“बिहार भू नक्शा डाउनलोड कैसे करें 2023” “bhu naksha bihar download”

बिहार भू नक्शा डाउनलोड 2023 bhu naksha bihar : बिहार भू नक्शा की सेवा को बिहार राजस्व विभाग ने ऑनलाइन कर दिया है ताकि कोई भी व्यक्ति अपने खेत, प्लाट या जमीन का नक्शा मैप घर बैठे देख अथवा डाउनलोड कर सके. जब इन्टरनेट दौर नहीं हुआ करता था उस समय व्यक्ति को अपने जमींन खेत अथवा प्लाट का नक्शा देखने के लिए व्यक्ति को सरकारी दफ्तर के चक्कर लगाने पड़ते थे. जिस कारण व्यक्ति का समय तथा पैसा दोनों बर्बाद हुआ करता था लेकिन आज इन्टरनेट के दौर में सरकार ने इन्ही सब समस्याओं से निपटते हुए जमींन से सम्बन्धित अधिकतर कागजो एव भूनक्शों (Bhu Naksha Online) को ऑनलाइन कर दिया है ताकि कोई भी व्यक्ति आज बहुत ही आसानी से चुटकियो में अपने जमींन का नक्शा देख सके.

दोस्तों आज इस लेख के माध्यम से हम आपको बिहार भू नक्शा डाउनलोड करने अथवा भू नक्शा बिहार कैसे देखें (bhu naksha bihar download) के बारे में जानकरी प्रदान करेंगे.

इसे भी पढ़े:- “उत्तर प्रदेश ग्रामीण बिजली बिल कैसे देखें 2023” 

Table of Contents

हाइलाइट्स : बिहार भू नक्शा डाउनलोड

आर्टिकलबिहार भू नक्शा डाउनलोड/ Bihar Bhu Naksha Download
राज्यबिहार
विभागबिहार राजस्व विभाग
प्रक्रियाऑनलाइन
वेबसाइट bhu naksha bihar nic in

बिहार भू नक्शा डाउनलोड करने के लाभ –


बिहार में अपना जमीन कैसे देखें – ऑनलाइन बिहार जमीन का नक्शा देख कर आप आपको विभिन्न लाभ प्राप्त कर सकते है नीचे विभिन्न प्रकार के लाभ की जानकारी दिए गये है.

  • बिहार भू नक्शा ( bihar bhu naksha online ) आपको आपकी जमीन खेत अथवा प्लाट की माप से सम्बन्धित जानकरी प्रदान करता है ताकि आप अपने जमीन को विवादों से बचा सके.
  • यदि आप किसी जमीन को खरीदना अथवा बेचना चाहते है तो Online bhu Naksha Bihar के माध्यम से आप जमीन की सही लोकेशन एवं माप की उचित जानकरी प्राप्त कर सकते है.
  • भूमि के नक़्शे के माध्यम से आप उस भूमि के सही स्वमित्व की जनाकारी प्राप्त कर सकते है इससे भूमि संबंधी धोखाधड़ी या विवाद से बचा जा सकता है.
  • सरकार द्वारा किये जाने वाले विकास कार्यो के दौरान यादी आपकी जमीन भी आती है तो आप अपने जमीन की सही जानकरी bhu नक्शा के द्वारा प्रदान कर सकते है.
  • सरकारें भूमि नक्शा का उपयोग सम्भावित प्रॉपर्टी करों का मूल्यांकन करने के लिए करती हैं, जिससे न्यायसंगत और पारदर्शी कर व्यवस्था सुनिश्चित होती है.

इसे भी पढ़े:- निवास प्रमाण पत्र : बिहार निवास प्रमाण पत्र कैसे बनवाये

बिहार भू नक्शा देखने अथवा डाउनलोड करने की प्रक्रिया –

bhu naksha bihar nic in (बिहार का भू नक्शा कैसे देखें) :- बिहार bhu नक्शा ऑनलाइन देखने के लिए आपको निम्नलिखित प्रक्रिया का बिन्दुवार पालन करना होगा. यदि इस प्रक्रिया के दौरान आपने किसी प्रकार की गलती की तो आप अपनी जमीन के नक़्शे की सही जानकारी प्राप्त करने में असमर्थ हो सकते है.

पहला चरण :- ऑफिसियल वेबसाइट पर जाए

बिहार भू नक्शा देखने के लिए आपको सबसे पहले bhu naksha bihar nic in की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.

दूसरा चरण :- view map पर क्लिक करे.

बिहार भू नक्शा ऑनलाइन देखने के लिए अब आपको वेबसाइट की होम पेज पर view map पर क्लिक करना होगा.

अब आपको अपना जिला भरकर सबमिट बटन पर क्लीक करना होगा.

bhu naksha bihar

तीसरा चरण :- जिला, डिवीज़न और मौजा सेलेक्ट करे

बिहार भू नक्शा देखने के लिए अब आपको अपने जिले डिवीज़न एवं मोजा को सेलेक्ट करना होगा.

bhu naksha bihar

जैसे ही आप समस्त details को सेलेक्ट करेंगे उसके बाद ही आपको बगल में एक map खुला दिखाई देगा . अब इस map में आपको खसरा नंबर का चुनाव करना होगा. आप सर्च बॉक्स में direct खासरा नंबर भी डालकर अपनी समस्त जानकरी प्राप्त कर सकते है.

