जन आधार कार्ड चिरंजीवी योजना में चेक कैसे करे 2023

चिरंजीवी योजना में जन आधार कार्ड कैसे चेक करें? यदि आपको भी यह समस्या है की Chiranjeevi Yojana me Name Kaise Dekhe? तो आप इस आर्टिकल को पढकर लाभ उठा सकते है.

“2021 में, राजस्थान सरकार ने ‘चिरंजीव स्वास्थ्य बीमा योजना’ की शुरुआत की। इस योजना के अंतर्गत, सरकार राजस्थान के नागरिकों को गंभीर बिमारी के समय में आर्थिक सहायता प्रदान करने का प्रावधान करती है। यह योजना राजस्थान के गरीब और पिछड़े हुए नागरिकों को सस्ता और सुलभ स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने में मदद कर सकती है।

इस योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए, यदि आपने आवेदन किया है, तो आपको अपना नाम ‘चिरंजीवी योजना’ में जांचने का इंतजार होगा। क्या आप भी जानना चाहते हैं कि ‘चिरंजीवी योजना’ में अपना नाम जांचने का तरीका क्या है? इस बारे में सभी जानकारी आपको इस लेख के माध्यम से मिलेगी।

इसे भी पढ़े :- “उत्तर प्रदेश बिजली का बिल कैसे देखें 2023” 

चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना क्या है ?

“1 मई 2021 को, राजस्थान के मुख्यमंत्री माननीय श्री अशोक गहलोत जी ने ‘चिरंजीव स्वास्थ्य बीमा योजना’ की शुरुआत की। इस योजना के अंतर्गत, राज्य के गरीब और वंचित लोगों को स्वास्थ्य बीमा के रूप में ₹2,50,000 तक का मुफ्त इलाज उपलब्ध कराया गया है। इस योजना से गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले व्यक्तियों को लाभ प्राप्त होता है, जो अपनी कम आय के कारण अपने इलाज के लिए पर्याप्त धन नहीं जुटा सकते। इन लोगों को ₹2,50,000 का इलाज प्राप्त होता है।”

highlights – Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana Name Kaise Dekhe 2023

आर्टिकल का नाम चिरंजीवी योजना में जन आधार कार्ड कैसे चेक करें?
योजना का नाममुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना
राज्य राजस्थान
योजना का उद्देश्यराजस्थान के नागरिकों को मुफ्त स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्रदान करना
ऑफिसियल वेबसाइटchiranjeevi.rajasthan.gov.in

चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से सम्बन्धित विशेष बाते –

“यदि आप राजस्थान सरकार के द्वारा चलाई गई ‘चिरंजीवी योजना’ का लाभ लेना चाहते हैं और अपने या अपने परिवार के सदस्यों का इलाज मुफ्त में कराना चाहते हैं, तो आपको कुछ विशेष बातों पर ध्यान देना होगा। आइए हम आपको उन विशेष बातों के बारे में बताते हैं।

  1. इस योजना के तहत लाभार्थी को सरकारी अस्पतालों में कैशलेस इलाज प्रदान किया जाएगा, यानी कि लाभार्थी बिल्कुल मुफ्त में सरकारी अस्पतालों में इलाज करा सकेंगे।
  2. एनएफएसए और जनगणना 2011 के पात्र सभी सीमांत किसान और छोटे किसानों के परिवारों को सरकार द्वारा इस योजना का लाभ मिलेगा।
  3. अन्य परिवारों के लोग इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए वार्षिक रुपए 850 का प्रावधानिक देना होगा।
  4. ‘चिरंजीवी योजना’ के अंतर्गत, राजस्थान सरकार द्वारा हर परिवार को प्रत्येक वर्ष 5,00,000 रुपए का बीमा प्रदान किया जाएगा।
  5. राजस्थान सरकार द्वारा ‘चिरंजीवी योजना’ के तहत 3,500 रुपए का प्रीमियम लिया जाएगा।
  6. जो लाभार्थी इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, उनके पास आधार कार्ड या जन आधार कार्ड होना आवश्यक है। यदि आपके पास जन आधार कार्ड नहीं है, तो सबसे पहले आपको जन आधार कार्ड के लिए नामांकन करवाना होगा, उसके बाद ही आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।”

चिरंजीवी योजना में जन आधार कार्ड कैसे चेक करें

चिरंजीव योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए हमें जन आधार कार्ड की आवश्यकता होती है अतः जन आधार कार्ड चेक करने से सम्बन्धित जानकारी आपको होनी अत्यंत आवश्यक है. इसलिए नीचे हम आपको चिरंजीव योजना के लिए जन आधार कार्ड चेक करने से सम्बन्धित जानकारी प्रदान कर रहे है.

