होती जब तक आप आपना सर्टिफिकेट कही खो न दे, यदि आपका जाति प्रमाण पत्र कही खो जाता है एवं आपको आपके सर्टिफिकेट का नंबर याद नहीं है तो आपको नए कास्ट सर्टिफिकेट के लिए आवेदन करना होता है। वैसे मध्य प्रदेश में कास्ट सर्टिफिकेट में यदि आप एक बार अप्लाई कर देते है तो यह हमेशा के लिए वैध रहेगा।

Leave a Comment