“आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड एवं आधार PDF Lock खोलने प्रक्रिया 2023”

आधार कार्ड 2023:- आधार कार्ड, आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड aadhar card download:- आधार कार्ड,” भारत सरकार द्वारा जारी किया जाने वाला पहचान पत्र है, जिसे “UIDAI नंबर” कहा जाता है और यह 12 अंकों की विशिष्ट संख्या होती है। यह संख्या व्यक्ति के आवास और पहचान का परिचय करती है, लेकिन यह नागरिकता का प्रमाण नहीं देती। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (भा.वि.प.प्रा.) द्वारा जारी किया जाता है और यह संख्या व्यक्ति की पहचान और पते का प्रमाण होता है। प्रत्येक व्यक्ति केवल एक बार नामांकन करवा सकता है और नामांकन निशुल्क है। आधार कार्ड केवल एक पहचान पत्र है और यह नागरिकता का प्रमाणपत्र नहीं है।

इसे भी पढ़े :- “ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें 2023

आधार दुनिया की सबसे बड़ी बायोमेट्रिक प्रणाली- आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करने की प्रक्रिया


“विश्व बैंक के मुख्य अर्थशास्त्री पॉल रोमर ने आधार को “दुनिया में सबसे परिष्कृत आईडी कार्यक्रम” बताया है। अगर हम भारत की आधार परियोजना की तुलना संयुक्त राज्य अमेरिका के सोशल सिक्योरिटी नंबर से करें तो यह उसकी तरह नहीं है क्योंकि आधार का उपयोग अधिक है परन्तु सुरक्षा कम है।”

Adhar Card Registration:- आधार कार्ड का आवेदन-

download aadhar card :- “विश्व बैंक के मुख्य अर्थशास्त्री पॉल रोमर ने आधार को “दुनिया में सबसे परिष्कृत आईडी कार्यक्रम” बताया है। अगर हम भारत की आधार परियोजना की तुलना संयुक्त राज्य अमेरिका के सोशल सिक्योरिटी नंबर से करें तो यह उसकी तरह नहीं है क्योंकि आधार का उपयोग अधिक है परन्तु सुरक्षा कम है।”

आधार कार्ड के आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज़

Aadhar कार्ड आवेदन के लिए कुछ दस्तावेजो का होना अत्यनत आवश्यक है. पते का प्रमाण (POA), पहचान का प्रमाण (POI), संबंध का प्रमाण (PoR) और जन्म तिथि (DoB) प्रमाण .

कुछ आवश्यक दस्तावेज – high school marksheet, Passport, Voter ID Card, Bank passbook, Pan Card, Driving License, Narega job Card, राशन कार्ड इत्यादि .

download aadhar card online –

  • आधार कार्ड निकालने के लिए सर्वप्रथम आपको UIDAI की Official Website पर जाना होगा.
  • Website पर जाने के पश्चात Home Page पर MY Aadhar का Option होगा. जिस पर जाने पर आपको Download Aadhar का Option मिलेगा.
  • Download Aadhar पर क्लिक करने पर एक नया पेज खुलेगा जिसमे login का option पर क्लिक करना होगा.
  • login के Option पर क्लिक करने पर आपको अपना आधार नंबर तथा Captcha Code डालना होगा. तथा Send OTP पर क्लिक करना होगा.
  • OTP आपके Aadhar registered Number पर भेजा जायेगा जिसे आपको यह Enter करना होगा एवं login button पर क्लिक करते ही आपका Aadhar Card Download हो जायेगा .

प्रक्रिया-2 ( नाम की सहायता से आधार कार्ड का पता लगाये )-

यदि आपका Aadhar card खो गया है और आपको अपना Aadhar number याद नहीं है तो आप अपने नाम की सहयता से भी अपना Aadhar Card (download aadhar card) निकाल सकते है.

इस प्रक्रिया में आपको अपना नाम तथा अपना Registered Mobile number याद होना चाहिए.

  • इस प्रक्रिया में आपको UIDAI की Official Website पर जाना होगा तथा My Aadhar के Option पर click करने के पश्चात आपको Retrieve lost or forgotten EID/UID पर क्लिक करने के पश्चात आपको login करना होगा.
  • अब आपको आपना नाम, Registered Mobile number या अपना Registered Mail ID तथा Captcha Code डाल कर send OTP पर क्लिक करना होगा .
  • OTP Enter करने के पश्चात आपका आधार कार्ड डाउनलोड का option आएगा जिस पर Click करने पर आपका आधार कार्ड नंबर प्राप्त हो जायेगा और आप गूगल पर आधार कार्ड देख सकेंगे. इस प्रकार आप e aadhar card download भी कर सकते है

आधार कार्ड पासवर्ड क्या है?

