“एल.पी.जी आई डी ऑनलाइन कैसे निकाले 2023”

एल पी जी आई डी निकालने का तरीका, LPG ID Online Kaise Nikale :- यदि आपको HP इन्डेन भारत किसी भी कंपनी की एलपीजी आई डी चाहिए तो आप घर बैठ कर ऑनलाइन माध्यम से निकाल सकते है।  एलपीजी आईडी गैस कनेक्शन ( LPG ID Gas Connection) के साथ ही मिलता है।ऐसे बहुत से लोग मौजूद है जिनको एल पी जी आई डी ऑनलाइन निकालने के तरीके के बारे में पता नहीं होता है।

अतः दोस्तों आज इस लेख के माध्यम से हम आपको अपनी एलपीजी आईडी ढूढने ( LPG ID kaise Nikale ) के बारे में विस्तार पूर्वक बता रहे है ताकि जो भी व्यक्ति ऑनलाइन माध्यम से id नहीं निकाल सकते है उन्हें एलपीजी गैस कनेक्शन की आई डी निकालने में असानी हो सके।

इसे भी पढ़े :- राजस्थान किसान कर्ज माफ़ी लिस्ट 2023

Table of Contents

lpg Id क्या है – What is LPG ID

www.indane.co.in lpg id:- एल पी जी एक यूनिक नंबर होता है, जो 17 डिजिट का होता है। इस नंबर के माध्यम से यह पहचाना जाता है कि गैस कनेक्शन किस व्यक्ति का है। इस ID नंबर के आधार पर, लोग PAHAL (DBTL) योजना का लाभ उठा सकते हैं, जिससे वे सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। इसलिए, सभी नागरिकों को इस यूनिक नंबर को धारित करना अत्यंत आवश्यक है।

“अगर ग्राहक का नंबर पहले से ही इंडेन गैस रिकॉर्ड में है, तो आईवीआरएस 16 अंकों की उपभोक्ता आईडी के माध्यम से पहचान होगी, और ग्राहक द्वारा पुष्टि करने पर रिफिल बुकिंग स्वीकार की जाएगी। अगर ग्राहक का नंबर इंडेन रिकॉर्ड में उपलब्ध नहीं है, तो ग्राहक से उनका 16 अंकों का उपभोक्ता आईडी दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।

LPG ID Kaise Nikalne की आवश्यक सामग्री –

एल पी जी गैस आईडी निकलने की आवश्यक सामग्री निम्नलिखित है:-

  • GAS कनेक्शन का consumer number .यह नंबर आपकी गैस पासबुक में दिया गया होता है।
  • Registerd मोबाइल नंबर

lpg Id Kaise Nikale | इंडेन गैस एलपीजी आईडी कैसे निकाले

कंस्यूमर नंबर से एलपीजी आईडी कैसे निकाले :- जिन भी व्यक्तियों को घर बैठ कर ऑनलाइन माध्यम से अथवा मोबाइल नंबर से एलपीजी आईडी निकालने के लिए Indane LPG गैस connection की ID निकलनी है उनके लिए निम्नलिखित समस्त प्रक्रिया का वर्णन किया जा रहा है।

  • lpg गैस connection की आई डी निकलने के लिए आपको सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • होम पेज में आपको Click here to know your LGP ID पर click करना होता है।
LPG ID Online Kaise Nikale
  • अब आपको अपनी गैस connection से सम्बन्धित कंपनी को चुनना होता है।
LPG ID Online Kaise Nikale
  • इसके बाद आपको नए पेज में जहाँ दो विकल्प Quick Search और Normal Search का विकल्प दिखाई देगा. इसमें से आपको अपनी सुविधानुसार विकल्प का चुनाव करना होता है।
LPG ID Online Kaise Nikale
  • अब पेज में आपको अपना राज्य जिला डिस्ट्रीब्यूटर नाम एवं consumer Number डालना होगा और प्रोसीड के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप अपनी LPG गैस connection से सम्बन्धित ID को ऑनलाइन मोबाइल के माध्यम से निकाल सकते है।

Quick search and normal search-

gas connection की ID का पता लगाने के लिए जब आप कंपनी का सिलेक्शन करते है तो आपको यहाँ आपको 2 विकल्प Quick Search एवं Normal Search विकल्प प्राप्त होगा जिसके माध्यम से से आपको अपनी LPG ID का पता लगाना होगा.

