“Ladli Bahna Yojana Registration” “मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना आवेदन”


लाडली बहना योजना 2023 क्या है? ladli bahna yojana Apply:-हाल ही में ‘लाड़ली बहना योजना’ ने काफी प्रतिष्ठा प्राप्त की है। इस योजना का उद्देश्य बेटियों के जन्म को प्रोत्साहित करना और उन्हें स्वतंत्रता और स्वावलंबन में समर्थ बनाना है। ‘लाड़ली बहना योजना’ के अंतर्गत, मध्यप्रदेश में निवास करने वाली महिलाओं को एक लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है, जो कि दो किस्तों में वितरित की जाती है।

पहली किस्त, जिसमें 50,000 रुपये शामिल हैं, बेटी के जन्म के समय प्रदान की जाती है, इससे परिवार को आर्थिक सहायता मिलती है जब वह बच्ची पैदा होती है। दूसरी किस्त, जिसमें भी 50,000 रुपये होते हैं, बेटी की 21 वर्ष की आयु में प्रदान की जाती है, जिससे उन्हें अपने भविष्य की योजना बनाने में मदद मिलती है। यह योजना न केवल बेटियों के साथ एक सकारात्मक संदेश भी पहुंचाती है, बल्कि समाज में उनके समृद्धि और समानता के प्रति भावना को बढ़ावा देने में भी सहारा प्रदान करती है।

इस लेख के माध्यम से आपको लाडली बहना रजिस्ट्रेशन (Ladali Bahna Yojana Registration) से सम्बंधित समस्त जानकारी प्रदान की जा रही है आप लेख की सहायता से योजना की जानकारी एवं आवेदन की प्रक्रिया को जान सकते है.

इसे भी पढ़े :- “आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड एवं आधार PDF Lock खोलने प्रक्रिया 2023”

Table of Contents

योजना का नामलाडली बहना योजना रजिस्ट्रेशन Ladali bahna Yojana Apply
विभागमहिला एवं बाल विकास मध्यप्रदेश
राज्यमध्यप्रदेश
प्रारम्भ तारीख15/03 /2023
लाभार्थी वर्गप्रदेश की महिलाये
आधिकारिक वेबसाइटhttps://cmladlibahna.mp.gov.in/

इसे भी पढ़े:लाडली बहना योजना बेनिफिशियरी लिस्ट में नाम कैसे देखें 2023

प्रदेश के सरकार के द्वारा राज्य की महिलाओं को 1000 रूपये की आर्थिक मदद प्रतिमाह प्रदान की जाती है.योजना प्रारम्भ करते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा की मेरे मन में बहनों के और सशक्तिकरण के लिए बेचैनी थी, आज मुझे यह कहते हुए आनंद और प्रसन्नता है कि हमने दुनिया की सबसे बड़ी महिला सशक्तिकरण की योजना मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना बनाई. इस योजना के माध्यम से प्रत्येक महीने की 10 तारीख को 1000 रूपये महिला के खाते में पहुच जायेंगे इस प्रकार साल में कुल जमा पूँजी 12000 रूपये होंगे.


लाडली बहना योजना की लास्ट डेट कब है:- लाडली बहना योजना आवेदन दोबारा प्रारम्भ किया जा चुका है. आवेदन 25 जुलाई 2023 से प्रारम्भ होकर 20 अगस्त 2023 तक चलेगा.

इसे भी पढ़े:- बिहार डीजल अनुदान योजना 2023

मध्य प्रदेश लाड़ली बहना योजना के पीछे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी का प्रमुख उद्देश्य यह है कि राज्य की बहनों को वित्तीय सहायता प्रदान करके उन्हें आत्मनिर्भर और सशक्त बनाया जा सके। इस योजना के अंतर्गत, बहनों को प्रति महीने 1000 रुपये, यानी कुल 12000 रुपये प्रति वर्ष की राशि प्रदान की जाएगी।

यह राशि लाभार्थी महिलाओं को उनके जरूरी खर्चों की समर्थन में मदद करेगी। आइए जानते हैं कि महिलाओं के लिए इस नई सरकारी योजना के सभी लाभों के बारे में विस्तार से।”

ladli behna yojana online apply के लिए व्यक्ति में निम्नलिखित पात्रताए /योग्यताये होनी चाहिए.

  • योजना के लिए सरकार ने पात्रता सम्बन्धी कुछ नियम बनाये है जिनका व्यक्ति के पास होना अत्यंत आवश्यक है.
  • महिला का मध्यप्रदेश की निवासी होना अत्यंत आवश्यक है.
  • आवेदन की उम्र 23 से 60 वर्ष की होना आवश्यक है.
  • योजना के अंतर्गत सामान्य वर्ग,अन्य पिछड़ी जाति,अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अल्पसंख्यक, महिला, परित्यक्ता, विधवा महिलाओं को योजना का लाभ मिलेगा.
  •  एक परिवार का परिवारिक वार्षिक आय 2.5 लाख रुपए से अधिक नहीं होना चाहिए।
  • महिला अविवाहित नही होनी चहिये .अर्थात वह तलाकशुदा एवं विधवा तो हो सकती है परन्तु अविवाहित नही.

नोट –

लाडली बहना 2.0 के अनुसार महिलाओं की उम्र घटाकर 23 वर्ष से घटाकर 21 वर्ष कर दी गयी है.

साथ ही अब वे महिलाये भी Mp Ladli Behna Yojana Registration कर सकती है जिनके परिवार में ट्रेक्टर है.

अगर कोई महिला मध्य प्रदेश राज्य की नागरिक है और वह योजना में आवेदन करना चाहती है, तो उसे निम्नलिखित दस्तावेज होना अनिवार्य होता है:

1. महिला का पासपोर्ट साइज फोटो

2. समग्र परिवार / सदस्य आई.डी.

