प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना 2023: कार्यान्वयन, विशेषता और लाभ;PMPSY 2023

प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना

भारत में गरीबी एक बहुत बड़ी समस्या है जिस पर आज़ादी के बाद से ही प्रत्येक सरकार अपनी तरफ से किसी न किसी प्रकार का उपक्रम करती रहती है, गरीबी की वजह से भारत के बच्चो पर भी असर पड़ता है. इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए सरकार ने प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना प्रारम्भ की है.इस योजना के माध्य, से सरकारी एवं सरकारी मान्यता प्राप्त स्कूलों में पढ्ने वाले प्राथमिक छात्रो को पोषण युक्त भोजन प्रदान किया जायेगा . इस आर्टिकल के माध्यम से आपको योजना से सम्बंधित समस्त महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की जाएगी.अतः यदि आप प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त करने हेतु article को अंत तक पढ़े.  देश के बच्चो का  पोषण युक्त 

प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना का संक्षिप्त विवरण

योजना का नामPM Poshan Shakti Nirman Yojana
किसकी योजना हैकेंद्र सरकार
प्रारम्भ तिथि2022
लाभार्थीसरकारी एवं सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में पढ़ने वाले प्राथमिक छात्र
स्कूलों की संख्या11.2 करोड़
उद्देश्यबच्चों को पोषण युक्त भोजन उपलब्ध करवाना।
बजट1.31 लाख करोड़
 आधिकारिक वेबसाइट https://pmposhan.education.gov.in/
प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना

प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना का उद्देश्यobjectives

यह योजना पहले मिड डे मील के नाम से जानी जाती थी.प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना के तहत 11.2 लाख सरकारी व सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में मिड-डे मील दिया जाएगा.यह मिड डे मील प्रोटीन युक्त होगा जिसकी सहायता से बच्चो को पोषण युक्त भोजन प्रदान किया जायेगा जिसके माध्यम से बच्चो में कुपोषण को रोकने में सहायता होगी .

प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना के माध्यम से 11.8 करोड़ बच्चों को अगले पांच साल तक खाना खिलाया जाएगा। इस पर 1.31 लाख करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे.

यह योजना 2025 से 2026 तक 5 साल के लिए चलाई जायेगी. इस योजना के संचालन हेतु 20 हजार करोंड़ रूपये की व्यवस्था की केंद्र सरकार के द्वारा की गयी है.

पोषण शक्ति निर्माण योजना के दस्तावेज Documents-

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पात्र
  • निवास प्रमाण पात्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना आवेदन प्रक्रिया- Registration

पोषण शक्ति निर्माण योजना का लाभ लेने के लिए किसी भी प्रकार का आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि इस योजना का लाभ विद्यार्थियों को उनके सम्बंधित विद्यालय के माध्यम से ही दिया जाएगा। इस योजना का लाभ सरकारी विद्यालय या सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्रों को दिया जाएगा। जिस से वे लोग पोषणयुक्त भोजन कर सकें.

निष्कर्ष

प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना से सम्बंधित समस्त जानकारी देने का प्रयास किया गया है.यदि पाठको को जानकारी से सम्बंधित किसी भी प्रकार की कोई त्रुटी दिखती है या उनके मन में किसी प्रकार का प्रशन है तो निचे दिए गये comment box में उसका उल्लेख करे. धन्यवाद .

अन्य योजना से सम्बंधित जानकारी के लिए link पर क्लिक करे-

किसान सम्मान निधि योजना पंजीकरण कैसे करे 2023 Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana

Leave a Comment