पहला तरीका Quick Search :-

Quick search के माध्यम से LPG ID पता लगाने के लिए आपको 2 विकल्प फिर से प्रदान किये जाते है. पहला मोबाइल नंबर से दूसरा Distributer name के माध्यम से.

मोबाइल नंबर से एलपीजी ID का पता लगाये –

मोबाइल नंबर से भारत गैस एलपीजी आई डी पता लगाने के लिए के लिए आपको क्विक सर्च के विकल्प में आपको मोबाइल नंबर के विकल्प का चुनाव करना होगा.

अब आपको मोबाइल नंबर के बॉक्स में आपको अपना LPG ID में रजिस्टर नंबर मोबाइल नंबर डालना होगा. इसके बाद आपको Re-captcha के नीचे दिए गये छोटे से box पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको प्रोसीड के विकल्प के विकल्प पर जाकर क्लिक करना होगा.

अब आपको आपके मोबाइल नंबर पर OTP प्राप्त होगा. इस OTP को varifie करने के बाद आपको आपका 17 नंबर का एलपीजी आई डी प्राप्त होगा.

Distributer name के माध्यम से

अब यदि आपको मोबाइल नंबर से अपना Indane Gas, Bhart Gas, अथवा HP Gas का LPG ID का पता नहीं लग रहा है तो आपको एलपीजी ID का पता आप Distributer के माध्यम से पता लगा सकते है.

इसके लिए आपको क्विक सर्च में Distributer name के विकल्प पर क्लिक करना होगा उसके बाद आपको अपना Distributer Name अर्थात अपनी गैस एजेंसी का नाम यहाँ डालना होगा.

आपका एजेंसी का नाम चुनने के बाद आपको अपने consumer Number को डालना होगा जिसके बाद बाद Re-captcha के नीचे दिए गये छोटे से box पर क्लिक करने के बाद आपको प्रोसीड के विकल्प पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आप अपना एलपीजी आई डी नंबर पता लगा सकते है.

Normal Search 

नार्मल के सर्च के विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको अपना State, District एवं अपने अपने गैस वितरक ( Gas Distributor) का नाम का चुनाव करना होगा.

अब आपको पासबुक में दिए गये Consumer Number डालना होगा इसके बाद आपको captcha code डालकर proceed के विकल्प पर क्लिक करना होगा. जिसके बाद आपको अपना एलपीजी आईडी प्राप्त हो जाएगी.

कस्टमर केयर नंबर से एलपीजी आई डी पता लगाने का तरीका :-

LPG ID का पता लगाने का एक तरीका कस्टमर केयर नंबर भी है हम कस्टमर केयर नंबर के माध्यम से काल करके अपनी आईडी का पता बड़ी ही आसानी से पता लगा सकते है।

प्रत्येक एलपीजी वितरण करने वाली कंपनी का अपना अपना एक हेल्पलाइन नंबर है जिसकी सहायता से आप को यदि किसी प्रकार की परेशानी है तो हल कर सकते है. जैसे आप अपना 17 अंको की एलपीजी आई डी भूल चुके है या कही खो गयी है तो आप अपनी गैस कंपनी के कस्टमर केयर नंबर पर काल कर अपनी आई डी पता लगा सकते है.

अपनी गैस आई डी को पता लगाने के लिए आपको गैस कनेक्शन में रजिस्टर मोबाइल नंबर से हेल्प लाइन नंबर पर काल करना होगा.

कॉल कनेक्ट होने पर आपको आप के Distributor का नाम और आपका Consumer नंबर के बारे में बताया जाता है। जिसे आपको सुन कर varifie करना होगा. 

जब यह सूचना आपके द्वारा वेरीफाई कर दी जाती है तो आपको गैस कनेक्शन का नंबर पता लगाने के बारे में विकल्प दिया जाता है।

अब इस विकल्प पर क्लिक करते ही आपको अपनी LPG ID का पता लग जायेगा.