3. महिला का आधार कार्ड

4. वैध मोबाइल नंबर

5. परिवारिक आय प्रमाण पत्र

6. निवास प्रमाण पत्र

7. महिला का स्वयं का बैंक खाता जो कि आधार कार्ड से लिंक हो और एवं डीबीटी सक्रिय होना चाहिए.

प्रत्येक पात्र महिला को उसकी पात्रता अवधि में 1250/- रूपये प्रतिमाह के मान से राशि का भुगतान आवेदिका के स्‍वयं के आधार लिंक डीबीटी इनेबल्‍ड बैंक खाते में किया जाएगे।

किसी परिवार की 60 वर्ष से कम आयु की महिला को सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना में प्रतिमाह राशि रूपये 1250/- से कम जितनी राशि प्राप्‍त हो रही हो तो उस महिला को रूपये 1250/- तक राशि की पूर्ति की जायेगी।

इसे भी पढ़े:- “आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड एवं आधार PDF Lock खोलने प्रक्रिया 2023”

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना 2023 का ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें :- योजना में रजिस्ट्रेशन करने के लिए निम्नलिखित बिन्दुओ का पालन करना होगा. पहले चरण के लिए हम ऑफलाइन फॉर्म भरते थे, लेकिन इस बार हम ऑनलाइन ladli bahna yojana form भर रहे हैं। दूसरे चरण में रजिस्ट्रेशन करवाने वाली बहनों के खाते में 10 सितंबर को पहली किस्त के पैसे आएंगे. योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.

ladli bahna yojana portal:- cmladlibahna.mp.gov.in

CM Ladali Bahna Yojnaa 2024 में ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर login करना होगा. ऑफिसियल वेबसाइट में login करने के लिए आपके पास समग्र आईडी होनी चाहिए. यदि आपके पास समग्र योजना की ID नही है तो आपको सबसे पहले समग्र योजना की ID बनानी होगी.

ladli bahna yojana

login करने के लिए आपको अपनी समग्र ID तथा captcha code डालकर आगे बढे के विकल्प पर क्लिक करना होगा.

ladli bahna yojana

अब आपके सामने नये पेज में आपके परिवार की लिस्ट खुल कर आ जाएगी जिसमे पात्र महिलाओ के सामने ग्रीन कलर का पात्र लिखा होता है उसपर आपको क्लिक कर आगे बढ़े के विकल्प पर क्लिक करना होता है

अब आपके सामने आवेदन करने वाली महिलाओ का details आ जायेगा. और फिर से आगे बढे के विकल्प पर क्लिक करना होगा.

अब आपके सामने स्वघोषणा की लिस्ट प्राप्त होगी जिस पर सभी विकल्प पर आपको क्लिक करना होगा.

ladli bahna yojana

अब यदि आपके परिवार में ट्रेक्टर है तो उससे सम्बन्धित जानकारी देनी होगी तथा यह भी बताना होगा की ट्रेक्टर किसके नाम पर है एवं ट्रेक्टर के मालिक का पात्र व्यक्ति से सम्बन्ध क्या है

लाडली बहना योजना आवेदन

इसके पश्चात आपको अपने मोबाइल नंबर की जानकरी तथा अपनी फोटो को फॉर्म में लगाना होगा. फोटो एक पुरानी लगेगी तथा एक फोटो वर्तमान की लगेगी.

ladli bahna yojana

ladali bahna yojana के फॉर्म में आपको अपने संतानों की संख्या बतानी होगी साथ ही यह भी बताना होगा की आप समग्र समाजिक सुरक्षा मिशन पेंशन के लाभार्थी है या नही.

इसके पश्चात आपको आगे बढ़े के विकल्प पर क्लिक करना होगा. इस प्रकार आपका आवेदन लाडली बहना योजना में आवेदन पूर्ण हो जायेगा.

Ladali Bahna Yojana से सम्बन्धित समस्त जानकारी आर्टिकल के माध्यम से प्रदान की गयी है . महिलाओ के सशक्तिकरण के लिए लाडली बहना योजना मध्य प्रदेश सरकार की योजना अत्यनत ही सराहनीय है. योजना का लाभ उठाने के लिए जल्द से जल्द महिलाओं को आवेदन कर देना चाहिए .योजना से सम्बन्धित अधिक जानकारी के लिए हेल्प डेस्क नं : 0755-2700800 पर contact करे.

पोस्ट के बारे में यदि कोई सुझाव हो अथवा कोई त्रुटी हो कृपया कमेंट बॉक्स में उल्लेख करे.

Question1 :- लाडली बहना योजना में फॉर्म जमा करने की अंतिम तारीख क्या है ?

Ans :- 30 अप्रैल 2023 फॉर्म जमा करने की अंतिम तारीख है.

Question2 :- यदि परिवारों में कोई आयकर दाता है तो महिला फॉर्म भरने के लिए पात्र होगी ?

Ans :- नहीं. आयकर दाता परिवार की महिला फॉर्म भरने के लिए अपात्र होगी.

Question3 :- महीने के कितनी तारीख़ को महिला के अकाउंट में आर्थिक सहायता आएगी .

Ans :- महीने की 10 तारीख तक अकाउंट में आर्थिक सहायता आएगी.

Question4 :- क्या हम लाडली बहना का फॉर्म ऑनलाइन भर सकते हैं?

Ans :- हाँ Ladli Bahna Yojana registration form भरा जा सकता है. लाडली बहना योजना 2.0 आवेदन प्रक्रिया में ऑनलाइन फॉर्म भरने के सुविधा प्रदान की गयी है.

Leave a Comment