“ई-आधार कार्ड पासवर्ड आमतौर पर एक सुरक्षा सुविधा है जो आधार कार्ड के डिजिटल संस्करण में आपकी व्यक्तिगत जानकारी को सुरक्षित रखने में मदद करता है। आप आसानी से अपना आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं लेकिन इस पीडीएफ फॉर्मेट को खोलने के लिए आधार कार्ड का पासवर्ड देना अनिवार्य है।

यह आपके नाम के पहले 4 अक्षरों को बड़े अक्षरों में और आपके जन्म के वर्ष का संयोजन है। आधार कार्ड पासवर्ड की स्पष्ट समझ प्राप्त करने के लिए, नीचे दिए गए उदाहरण की जाँच करने पर विचार करें:

यदि आपका नाम अब्दुल है और आपका जन्म वर्ष 1995 है, तो आपके ई-आधार का पासवर्ड ABDU1995 होगा । इसलिए ई-आधार डाउनलोड करने के बाद, आपको पीडीएफ फाइल देखने के लिए इस उल्लिखित पासवर्ड को इनपुट करना होगा।”

आधार कार्ड PDF खोलने के लिए Password-

“आधार कार्ड डाउनलोड करने के पश्चात सबसे मुख्य समस्या उसके PDF खोलने वाले पासवर्ड की होती है, अतः हम यहाँ PDF खोलने वाले पासवर्ड का उल्लेख कर रहे हैं.

PDF लॉक खोलने के लिए आपको आपके नाम के पहले 4 अक्षरों तथा अपनी जन्म तिथि का वर्ष बिना स्पेस के टाइप करना होगा। और Enter बटन दबाने पर आपका PDF खुल जाएगा.

उदाहरण के रूप में, किसी व्यक्ति का नाम ABCDEF है और उसकी जन्म तारीख 01/01/2023 है, तो उस व्यक्ति के लिए पासवर्ड होगा —- ABCD2023″

सारांश- आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड

घर बैठे आधार कार्ड कैसे निकाले :- प्रिय पाठको दिए गये article में आपको Aadhar download से सम्बंधित जानकारी प्रदान की गयी है आप आर्टिकल की सहायता से aadhar डाउनलोड की प्रक्रिया को समझ कर लाभ उठा सकते है, यदि दी गयी प्रक्रिया के माध्यम से आप अपना Aadhar Download नहीं कर पा रहे है तो आप Tol Free Number 1947 पर Call कर जानकारी प्राप्त कर सकते है. धन्यवाद .

FAQ- आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड

Question1 :- आधार कार्ड ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें?

Ans- आवेदन करने की प्रकिया –

  • ऑफिसियल वेबसाइट uidai.gov.in पर जाना होगा.
  • आधार कार्ड के लिए एप्लीकेशन फॉर्म दिखाई देगा.
  • एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड कर लेना है.
  • इसमें पूछी गयी जानकारी को सही-सही भर दे.
  • फोटो को अपलोड करना है.
  • सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है.

Question2 :- मोबाइल पर आधार कार्ड कैसे बनेगा ?

Ans – मोबाइल कार्ड से आधार कार्ड बनाना सम्भव नहीं है .आपको अपना अधर कार्ड बनवाने के लिए मोबाइल के माध्यम से आप अपने नजदीकी CSC center से अपॉइंटमेंट बुक कर ले उसके बाद आप अपने आधार कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते है.

Question3 :- आधार कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट कैसे ले ?

Ans- ऑफिसियल वेबसाइट uidai.gov.in पर क्लिक करे.

  • अपने राज्य का चयन करें.
  • अपने जिला, शहर को भरे .
  • इसके बाद सर्च बटन पर क्लिक कर दें.
  • आधार कार्ड एनरोलमेंट सेंटर का आवेदन फॉर्म खुलेगा.
  • अब इस फॉर्म में आपको पूछी गयी जानकारी को भरना है.
  • अपने सुविधानुसार तारीख, और समय  भरे .
  • फिक्स अपॉइंटमेंट बटन पर क्लिक करना है.
  • अब आपकी अपॉइंटमेंट फिक्स हो जाएगी.

Question4:- अपना आधार कार्ड कैसे देखे?

Ans :- अपना आधार कार्ड देखने के लिए आपको  https://resident.uidai.gov.in/check-aadhaar लिंक पर क्लिक करना होगा. जिसमे दी गयी प्रक्रिया को फॉलो करके आप अपना आधार कार्ड देख सकते है.

Leave a Comment