प्रधानमंत्री अमृत सरोवर योजना 2023

अमृत सरोवर योजना:- “देश के प्रत्येक जिले में कम से कम 75 जल निकायों का निकास और कायाकल्प करने के उद्देश्य से श्री नरेंद्र मोदी जी ने 24 अप्रैल 2022 को एक अमृत सरोवर मिशन का शुभारंभ किया। योजना के माध्यम से शहरों के तालाबों का पुनरुद्धार किया जाएगा, जिससे तालाबों का सुंदरीकरण होगा और भूजल स्तर में सुधार होगा। योजना का प्रारंभ गाजियाबाद, उत्तर प्रदेश के 75 तालाबों के पुनरुद्धार के साथ किया गया है। इस योजना के तहत चुने गए शहरों में तालाबों का पुनरुद्धार और नए तालाबों के निर्माण का लक्ष्य रखा गया है।”

इसे भी पढ़े :- प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना 2023:

प्रधानमंत्री अमृत सरोवर योजना 2023 अमृत सरोवर योजना का प्रारम्भ-


“लगातार गिरते हुए जमीनी भूजल स्तर और पानी की कमी को रोकने के लिए 24 अप्रैल 2022 को राष्ट्रीय पंचायती दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री सरोवर योजना का प्रारंभ किया गया। इस योजना के माध्यम से राज्य के प्रत्येक जिले में 75 तालाबों के पुनरुद्धार और निर्माण का लक्ष्य रखा गया है। योजना के तहत 15 अगस्त 2023 तक पूरे देश में 50,000 तालाबों के निर्माण का लक्ष्य है।

प्रधानमंत्री सरोवर योजना के तहत प्रत्येक तालाब के निर्माण में लगभग 1 एकड़ जमीन होगी, जिसमें लगभग 10,000 क्यूबिक मीटर जल संचय करने की क्षमता होनी चाहिए।

योजना को एक सम्पूर्ण दृष्टिकोण से प्रारंभ किया गया था, जिसके लिए योजना में 6 मंत्रालयों या विभागों को शामिल किया गया है।

भास्कराचार्य राष्ट्रीय अंतरिक्ष अनुप्रयोग और भू-सूचना विज्ञान संस्थान (BISAG-N) को मिशन के तकनीकी सहयोगी के रूप में नियुक्त किया गया है।”

प्रधानमंत्री अमृत सरोवर योजना के लाभ-

  • “प्रधानमंत्री सरोवर योजना का उद्देश्य भूजल स्तर में सुधार करना और तालाबों का पुनर्निर्माण और सुंदरीकरण करना है।
  • यह योजना आजादी के अमृत महोत्सव के तहत लागू की जा रही है।
  • तालाबों के पुनर्निर्माण और निर्माण से लोगों को रोजगार का अवसर प्राप्त होगा।
  • इस योजना के अंतर्गत स्वतंत्रता सेनानियों और शहीदों के गाँवों में तालाबों के निर्माण को प्राथमिकता दी जाएगी।”

इसे भी पढ़े :- इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन योजना 2023,

सारांश –

प्रधानमंत्री सरोवर योजना के तहत तालाबो के पुनरुद्धार का लक्ष्य रखा गया है जिससे भू जल में हो रही लगातार गिरावट को रोका जा सके. प्रिय मित्रो उम्मीद करता हूँ आर्टिकल के माध्यम से प्रधानमंत्री सरोवर योजना के बारे समस्त जानकारी आप तक पहुचा दी गयी है.यदि योजना के सम्बन्ध में आपको कुछ भी गलत प्रतीत होता है तो नीचे के कमेंट बॉक्स में उल्लेख करे

Leave a Comment