“राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना 2023 स्टेटस चेक”. “Rashtriy Parivarik Yojana Status Check”.

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना 2023 स्टेटस चेक” :- “उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के गरीब परिवारों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना (नेशनल फैमिली बेनिफिट स्कीम) की शुरुआत की है। इस परिवारिक लाभ योजना के तहत यदि किसी भी परिवार के मुखिया का स्वर्गवास किसी कारण वश हो जाता है तो उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। उत्तर प्रदेश के जो भी निवासी राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना मे ऑनलाइन आवेदन कर चुके हैं, वे अपने आवेदन की स्थिति या स्थिति को ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

दोस्तों, सरकार ने राज्य के नागरिकों की सुविधा को ध्यान मे रखते हुए राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के स्टैटस को ऑनलाइन चेक करने की सुविधा दी हुई है ताकि नागरिकों को बिना किसी कार्यालय मे गए घर बैठे ही योजना का स्टैटस देखने की सुविधा प्राप्त हो सके। इस आर्टिकल के माध्यम से यह साझा करने जा रहे हैं कि राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना आवेदन की स्थिति ऑनलाइन चेक (पारिवारिक लाभ योजना की स्थिति चेक) कैसे करें?”

इसे भी पढ़े :- “नारी सम्मान योजना 2023 क्या है”  

Table of Contents

विषय  “राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना 2023 स्टेटस चेक”
विभाग का नाम समाज कल्याण विभाग
आवेदन की स्थिति देखें ऑनलाइन माध्यम द्वारा
वित्तीय सहायता राशि 30,000 रूपये
उद्देश्य परिवार के मुखिया की मृत्यु हो जाने पर आर्थिक सहायता देना

यूपी सरकार ने प्रदेश के गरीब परिवारों के लिए एक विशेष योजना प्रारंभ की है। इस योजना का उद्देश्य वह परिवार है, जिसके मुखिया का किसी कारण से निधन हो गया है। राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के अंतर्गत, ऐसे परिवारों को सरकार द्वारा 30,000 रुपये की एकमुश्त सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना के माध्यम से, पीड़ित परिवार को सरकार द्वारा एक सकारात्मक सहायता राशि प्राप्त होती है।

आपको बता दें कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब परिवारों की मदद करना है, जिन परिवारों के कमाने वाले सदस्य की अचानक मृत्यु हो जाती है। इस परिस्थिति में परिवार के अन्य सदस्यों को सामना करना मुश्किल हो जाता है और उन्हें आजीविका की समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

इस कठिनाई को ध्यान में रखते हुए, सरकार ने समाज कल्याण विभाग के माध्यम से राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ स्कीम की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत, प्रभावित परिवार को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी, ताकि वे अपने जीवन को फिर से स्थापित कर सकें।

national family benefit scheme :-“NFBS योजना के तहत राज्य के समस्त गरीब परिवारों को जिनके परिवार के एक मात्र कमाने वाले मुखिया की मृत्यु हो गयी हो, उन्हें सरकार द्वारा 30,000 रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

आवेदक को योजना से संबंधित लाभ उठाने के लिए अपनी समस्त विवरणों को उचित तरीके से प्रदान करना होगा। यदि आवेदक के आवेदन से संबंधित दिए गए विवरणों में कोई भी त्रुटि पाई जाती है अथवा आवेदक ने धोखाधड़ी द्वारा योजना का लाभ उठाने का प्रयास किया है, तो आवेदक उसके लिए स्वयं जिम्मेदार होगा।”

इसे भी पढ़े :- “हरियाणा परिवार पहचान पत्र डाउनलोड कैसे करते है 2023 “

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना आवेदन की स्थिति उप – राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना में आवेदन की स्थिति देखन एके लिए आपको निम्नलिखित कदम उठाने होंगे. योजना में आवेदन की स्थिति चेक करने की समस्त प्रक्रिया को चित्रों के माध्यम से समझाया गया है.

पहला चरण :- राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना आवेदन की स्थिति up देखने के लिए सर्वप्रथम आपको योजना से सम्बन्धित ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा यह योजना से सम्बन्धित होम पेज खुलेगा.