  • सबसे पहले आपको चिरंजीवी योजना के ऑफिसियल वेबसाइट [https://chiranjeevi.rajasthan.gov.in/] पर जाना है।
  • ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज में आपके सामने जन आधार कार्ड नंबर दर्ज करने का एक ऑप्शन दिखेगा जिसमें आपको अपना जन आधार कार्ड नंबर ध्यान पूर्वक दर्ज करना होगा.

जन आधार कार्ड नंबर दर्ज करने के बाद आपको Search के विकल्प पर क्लिक करना है.

अब सर्च के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने चिरंजीवी योजना से संबंधित जन आधार कार्ड की सूची खुल जाएगी।

इस प्रकार आप सूची में अपना नाम सर्च कर सकते हैं और पता लगा सकते हैं कि आपका जन आधार कार्ड बना है या नहीं।

Helpline number –

“इस लेख में हमने ‘चिरंजीवी योजना में नाम कैसे देखें’ से जुड़ी समस्त जानकारी साझा की है। यदि आपको इन जानकारियों के अलावा कोई अन्य जानकारी चाहिए, तो आप आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। इसके अलावा, आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में जाकर मैसेज करके पूछ सकते हैं। हम आपके सभी प्रश्नों के उत्तर देंगे। आशा है कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से सहायता मिलेगी। चिरंजीवी योजना से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए, आप इस हेल्पलाइन नंबर 18001806127 पर संपर्क कर सकते हैं।”

निष्कर्ष

यह आर्टिकल आपको चिरंजीवी योजना के महत्वपूर्ण विवरण प्रदान करता है और आपको योजना से कैसे लाभ मिल सकता है, इसके बारे में समझाता है। नाम की जांच कैसे करें, इस प्रकार की सवालों का जवाब भी दिया गया है। इस आर्टिकल की सहायता से आप योजना के बारे में अधिक जानकर इसका लाभ उठा सकते हैं।

FAQ- Chiranjeevi Yojana me Name Kaise Dekhe?

Question:- चिरंजीवी योजना में कौन कौन सी बीमारियों का इलाज किया जाता है?

Ans :- चिरंजीव योजना में इलाज लाभार्थी ब्लैक फंगस, कैंसर, पैरालाइसिस, हार्ट सर्जरी, न्यूरो सर्जरी, ऑर्गन ट्रांसप्लांट, कोविड-19 जैसी गंभीर बीमारियों का भी इलाज कर सकते है.

Question:- चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

“चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट chiranjeevi.rajasthan.gov.in है। हमने इस वेबसाइट का लिंक इस लेख में दिया है, जिससे आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं और योजना से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।”

Question:- चिरंजीव योजना में अपना नाम कैसे देखें ?

“1. यदि आप चाहते हैं कि आप चिरंजीवी योजना सूची में अपना नाम देखें, तो सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, जिससे पृष्ठ खुलेगा। 2. अब आपके सामने मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना की वेबसाइट खुल जाएगी।

  1. इसके होम पेज पर आपको ‘रजिस्ट्रेशन की स्थिति खोजें’ बॉक्स दिखेगा।
  2. उसके बाद आपको उस बॉक्स में अपना जन आधार नंबर दर्ज करना होगा।
  3. अब नंबर दर्ज करने के बाद ‘खोजें’ बटन को चुनना होगा।
  4. उसके बाद आपके सामने आपकी पूरी जानकारी आ जाएगी, जिसमें आपकी पात्रता होगी।
  5. यदि आपके ‘योग्यता स्थिति’ के सामने ‘हाँ’ का विकल्प होगा, तो आप फ्री मोबाइल प्राप्त कर सकते हैं।
  6. इस रीति से आप आसानी से चिरंजीवी योजना सूची में अपना नाम देख सकते हैं।”

Leave a Comment