चौथा चरण :- प्लाट इनफार्मेशन वेरीफाई

अब आप खसरा नंबर जैसे ही डालेंगे आपकी समस्त जानकरी आपके सामने आ जाएगी जिसके बाद आप अपने प्लाट की इनफार्मेशन को varifie कर सकते है

पांचवा चरण :- Map Report ऑप्शन सेलेक्ट करे

आपकी समस्त details के निचे Map Report का विकल्प दिया रहेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा. map रिपोर्ट पे क्लिक करते ही आपके सामने आपके जमींन का नक्शा खुल कर आ जायेगा . यह नक्शा pdf फॉर्म में होगा जिसे आप ctr+P प्रेस कर अपने बिहार जमींन के नक़्शे को ऑनलाइन माध्यम से डाउनलोड कर सकते है.

इसे भी पढ़े :- डीबीटी एग्रीकल्चर बिहार आवेदन

निष्कर्ष – bhu naksha bihar


बिहार भू नक्शा डाउनलोड कैसे करें :- बिहार भू नक्शा ऑनलाइन देखने और डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले बिहार भू नक्शा की आधिकारिक वेबसाइट bhunaksha.bih.nic.in पर जाना होगा। फिर आपको अपना जिला, डिवीजन और मौजा चुनना होगा। उसके बाद आपके चयनित मौजा का नक्शा स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा। आपको अपनी जमीन का खसरा नंबर चुनना होगा। बिहार भू नक्शा डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए “Map Report” के विकल्प को चुनना होगा। इसके बाद आप बिहार के भू नक्शे को चेक या डाउनलोड कर सकेंगे।

FAQ. bhu naksha bihar

Question1 :- बिहार भू नक्शा डाउनलोड कैसे करें? / गांव की जमीन का नक्शा कैसे डाउनलोड करें?/
बिहार में जमीन का नक्शा कैसे निकाले?/ अपने खेत का नक्शा कैसे डाउनलोड करें?/ खसरा नंबर से जमीन का नक्शा कैसे निकाले?/ नक्शा कैसे निकाला जाता है?/ अपने गांव का नक्शा कैसे देख सकते हैं?/ अपनी जमीन का नक्शा कैसे प्राप्त करें?/ ऑनलाइन नक्शा कैसे देखते हैं?

Ans :- बिहार भू नक्शा( Bihar bhu Naksha) डाउनलोड करने के लिए तरीका निम्न लिखित है.

  • bhu naksha bihar nic in की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये.
  • होम पेज पर view map पर क्लिक करें.
  • जिला, डिवीज़न और मौजा सेलेक्ट करे.
  • अपना नंबर चुने अथवा सर्च बॉक्स में डाले.
  • प्लाट इनफार्मेशन वेरीफाई करें.
  • Map Report ऑप्शन सेलेक्ट करे.
  • अब आपना नक्शा डाउनलोड कर सकते है.

Question2 :- अपनी जमीन का नक्शा कैसे देखे मोबाइल पर?

Ans;- बिहार जमींन का नक्शा (Bihar Jamin Ka Naksha) मोबाइल पर देखने के लिए निम्नलिखित कदम उठाने होंगे.

  • सबसे पहले आपको बिहार में किसी जमीन का नक्शा देखने के लिए ऑनलाइन माध्यम से bhu naksha bihar nic in की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये.
  • होम पेज पर view map पर क्लिक करें.
  • जिला, डिवीज़न और मौजा सेलेक्ट करे.
  • अपना नंबर चुने अथवा सर्च बॉक्स में डाले.
  • प्लाट इनफार्मेशन वेरीफाई करें.
  • Map Report ऑप्शन सेलेक्ट करे.
  • अब अपना बिहार जमींन का नक्शा मोबाइल पर डाउनलोड कर सकते है.

Question3 :- दाग या खसरा नंबर क्या है?

Ans:- दाग या खसरा नंबर भूमि रिकॉर्ड के अनुसार किसी भूमि के विवरण को भू-माप यंत्र या भू-लेखी विभाग द्वारा प्रबंधित किया जाता है। यह भू-लेखी दस्तावेज़ का एक हिस्सा होता है जिसमें किसी भूमि के संपत्ति और मालिकाना हक के विवरण, जमीन का आकार, स्थिति, और स्थान आदि का विवरण होता है।

दाग और खसरा नंबर भू-माप अनुसार प्रत्येक जमीन खेत के लिए एक अद्यतित और अनूठा नंबर होता है, जिससे उस जमीन को पहचाना जा सकता है। यह नंबर भू-लेखी विभाग द्वारा जमीन के दर्जे में उपयोग होता है और जमीन के संपत्ति के प्रमाण के लिए आवश्यक होता है।

इन नंबरों के आधार पर, सरकार और भू-मालिक या किसान अपनी जमीन के संबंध में विवादों का समाधान करते हैं और अपने बिजनेस और कृषि गतिविधियों को संचालित करते हैं।

Question4 :- भू नक्शा (bhu naksha) देखने से क्या होता है ?/ भू नक्शा देखने से क्या फायदा होगा?

Ans :- bhu naksha देखने से निम्नलिखित फायदे होते है .

  • जमीन के सीमा का पता लगाना
  • भूमि का उपयोग देखना
  • भू-संपत्ति का प्रमाणीकरण
  • जमीन के विकास के लिए नियोजन
  • जमीन के अनुसंधान किये जा सकते है

Leave a Comment