जब आपको आपकी एलपीजी कनेक्शन की आई डी का पता लगा जाता है तो आप बहुत ही आसानी से अपने गैस सिलिंडर को बुक करा सकते है

हेल्प लाइन नंबर :-  HP GAS या Bharat Gas की LPG ID – 18233 3555, इंडेंन गैस- 7588888824 इन हेल्प लाइन नंबर पर काल करके भी आप अपनी lpg ID के बारे में पता लगा सकते है.

सारांश – LPG ID Online Kaise Nikale

आपको अपनी LPG Gas Connection ID निकलने के लिए अब कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है। घर बैठ कर बहुत ही आसानी से आप अपनीं ID मोबाइल से निकल सकते है। id निकलने की प्रक्रिया को सिखने के लिए आर्टिकल को बहुत ही अछे से पढना होगा ।

FAQ – LPG ID Online Kaise Nikale

Question1 :- मेरी एलपीजी आईडी क्या है?

Ans – यदि आपको अपनी lpg id पता करनी है तो यह आपको आपके पासबुक अथवा कैशमेमो अर्थात recipt पर consumer Number के नाम से दी गयी रहती है।

Question2 : – मैं इंडेन गैस में 16 अंकों की उपभोक्ता आईडी कैसे प्राप्त कर सकता हूं?

Ans :- know your lpg id :-16 अंको जी आपकी उपभोक्ता ID प्राप्त करने के लिए आपको अपनी पासबुक अथवा अपनी pay Slip देखनी होगी जहां आपको यह नंबर Consumer Number को देखना होगा।

Question3 :- गैस सिलेंडर में नाम ट्रांसफर कैसे करें?

Ans – गैस सिलिंडर का नाम ट्रान्सफर कराने के लिए आपको अपनी गैस एजेंसी में ट्रान्सफर की आवेदन के लिए application देनी होगी. जिसके बाद आपका एजेंसी ट्रान्सफर कर दिया जायेगा।

Question4 :- मोबाइल नंबर से एलपीजी आईडी कैसे निकाले? ( find my lpg id ) मैं अपना एलपीजी उपभोक्ता आईडी ऑनलाइन कैसे ढूंढूं?

Ans:- मोबाइल से एलपीजी ID निकालने का तरीका निम्नलिखित है।

  • सबसे पहले मोबाइल में lpg id के लिए ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये।
  • होम पेज में Click here to know your LGP ID पर click करें।
  • गैस connection से सम्बन्धित कंपनी को चुने ।
  • Quick Search और Normal Search में से एक विकल्प चुने ।
  • अपना राज्य जिला डिस्ट्रीब्यूटर नाम एवं consumer Number डालकर प्रोसीड के विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब आप पाना lpg ID मोबाइल में देख सकते है।

Question5 :- indane lpg id कैसे देखे/देखने का तरीका ?

Ans:- indane lpg id निकालने का तरीका निम्नलिखित है।

  • सबसे पहले मोबाइल में indan lpg id के लिए ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये।
  • होम पेज में Click here to know your LGP ID पर click करें।
  • lpg id indane निकलने के लिए indane विकल्प के आगे टिक करे।
  • Quick Search और Normal Search में से एक विकल्प चुने ।
  • अपना राज्य जिला डिस्ट्रीब्यूटर नाम एवं consumer Number डालकर प्रोसीड के विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब आप पाना lpg ID मोबाइल अथवा लैपटॉप में देख सकते है।

Question6 :- hp lpg id कैसे देखें /कैसे निकाले/ देखने का तरीका?

Ans:- hp lpg id निकालने का तरीका निम्नलिखित है।

  • सबसे पहले मोबाइल में hp lpg id के लिए ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये।
  • होम पेज में Click here to know your LGP ID पर click करें।
  • hp विकल्प के आगे टिक करे ।
  • Quick Search और Normal Search में से एक विकल्प चुने ।
  • अपना राज्य जिला डिस्ट्रीब्यूटर नाम एवं consumer Number डालकर प्रोसीड के विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब आप पाना hp lpg ID मोबाइलअथवा लैपटॉप में देख सकते है।

Leave a Comment