गाँव की बेटी योजना में आवेदन कैसे करे gaon ki beti yojana 2024

gaon ki beti yojana 2024 :- भारत में राज्य की सरकारी अपने प्रदेश में शिक्षा विशेष की व्यवस्था को बेहतर करने के लिए अनेक प्रयोजन करती रहती हैं। इसी क्रम में मध्य प्रदेश सरकार ने अपने राज्य में शिक्षा व्यवस्था को बेहतर करने के लिए गांव की बेटी योजना 2024 (Gaon ki Beti yojana 2024) नामक एक शिक्षा परख योजना की शुरुआत की है। इस योजना के माध्यम से मध्य प्रदेश सरकार द्वारा गांव की छात्राओं के लिए जिन्होंने कक्षा 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की है, उन्हें कुछ आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी ताकि भविष्य में वह अपनी पढ़ाई को जारी रख सकें।

गांव की बेटी योजना के बारे में इस पोस्ट के माध्यम से आपको समस्त जानकारी विस्तार पूर्वक प्रदान की जाएगी। यदि आप यह जानना चाहते हैं कि गांव की बेटी योजना में आवेदन कैसे करें (Gaon Ki Beti Yojana me Avedan Kaise Karen) तो आपको इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा। इस योजना से संबंधित अन्य जानकारी जैसे योजना का उद्देश्य लाभ विशेषताएं पात्रता एवं महत्वपूर्ण दस्तावेज भी प्रदान की जा रही है। अतः योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पोस्ट को अंत तक पढ़े।

इसे भी पढ़े :- मध्य प्रदेश जाति प्रमाण पत्र 2024 ऑनलाइन कैसे बनवाये

Table of Contents

आर्टिकलगांव की बेटी योजना
सरकारमध्य प्रदेश सरकार
लाभार्थीमध्य प्रदेश गांव की बेटियां
उद्देश्यउच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहना देना
आधिकारिक वेबसाइटscholarshipportal.mp.nic.in
साल2023
छात्रवृत्ति की राशि₹500 प्रति माह की दर से 10 माह तक प्रतिवर्ष

गांव की बेटी योजना 2024 की शुरुआत सर्वप्रथम मध्य प्रदेश की मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने सन में की थी। ताकि मध्य प्रदेश की ग्रामीण बेटियां जो की शिक्षा प्राप्त करने से वंचित हैं उन्हें उच्च शिक्षा हेतु प्रोत्साहित किया जा सके। इस योजना के तहत बेटियों को शिक्षा हेतु प्रोत्साहन के साथ-साथ उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है जिसके तहत उन्हें₹500 की राशि 10 महीने तक प्रत्येक साल प्रदान की जाएगी। ध्यान रहे इस योजना का लाभ सिर्फ उन्हें छात्राओं को प्राप्त होगा जो कि ग्रामीण क्षेत्र से है परंतु उन्होंने 12वीं की परीक्षा प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण की

  • गांव की बेटी योजना का प्रारंभ मध्य प्रदेश सरकार ने अपने राज्य में महिलाओं की शिक्षा प्रतिशत में सुधार करने हेतु प्रारंभ की थी।ताकि महिलाये स्वावलंबी होकर महिला शाश्क्तिकरण को बढ़ावा दे सके.
  • इसके योजना के अंतर्गत, गाँव की बेटियों को उच्च शिक्षा, रोजगार, और सामाजिक सुरक्षा के लिए संबोधित किया जाता है ताकि वे अपने पूरे पोटेंशियल को विकसित कर सकें।
  • मध्य प्रदेश गाँव के बेटियों को जोकि आर्थिक रूप से कमजोर है शिक्षा प्राप्त करने में असमर्थ है वे सभी इस योजना के तहत आर्थिक सहायता प्राप्त करती है.
  • ऐसी सभी बेटियाँ जिन्हें आर्थिक सहायता प्राप्त होती है वे स्वयं अपने पढाई लिखाई के खर्चे को वहन करती है.
  • Gaon Ki Betiyan Scholarship Yojana 2024 के माध्यम से मध्य प्रदेश में महिला साक्षरता को बढ़ावा दिया गया है.
  • बेटियों को उच्च शिक्षा प्राप्त होने के बाद उन्हें रोजगार प्राप्त करने में बहुत ही आसानी होती है. जिससे मध्यप्रदेश में रोजगार युवाओं के रोजगार की प्रतिशतता में भी सुधर हो रहा है.
  • gaon ki beti scholarship form भरने के लिए मध्य प्रदेश की बेटियों को निम्नलिखित पात्रता धारण करनी होती है.
  • गांव की बेटी योजना का लाभ लेने के लिए आपको मध्य प्रदेश राज्य का मूल निवासी होना होगा।
  • मध्य प्रदेश में निवास करने वाली आर्थिक रूप से कमजोर छात्राएं।
  • मध्य प्रदेश राज्य के गांव में निवास करने वाली छात्राएं।
  • मध्य प्रदेश राज्य के गांव में निवास करने वाली छात्राएं जिन्होंने 12वीं की परीक्षा में 60% इससे अधिक अंक प्राप्त किए हैं।

यदि आप मध्य प्रदेश के गांव में निवास करने वाली छात्र हैं एवं आपने अपनी 12वीं की परीक्षा प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण की है तो आपको गांव की बेटी योजना स्कॉलरशिप में आवेदन प्राप्त को जाएगा परंतु इसके लिए आपके पास निम्नलिखित दस्तावेजों का होना अत्यंत आवश्यक है।

