Aadhar card Online status कैसे देखे 2023.

Aadhar card Online status देखने के प्रक्रिया: “मित्रों, अब आप अपने आधार कार्ड की स्थिति को घर बैठे ऑनलाइन अपने फ़ोन की मदद से देख सकते हैं। यह सुविधा सरकार ने प्रदान की है। जो व्यक्तियों ने हाल ही में अपना आधार कार्ड बनवाया है या आधार कार्ड में बदलाव करवाया है, वे इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं और अपने आधार कार्ड की स्थिति को देख सकते हैं। आपको इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन स्थिति जांचने की विभिन्न प्रक्रियाएँ उपलब्ध हैं, और इस लेख के माध्यम से हमने इन सभी प्रक्रियाओं के बारे में आपको सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करने का प्रयास किया है।”

अपना आधार कार्ड की स्थिति (Status) को ऑनलाइन देखने के लिये आवेदक के पास नाम, Enrollment Number, Registered Mobile Number, अथवा Post Office की सहायता से देख सकते है.यदि आवेदक अपना enrollment number किन्ही वजह से भूल गया है तो भी वह अपना स्टेटस प्राप्त कर सकता है ,ऐसे सभी प्रक्रिया का उल्लेख हम इस लेख के माध्यम से आप तक पहुचा रहे है.

Table of Contents

Aadhar card Online status check online 2023:

“आधार कार्ड की स्थिति या आवेदन की प्रक्रिया को ऑनलाइन देखने की सुविधा उपलब्ध करा दी गई है। इसमें आवेदक अपने नाम, एनरोलमेंट नंबर, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और पोस्ट ऑफिस के माध्यम से जांच सकते हैं। आधार कार्ड की स्थिति निम्नलिखित स्थितियों में देखी जाती है, जैसे –

  • नया आधार कार्ड बनवाने के लिए
  • आधार कार्ड में संशोधन के लिए
  • आधार कार्ड को लिंक करने के लिए

अपने आधार कार्ड की स्थिति जांचने के लिए आवेदनकर्ता के पास एनरोलमेंट नंबर या रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना आवश्यक है। यदि किसी नागरिक के पास एनरोलमेंट नंबर नहीं है या यह नंबर खो गया है, तो भी उसके आधार कार्ड की स्थिति की जांच की जा सकती है। इसलिए सभी नीचे दी गई प्रक्रियाओं को ध्यान से पढ़ें।”

Aadhar card Online status check online 2023:

अपना आधार ऑनलाइन चेक कैसे करे:- अपना आधार कार्ड की स्थिति (Status) को ऑनलाइन देखने के लिये आवेदक के पास नाम, Enrollment Number, Registered Mobile Number, अथवा Post Office की सहायता से देख सकते है.यदि आवेदक अपना enrollment number किन्ही वजह से भूल गया है तो भी वह अपना स्टेटस प्राप्त कर सकता है ,ऐसे सभी प्रक्रिया का उल्लेख हम इस लेख के माध्यम से आप तक पहुचा रहे है.

Mobile Number की सहायता से status check करने का तरीका:-

Mobile की सहायता से status देखने के लिए आपके फ़ोन में आधार में Registered Mobile Number होना चाहिए. अतः मोबाइल पर SMS की सहायता से आपको Status की जानकारी प्राप्त हो सकती है.

  • SMS बॉक्स में “UID STATUS <14 अंकों का नामांकन नंबर>” टाइप करना होगा ।
  • इसके बाद SMS को 51969 पर भेज दें।
  • SMS भेजने के बाद कुछ क्षणों में आधार कार्ड स्टेटस प्राप्त हो जायेगा।

Enrollment Number / URN Number की सहायता से status Check करने का तरीका-

  • Enrollment Number की सहायता से यदि status चेक करना है तो आपको UIDAI की आधिकारिक पोर्टल uidai.gov.in पर जाना होगा.
  • UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर My Aadhar Option पर क्लिक करना होगा.
Aadhar card Online status
  • Check Adhar Update Status पर क्लिक करना होगा जिसके पश्चात login का option आएगा.
Aadhar card Online status
  • login का Option पर क्लिक करने के बाद नया पेज खुलेगा.
  • नये Page में Enrollment ID/ URN Number के साथ Captcha Code भरकर submit करना होगा.
  • अब Check Status पर क्लिक करने के पश्चात आपको Status Details Show हो जाएगी.

URN नंबर से Aadhaar card Status Check kare

“आधार स्टेटस देखने के लिए सबसे पहले आवेदक को आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा। इसके बाद ‘My Aadhaar’ के विकल्प पर जाना होगा। अब इसके बाद ‘Check Aadhaar Update Status’ ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। नए पेज पर ‘Check Update Status’ विकल्प को चुनना होगा। इसके बाद आवेदक को अपना आधार नंबर भरना होगा। आधार नंबर भरने के बाद 14 अंकों का URN नंबर भरें। अब इसके बाद स्टेटस देखने के लिए कैप्चा कोड भरें। इसके बाद ‘Check Status’ पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद आवेदक के आधार कार्ड का स्टेटस देखने के लिए खुलकर आ जाएगा।”

बिना enrollment Number के Aadhar Card Download करने का तरीका-

  • सर्वप्रथम UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • My Aadhaar के option पर क्लिक करना होगा.
  • Retrieve lost Or forgotten EID/UID Number पर क्लिक करना होगा
Aadhar card Online status
Aadhar card Online status
  • अब नए खुले पेज में आपको सबसे पहले Enrollment ID को सेलेक्ट करना होगा
  • अब आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर अथवा मेल ID, एवं Captcha Code को उचित तरीके से भरना होगा तथा Send OTP पर क्लिक करने के पश्चात आपके Registered Mobile Number पर OTP भेजी जाएगी. जिसे OTP बॉक्स में भरने के पश्चात आपका EID आपके स्क्रीन पर तथा SMS के जरिये भेज दी जाएगी.

सारांश-

आपको ऊपर दिए गये पोस्ट में बताया गया है की कैसे Enrollment Number/URN Number तथा Mobile Number की सहायता से आधार कार्ड के ऑनलाइन status को देखा जा सकता है. किसी भी प्रकार कोई त्रुटी यदि आपको लेख में नजर आती है आथवा किसी प्रकार का संदेह आपके मन में है तो उसका उल्लेख निचे कमेंट बॉक्स में करे.धन्यवाद.

Leave a Comment