दूसरा चरण :- ऑफिसियल पोर्टल मे जाने के बाद आपको होम पेज में नीचे की ओर आवेदन पत्र की स्थिति का विकल्प मिलेगा जिस के विकल्प पर आपको क्लिक करना होगा जिसके पश्चात एक नया पेज खुलेगा.

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना
राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना 2023

तीसरा चरण :- नये खुले पेज में आपको District box में आपको अपना जिला चुनना होगा तथा Account no. या Register no वाले बॉक्स में आपको अपना योजना मे मिला आवेदन नंबर भरना होगा.

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना
राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना 2023

समस्त Details भरने के पश्चात Search के बटन पर क्लिक करना होता है .

Search Button पर क्लिक करने के पश्चात आपको अपने national family benefit scheme check status की सम्पूर्ण Details ऑनलाइन खुलकर प्राप्त हो जाएगी.

up पारिवारिक लाभ योजना मे आवेदन करने के पश्चात स्टैटस देखना बहुत जरूरी होता है क्योंकि आवेदन करने के बाद यदि किसी प्रकार की गड़बड़ी होती है तो योजना मे आपका नाम दिखायी नहीं पड़ेगा जिसकी वजह से आपको योजना का लाभ उठाने मे भी उतनी ही देरी होगी।

इसलिए आपको परिवारिक योजना मे आवेदन के बाद स्टैटस देखना बहुत आवश्यक होता है ताकि आपको पता चल सके की आवेदन करने के बाद क्या कार्यवाही हुई है। एवं यदि आपके आवेदन मे किसी प्रकार की गलती हुई है तो अप तुरंत ही उस गलती मे सुधार कर सके।

इसे भी पढे :- प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना अपना नाम कैसे खोजे.

national family benefit scheme status :- “यूपी पारिवारिक लाभ योजना में आवेदन करने की समस्त प्रक्रिया आपको आर्टिकल के माध्यम से प्रदान की गयी है। यदि आप भी आवेदन की स्थिति को जांचना चाहते हैं, तो आर्टिकल को पढ़कर योजना का लाभ उठा सकते हैं। योजना से संबंधित यदि आपको किसी प्रकार की त्रुटी समझ आती है, तो कमेंट बॉक्स में उल्लेख करें।”

Question 1. योजना में आवेदन करने के पश्चात आपको आर्थिक लाभ कितने दिनों में प्राप्त होती है?

योजना में आवेदन करने के पश्चात आपको लाभ प्रप्त करने हेतु 45 दिनों का इन्तेजार करना होता है. 45 दिनों पश्चात आर्थिक लाभ आपको यह लाभ आपके अकाउंट में दे दी जाएगी.

Question 2. योजना के तहत सरकार के द्वारा कितनी आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी ?

यदि आपके परिवार मे मुखिया अथवा परिवार को आर्थिक सहारा देने वाले किसी व्यक्ति की आकस्मिक मृत्यु हो जाती है तो उत्तर प्रदेश उस परिवार को आर्थिक सहायता देने के लिए up राष्ट्रीय परिवार लाभ योजना के तहत आवेदक को 30000 रूपये की आर्थिक सहायता की जाती है.ताकि उस परिवार को कुछ सहायता प्राप्त हो सके वे इस आर्थिक मदद की सहायता से किसी प्रकार का रोजगार प्राप्त कर सके।

Question 3. क्या यह योजना ग्रामीण तथा शहरी दोनों इलाको के लोगो को प्रदान की जाती है ?

जी हां. यह योजना दोनों क्षेत्र के इलाको के व्यक्तियों को प्रदान की जाती है

Question4 :- national family benefit scheme status check कैसे करें ?

नेशनल बेनिफिट स्कीम status चेक करने के लिए निम्न लिखित कदम उठाने होंगे

  • राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना की ऑफिसियल पोर्टल पर जाये.
  • District के box में आपको अपना जिला चुने .
  • अपना आवेदन नंबर भरे.
  • search बटन पर क्लिक करते ही आपका status आपके सामने होगा.

Leave a Comment