  • पहचान पत्र (आधार कार्ड आधार कार्ड मुख्यतः जरूरी है )
  • प्रमाण पत्र निवास प्रमाण पत्र आय प्रमाण पत्र जाति प्रमाण पत्र समग्र आईडी
  • 12वीं कक्षा की मार्कशीट
  • passbook bank passbook
  • mail ID
  • passport size photo
  • mobile number

gaon ki beti yojana online registration करने के लिए सरकार gaon ki beti scholarship portal को लांच किया हुआ है.इस पोर्टल के माध्यम से आपको gaon ki beti yojana madhya pradesh online apply करने की सुविधा प्राप्त होती है.इस इस स्कालरशिप में आवेदन करने के लिए निम्नलिखित कई चरण होते है जिनका पालन करने के पश्चात आप स्कालरशिप का लाभ उठा सकते है.

gaon ki beti yojana ka form online भरने के लिए आपको सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.

gaon ki beti yojana registration करने के लिए अब आपको होमपेज में स्क्रोल डाउन करने के बाद Student Login के विकल्प पर जाकर क्लिक करना होगा.

अब आपके सामने वेब पेज में लॉग इन पासवर्ड का बॉक्स मिलेगा जिसमे आपको अपना लॉग इन पासवर्ड डालकर अपना अकाउंट लॉग इन करे.

अब आपके सामने स्क्रीन पर register का विकल्प मिलेगा जिसमे आपको क्लिक करने पर gaon ki beti yojana ka form मिलेगा. इस फॉर्म में पूँछी गयी सभी जानकारी को सही से भरना होगा.

आपको gaon ki beti yojana online form  में पूची गयी सभी जानकरी जैसे नाम पिता का नाम, आपना एड्रेस मोबाइल नंबर मेल आईडी इत्यादि की जानकारी देने के बाद अंत में आपको अपने आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे.

अब आपका gaon ki beti yojana online form में सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा. जिसके बाद आपका gaon ki beti yojana madhya pradesh का फॉर्म पूर्ण हो जायेगा.

गाँव की बेटी योजना आवेदन फॉर्म पीडीऍफ़ को आप ऑफलाइन प्रक्रिया के माध्यम से भर सकते है. इसके लिए आपको gaon ki beti yojana form pdf को gaon ki beti scholarship portal से डाउनलोड करना होगा.

ऑफिसियल पोर्टल से gaon ki beti yojana application form pdf को डाउनलोड करने के लिए आपको होम पेज में जाकर स्टूडेंट लॉग इन के विकल्प पर क्लिक करके आपको अपना अकाउंट लॉग इन करना होगा.इसके पश्चात आपको गाँव की बेटी योजना फॉर्म PDF Download MP प्राप्त हो जायेगा.

gaon ki beti yojna scholarship में आवेदन करने के लिए आपको इस पीडीऍफ़ फॉर्म को भरने के बाद समस्त आवश्यक दस्तावेज को लगाना होगा.जिसके बाद आपको यह फॉर्म जिला शिक्षा अधिकारी के कार्यालय में जमा कराना होगा.

इस प्रकार आप ऑफलाइन माध्यम से अपना आवेदन फॉर्म भर सकते है.

यदि आप ऑनलाइन माध्यम से आपना गाँव की बेटी योजना स्कालरशिप में आवेदन किया हुआ है तो आपको अपने आवेदन की स्थिति की जाँच करना होगा.

gaon ki beti yojana scholarship में आवेदन की स्थिति को देखने के लिए आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.

इसके बाद अपने होम पेज में आपको ट्रक गांव की बेटी/प्रतिभा किरण/विक्रमादित्य योजना एप्लीकेशन स्टेटस के विकल्प पर क्लिक करना होता है.

अब एक नए वेब पेज में अपनी एप्लीकेशन आईडी एकेडमिक ईयर तथा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा.

अब आपके सामने Show my application के विकल्प करना होगा जिसके बाद आपको अपने आवेदन की स्थिति की जानकारी प्राप्त हो जाएगी.

गाँव की बेटी योजना में आवेदन करने पर मध्य प्रदेश में आपकी बेटी को उछ शिक्षा प्राप्त करने हेतु प्रोत्साहित किया जाता है. जिसके लिए आपको आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है. इस स्कालरशिप को प्राप्त करने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन तथा ऑफलाइन आवेदन करने की सुविधा प्रदान की हुई है. जिसके माध्यम से आपको इस योजना का लाभ प्राप्त होगा.

Q1. गांव की बेटी योजना की शुरुआत कब हुई?

Ans :-01/06/2005 को मध्य प्रदेश में गाँव की बेटी योजना का प्रारम्भ मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह जी की थी.

Q2:- मध्यप्रदेश में गांव की बेटी योजना में दे राशि क्या है?

Ans:- मध्य प्रदेश में गाँव की बेटी योजना मे लाभार्थी को प्रत्येक साल 10 महीने तक 500 रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान इ जाती है. पूरे 10 महीने में 5000 रूपये की आर्थिक सहायता बच्चियों को प्रदान की जाती है.यह सहायता बच्चियों के ग्रेजुएशन एवं हायर क्लास में पढने के दौरान तक प्राप्त होती रहेगी.

Leave a Comment